Tooltip

माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए रोजाना करें ये 3 उपाय, होगी धन की वर्षा

माता लक्ष्मी को धन की देवी माना जाता है। ऐसी मान्यता है कि जिस पर माता लक्ष्मी की कृपा होती है उसके पास कभी भी धन की कमी नहीं होती है। वहीं यदि लक्ष्मी जी रूठ जाएं तो ऊंचाइयों से भी मनुष्य नीचे गिर सकता है। इसी वजह से लोग नियमित रूप से लक्ष्मी जी को प्रसन्न करने के उपाय ढूंढते रहते हैं।

ज्योतिष की मानें तो जिस घर में माता लक्ष्मी का वास नहीं होता है उसमें हमेशा दरिद्रता बनी रहती है। इसलिए आप उनकी कृपा पाने और अपनी आर्थिक स्थिति ठीक करने के लिए रोजाना कुछ ऐसे उपाय आजमा सकते हैं जिनसे माता लक्ष्मी का वास सदैव घर में बना रहेगा और धन की वर्षा भी होगी।

मान्यता है कि माता लक्ष्मी के आगमन के द्वार घर में तभी खुलते हैं जब घर साफ़ सुथरा रहता है। इसलिए आपको नियमित रूप से घर की सफाई जरूर करनी चाहिए। सफाई के समय हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि कोने में कचरा इकठ्ठा न हो। इसके साथ ही आपको भूलकर भी शाम के समय घर में झाड़ू नहीं लगानी चाहिए। आपको घर की सफाई हमेशा दिन के समय ही करनी चाहिए।

Tooltip

नियमित रूप से घर की सफाई करें

यदि आप घर के मुख्य द्वार पर रोजाना हल्दी से स्वास्तिक बनाते हैं तो ये आपके घर में धन वर्षा के मार्ग खोलने में मदद करता है। ऐसा माना जाता है कि मुख्य द्वार से ही माता लक्ष्मी का आगमन घर में होता है और यदि नियमित रूप से स्वास्तिक बनाया जाए तो यह माता लक्ष्मी को प्रसन्न करता है। इसके साथ ही यदि आप इस स्वस्तिक में दीपक प्रज्ज्वलित करके रखते है तब भी यह आपके लिए फायदेमंद होगा।

Tooltip

घर के मुख्य दरवाजे पर हल्दी से स्वास्तिक बनाएं

यदि आप रोजाना माता लक्ष्मी की आरती करेंगी तो ये घर में मुख्य धन आगमन के द्वार खोलने में मदद करेगा। ज्योतिष के अनुसार नियमित रूप से माता लक्ष्मी की आरती और पूजा करने की सलाह दी जाती है जो आपके लिए समृद्धि का मुख्य स्रोत मानी जाती है। यदि आप नियमित रूप से माता लक्ष्मी की पूजा और आरती करती हैं तो ये उपाय आपके जीवन में कभी भी धन की कमी नहीं होने देता है।

Tooltip

माता लक्ष्मी की आरती करें

 रोजाना ये तीन उपाय आजमाकर आप अपने घर में सुख शांति तो बनाए रख सकते हैं और माता लक्ष्मी को प्रसन्न भी कर सकते हैं।  

NEXT: सेहत के लिए तरबूज़ के 10 बड़े फायदे