भारत मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग के मामले में दूसरे स्थान पर, एक्सपोर्ट में चीन भी पिछड़ गया

0
539
Worlds Second Largest Mobile Phone Producer

Worlds Second Largest Mobile Phone Producer:- टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया के एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में 116 करोड़ मोबाइल फोन उपभोक्ता है। इस रिपोर्ट के आधार पर यह अनुमान लगाया जा रहा है कि जैसे-जैसे दिन बढ़ता जाएगा मोबाइल फोन उपभोक्ता की संख्या भी बढ़ती जाएगी। भारत में मोबाइल फोन की बढ़ती मांग को देखकर के मोबाइल फोन मैन्युफैक्चरिंग में चालू वित्त वर्ष में 3% की वृद्धि देखी गई है जो आश्चर्यचकित कर देने वाली है। काउंटर प्वाइंट रिसर्च के एक रिपोर्ट के अनुसार भारत ने 2023- 24 के चालू वित्त वर्ष के अप्रैल महीने से लेकर के अगस्त महीने तक के भारत ने अमेरिका, सऊदी अरब और फ्रांस जर्मनी जैसे देशों को 45000 करोड रुपए के मोबाइल फोन बेचे।

एक्सपोर्ट में चीन पीछे गया भारत से

आईडीसी वर्ल्डवाइड क्वार्टरली मोबाइल फोन ट्रैकर के अनुसार चीन ने वित्त वर्ष 2023 – 24 के अप्रैल महीने से लेकर के अगस्त महीने तक कल 65 मिलियन का मोबाइल फोन एक्सपोर्ट किया जो कि वित्त वर्ष 2022-23 की तुलना में 2.1% से कम है। जिसके परिणामस्वरुप भारत एक्सपोर्ट के मामले में चीन से आगे हो गया। चीन की सरकारी न्यूज़ पेपर ग्लोबल टाइम्स के अनुसार चीन में वित्त वर्ष 2023 – 24 में वित्त वर्ष 2022 – 23 की तुलना में 4% कम मोबाइल फोन मैन्युफैक्चरिंग हुआ है, जिसका कारण यह बताया गया कि चीन में लेबर कॉस्ट बढाने की मांग को लेकर बहुत सारे लोग स्ट्राइक कर रहे हैं।

World's Second Largest Mobile Phone Producer

Worlds Second Largest Mobile Phone Producer:- मेक इन इंडिया का मिला लाभ

सरकार ने मेक इन इंडिया प्रोग्राम के तहत जो विदेशी कंपनियों को 100% मोबाइल यूनिट्स प्लांट में निवेश करने के लिए छोड़ दी है। उसी का परिणाम है आज भारत विश्व का सबसे बड़ा मोबाइल फोन निर्यातक देश बन गया है। 2023 – 24 के वित्त वर्ष में भारत में अप्रैल महीने से लेकर के अगस्त महीने तक 45000 करोड रुपए का मोबाइल फोन बेचा।

चीन का सप्लाई चैन बंद

विश्व में सबसे बड़ा मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग करने वाला देश चीन है। लेकिन 2023 – 24 के वित्त वर्ष में ऐसा क्या हुआ कि चीन भारत से पिछड़ गया एक्सपोर्ट के मामले में। इसके विषय में काउंटर प्वाइंट रिसर्च की रिपोर्ट के लेखक इवान लैम ने कहा कि चीन की मोबाइल फोन मैन्युफैक्चरिंग और सप्लाई चैन लंबे समय तक बंद रहेगी बंद क्यों रहेगी इसके विषय में कई कयास लगाया जा रहे हैं जिसमें से कुछ लोग कह रहे हैं कि चीन की इकोनॉमी सुस्त पड़ गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here