दिमाग की नसों में कमजोरी के कारण शरीर में दिखते हैं ये लक्षण, जानें और नजरअंदाज ना करें

Brush Stroke

पर्याप्त नींद नहीं लेना

बुढ़ापे में आपको कम नींद आनी शुरू हो जाएगी क्योंकि जवान लोगों के मुकाबले वृद्ध लोगों को कम नींद की जरूरत होती है लेकिन इसका मतलब यह नहीं होता है कि आप रेस्ट ही न करें।  पर्याप्त मात्रा में नींद लेना अब भी उतना ही जरूरी है।

Brush Stroke

हरदम अकेले रहना

जैसे जैसे आपकी उम्र बढ़ती जाती है आप खुद को आइसोलेट करने लगते हैं जो आपकी मानसिक सेहत के लिए सही नहीं है। इसलिए आपको अपने दोस्तों के साथ कभी कभार बाहर जाना चाहिए और सोशल होना चाहिए।

Brush Stroke

मांसपेशियों की कमजोरी

मांसपेशियों की कमजोरी नसों की कमजोरी का ही एक लक्षण है। दरअसल, इससे शरीर में तालमेल की कमी नजर आती है। होता यह है कि दिमाग से शरीर के सभी अंग जुड़े होते हैं। जब ब्रेन में कमजोरी होती है मांसपेशियों का तालमेल बिगड़ने लगता है। ऐसे में कई बार आम कामों को करने में भी समस्या होने लगती है।

Brush Stroke

अचानक सिरदर्द

अचानक से सिरदर्द या लगातार सिरदर्द होना दिमाग की नसों की कमजोरी के लक्षण हो सकते हैं। दरअसल, दिमाग में कमजोरी होने पर ब्लड सर्कुलेशन और ऑक्सीजन का सर्कुलेशन सही तमाम कोशिकाओं में ऑक्सीजन सही से नहीं पहुंच पाता है। इससे अचानक से तेज सिर दर्द होने लगता है। 

Brush Stroke

पीठ दर्द

नसों की कमजोरी के कारण मांसपेशियों की कठोरता बढ़ते हैं। साथ ही कई बार अचानक से झटके लगते हैं जो कि पीठ दर्द का कारण बन सकता है। इन तमाम स्थितियों में ध्यान देने वाली बात ये है कि आपको इनमें से कोई भी लक्षण महसूस हो तो तुरंत अपने डॉक्टर को दिखाएं और इसका इलाज जरूरी है।

Brush Stroke

अनहेल्दी लाइफस्टाइल

अगर इस उम्र में आ कर आप हेल्दी नहीं रहते हैं तो आपको आगे चल कर काफी सारी बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए अपने लाइफस्टाइल को हेल्दी रखना काफी जरूरी होता है। हेल्दी आहार का सेवन करना और रोजाना सुबह कुछ समय के लिए एक्सरसाइज करना।

Brush Stroke

ज्यादा शराब पीना

उम्र बढ़ने के साथ आपकी शराब पीने की आदत भी बढ़ सकती है। इसलिए आपको इस आदत को बिलकुल छोड़ देना चाहिए नहीं तो आपको दिल और स्वास्थ्य संबंधी बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। 

Brush Stroke

NEXT:- Center vs Delhi Government Case: सुप्रीम कोर्ट में केजरीवाल को मिली बड़ी जीत