रॉंग फ़ूड कॉम्बिनेशन, एक साथ कभी न खाए ये चीजें

0
1238
Wrong food combination

Wrong food combination:- शरीर को सही ढंग से काम करने के लिए सूक्ष्म पोषक तत्वों से लेकर के प्रोटीन और विटामिन की आवश्यकता होती है। प्रोटीन और विटामिन की पूर्ति के लिए हम सब हरी सब्जियो, ड्राई फ्रूट, फ्रूट और नानवेज अपने भोजन में शामिल करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कुछ फूड ऐसे हैं जिनको एक साथ कभी नहीं खाना चाहिए। इससे आपको कई प्रॉब्लम का सामना करना पड़ सकता है जैसे आप सुनते भी होंगे मछली और दूध का सेवन एक साथ नहीं करना चाहिए और कटहल और पान का सेवन एक साथ नहीं करना चाहिए। इससे हमारे बॉडी का मेटाबॉलिज्म प्रभावित होता है तो आज हम कुछ ऐसे रॉंग फूड कंबीनेशन की चर्चा करने वाले हैं जिनके उपयोग के परिणाम स्वरूप आपकी जान भी जा सकती है।

रॉंग फूड कंबीनेशन का एक साथ सेवन करने से कौन-कौन सी बीमारियां हो सकती है?:

(1)कैंसर

(2)स्किन डिजीज

(3)डायबिटीज

(4)बदहजमी

(5)कब्ज

(6)मोटापा

(8)एलर्जी

(9)पाचन प्रक्रिया का मन्द पड़ जाना

(10)मेटाबॉलिज्म पर प्रभाव

(11)हेडेक

(12)कोल्ड कफ

रॉंग फ़ूड कंबीनेशन के कैटेगरी में कौन- कौन से फ़ूड आते है?-

(1) पाइनएप्पल और दूध

बाजार में मिलने वाला पाइनएप्पल सेहत के लिए बहुत लाभप्रद है। लेकिन यही पाइनएप्पल को यदि दूध के साथ सेवन किया जाए तो आपको वॉमिटिंग और कब्ज की प्रॉब्लम हो सकती है क्योंकि पाइनएप्पल में ब्रोमेलैन नामक एक प्रोटीन पाया जाता है जो दूध के साथ रिएक्शन करके दूध को जहर बना देता है।

Wrong food combination

(2) अमरूद और केला

अमरूद और केला अपने आप में यह सुपरफूड है लेकिन इन सुपर फूड का सेवन यदि आप एक साथ करते हैं तो आपको सिर दर्द और एसिडिटी की प्रॉब्लम हो सकती है।

Wrong food combination

(3) पानी और तरबूज

तरबूज खाने के बाद कभी भी भूल से भी पानी नहीं पीना चाहिए। यदि आप तरबूज खाने के बाद पानी पी लेते हैं। तो इससे आपका मेटाबॉलिज्म की रफ्तार मंद पड़ जाती है और आपके आंत में सूजन की भी प्रॉब्लम हो सकती है।

(4) दूध और केला

भारत में लगभग हर व्यक्ति कभी न कभी अपने जीवन में बनाना शेक का सेवन किया ही होगा। लेकिन उसे यह नहीं पता कि बनाना शेक दूध से बनाया जाता है और हमारे आयुर्वेद में दूध और केले का एक साथ सेवन करना वर्जित है क्योंकि इससे कब्ज की प्रॉब्लम और मोटापा की प्रॉब्लम हो सकती है।

Wrong food combination

(5) खट्टे फल और दूध

संतरा ,नींबू, मौसंबी एक खट्टे फल की श्रेणी में आते हैं। इन खट्टे फल को दूध के साथ कभी भी सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि यदि आप इनका एक साथ सेवन करते हैं तो आपको पेट दर्द की प्रॉब्लम हो सकती है।

(6) मीट और आलू

मीट और आलू का भी सेवन एक साथ नहीं करना चाहिए क्योंकि मीट एक हाई प्रोटीन फूड है। जिसको पचाने के लिए हमारे पेट को काफी मशक्कत करनी पड़ती है और मीट को पचने में लगभग 12 घंटे लग जाते हैं। वही आलू जो स्टार्च से युक्त है उसको पचाने के लिए पेट को क्षारीय प्रकृति का होना चाहिए इन दोनों का एक साथ में सेवन किया जाए तो बदहजमी और कब्ज की प्रॉब्लम हो सकती है।

निष्कर्ष:

Wrong food combination:- रॉंग फ़ूड कंबीनेशन से हमेशा बचे यही आपके हेल्थ के लिए बेनिफिट है। क्योंकि इसके सेवन से आपको ऐसी ऐसी बीमारियां हो सकती हैं जिसका आपको अंदाजा नहीं है  इसीलिए आप सही फूड कॉम्बिनेशन का सेवन एक साथ करें।

Faq:

(1) क्या फूड कॉम्बिनेशन आपको थ्रो अप कर सकता है?

फूड कंबीनेशन का सेलेक्शन हमेशा आयुर्वेद के अनुसार करे। यदि आप गलत फ़ूड कंबीनेशन का सेवन एक साथ करते हैं तो इसका खामियाजा आपके पेट को उठाना पड़ सकता है।

(2) कौन सी सब्जी एक साथ कभी नहीं खानी चाहिए?

मक्का, आलू, सिंघाड़ा और मटर का सेवन एक साथ कभी नहीं करना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here