वेब डिजाइनिंग (Web Designing in Hindi)

0
765
Web Designing

Web Designing: जितना अच्छा कंटेंट हो उतना ही अच्छा वेबसाइट की डिजाइन भी होना चाहिए। यदि वेबसाइट की डिजाइन अच्छी रहेगी तो हमारा कंटेंट भी सुंदर दिखेगा। डिजाइनिंग से मतलब है कि वेबसाइट पर जो वेबपेज है उसका कलर कैसा है? और लेआउट पेज कैसा है? साथ ही साथ कंटेंट और फॉन्ट कैसा है? यह सब निर्भर करता है। यदि किसी उदाहरण से समझे जैसे कि हम सब ने ताजमहल देखा ही होगा अपने जीवन में या तो प्रत्यक्ष रूप से या तो मुवियो में लेकिन हम सबके मन में  यह प्रश्न उठता है कि ताजमहल के अंदर किसका मकबरा है? सिर्फ हम सब ताजमहल की सुंदरता की वाहवाही करते हैं। ताजमहल कितना सुंदर है बाहर से उसी तरह यह निर्भर करता है कि वेबसाइट हमारी कितनी सुंदर है। उसकी डिजाइनिंग कैसी है? वेबसाइट डिजाइनिंग सुंदर रहती है और विजिट भी करते हैं। वेबसाइट पर डिजाइनिंग करते हैं। जिसे हम कहते हैं का फॉर्मेट करते हैं साथ ही साथ वेब पेज अच्छा से बनाते हैं जिससे कंटेंट सुंदर दिख सकें।

वेब डिजाइनिंग क्या है ?

Web Designing in Hindi: वेबसाइट बनाने की प्रक्रिया में लेआउट, कंटेंट और फॉन्ट और इसके अलावा ग्राफिक और कलर से संबंधित जो कार्य करते हैं उसे वेब डिजाइनिंग (Web Designing)कहते हैं।

Web Designing कैसे करते है ?

वेब डिजाइनिंग करने के लिए Style.css फाइल का उपयोग करते हैं। Style.css फाइल ऐसी फाइल होती है। जिसमें पूरा सीएसएस के प्रॉपर्टीज के विषय में लिखा रहता है। इसे एक उदाहरण से समझते हैं जैसे मान लीजिए आपने एक वेब पेज बनाया वेब पेज बनाने के बाद कंटेंट का कलर चेंज किया और बैकग्राउंड भी चेंज कर दिया यह सब प्रक्रिया Style.css मे रहता है।

Web Designing का कोर्स क्या होता है ?

Web Designing

वेब डिजाइन का कोर्स ऐसा कोर्स होता है जिसमें हमें ग्राफिक डिजाइनिंग और साथ ही साथ टेंपलेट डिजाइनिंग और लोगो डिजाइनिंग सिखाया जाता है और इसके अलावा जावास्क्रिप्ट की भी ट्रेनिंग दी जाती है और वेबसाइट को कैसे मेंटेनेंस करना है उसको भी सिखाया जाता है?

वेब डिजाइन का कोर्स कँहा से करे ?

वेब डिजाइन का कोर्स आप किसी कोचिंग में जाकर कर सकते हैं। यदि आप घर बैठे करना चाहते हैं। तब आप यूट्यूब पर जाकर देख सकते हैं। आप यूट्यूब पर वेब डिजाइन का हिंदी कोर्स के विषय मे डालेंगे बहुत सारे यूट्यूब पर वेब डिजाइनिंग से रिलेटेड  वीडियो आ जाएंगे जो वीडियो लगे आप उस वीडियो से वेब डिजाइन का कोर्स कर सकते हैं। यह आपको फ्री में मिल जाएगा लेकिन कई जो आथेंटिक वेबसाइट होती हैं ऑनलाइन रूप से वह पेड़ सर्विस चलाती हैं। आप पेड़ सर्विस का उपयोग करके भी वेब डिजाइनर बन सकते हैं।

निष्कर्ष:

वेब डिजाइनिंग के तहत हम वेबसाइट खूब सुंदर बनाते हैं। जिससे हमारी वेबसाइट एक आकर्षण वेबसाइट बन सके और इसके अलावा इसका लेआउट और फॉन्ट इतना सुंदर हो कि कोई भी विजिटर जब आए वेबसाइट पर तो वह मंत्रमुग्ध हो जाना चाहिए।

FAQ

(1) वेब डिजाइनर की सैलरी कितनी होती है?

वेब डिजाइनर की सैलरी 60000 रुपए से लेकर के लगभग 2000000 रुपए तक होती है। यदि इसमें अनुभव आपका बढ़ता जाएगा तो आपकी सैलरी भी और इंक्रीज होती जाएगी जैसे कि करोड़ों तक की आपकी सैलरी हो सकती है।

(2) वेब डिजाइनिंग किस भाषा में की जाती है?

वेब डिजाइनिंग HTML और CSS भाषा में की जाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here