बुरे सपनों की वजह से रात में नहीं सो पाते हैं आजमाइए इन तरीकों को नींद हो जाएगी अच्छी

0
862
Unable To Sleep At Night Due To Bad Dreams In Hindi

Unable To Sleep At Night In Hindi:- द इंटरप्रिटेशन ऑफ ड्रीम्स  नमक आर्टिकल में लिखते हैं कि “सपने हमारे आंतरिक जरूरतो और इच्छाओं की परछाई है” सपना भावनाओं और छवियों और अनुभव का एक प्रतिबिंब होता है जो रात में सोते समय वह एक्टिव हो जाता है और यह दिखाता है कि हमारी दबी इच्छा ही रात में प्रकट होती है। इसके विषय में हम अपने डेली रूटीन में चिंतन करते रहते हैं या किसी स्थान विशेष को अपने मन में बसा लेते हैं कभी आपने सोचा है कि सपना ऐसी चीजों का क्यों नहीं आता है जिसके विषय में हम नहीं जानते हैं सपना उसी व्यक्ति का आएगा उसी स्थान का आएगा उसी कलाकार का आएगा जिससे हम मिल चुके हैं जिसको हम अच्छी तरह से जानते हैं। वही एक मनोवैज्ञानिक गोल्डमैन के अनुसार “यदि आप सपने देख रहे हैं तो आप अपने भावनाओं से लड़ने के लिए रेडी हो रहे हैं”। सपना सकारात्मक और नकारात्मक दोनों हो सकते हैं। सपनों का एक विज्ञान होता है जिसे ओनेइरोलोजी बोलते हैं। भारत में यदि कोई बुरा सपना देखा है तो बुरा सपना से बचने के लिए उसे झाड़ने फूंकने में लग जाते हैं लेकिन ऐसा नही है मन्त्रो प्रभाव होता है और सपने से प्रभावित व्यक्ति ठीक हो जाता है। बुरे सपनों से बचने के लिए कुछ वास्तुशास्त्र के नियम है यदि उनका सही ढंग से पालन किया जाए तो बुरे सपनों से बचा जा सकता है।

रात को सोते समय डरावने सपने ना आए तो आजमाइए इन तरीकों को:

(1) बजरंगबली का नाम लेकर के काला धागा बांधे

वास्तु शास्त्र के अनुसार यदि आपको रात में आने वाले सपनों से भय लगता है तो घबराने की आवश्यकता नहीं है। शनिवार के दिन बजरंगबली का नाम लेते हुए काला धागा लेना है उसे धागे को पैर के पास वाली उंगली में अर्थात तर्जनी उंगली में बांध देना है। इससे आपको रात में डरावने सपने आना बंद हो जाएंगे। डरावने सपने बहुत ही घातक होते हैं इसमें व्यक्ति इतना भयभीत हो जाता है उसका ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है।

(2) डरावने सपने से बचने के लिए करें डायमंड पोज

डरावने सपने से बचने के लिए आपको प्रतिदिन डायमंड पोज करना चाहिए। डायमंड पोज ही एक ऐसा पोज है जो योगसूत्र में 84 लाख आसनों में सबसे असरदायक आसान है और यही इकलौता आसान है जिसे खाने के तुरंत बाद भी किया जा सकता है तो इसके लिए आपको करना यह है कि सोने से पूर्व 2 घंटे पहले आपको खाना खा लेना है उसके बाद 10 मिनट डायमंड पोज में बैठ जाना है और कोशिश करें कि रात के खाने में मसाला तेल ज्यादा ना हो।

(3) बुरे सपने से बचने के लिए करे दान पुण्य का काम

बुरे सपने से बचने के लिए दान पुण्य का भी काम करना चाहिए। यदि लगातार बुरे सपने आ रहे हैं और आप ज्ञान विज्ञान का उपयोग करके थक चुके हैं लेकिन परिणाम कुछ नहीं निकल रहा है तो आप सोने से पहले काले रंग का कंबल या सफेद रंग का कंबल अपने ऊपर 21 बार फेरना है फिर उस कंबल को किसी जरूरतमंद व्यक्ति को दान में दे देना है।

(4) तकिए के नीचे रखें लोहे से बनी धारदार औजार

रात को सोते समय अपनी तकिए के नीचे लोहे से बने धारदार औजार जैसे चाकू कुल्हाड़ी रखनी चाहिए। इससे बुरे सपने नहीं आएंगे क्योंकि मन का मनोविज्ञान यह होता है कि यदि कोई डरावना सपना आएगा तो हमारे पास भी एक धारदार औजार है।

(5) हनुमान जी को चढ़ाये नारियल पानी

हनुमान जी कलयुग के देवता है वह अपने भक्तों के कष्ट को दूर कर देते हैं बस मन में उनके प्रति श्रद्धा होनी चाहिए। यदि आपको रात में बुरे या डरावने सपने आते हैं तो घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है हनुमान जी का नाम लेकर के एक नारियल लेना है जिसमे पानी भी हो। उस नारियल पानी को अपने सर के चारों तरफ फेरना है सात बार और फिर उस फेरे हुए नारियल पानी को हनुमान जी के चरणों में अर्पित कर देना है इससे बुरे सपने नहीं आएंगे।

Unable To Sleep At Night Due To Bad Dreams In Hindi

(6) बुरे सपने ना आए तो करें छाया दान

बुरे सपने से बचने के लिए पांच शनिवार लगातार एक कटोरी तेल में अपने मुख की छाया देखना है और उस छाया वाले तेल को भगवान शनि देव के चरणों में अर्पित कर देना है।

(7) बुरे सपने से बचने के लिए दक्षिण पूर्व में पैर करके नहीं सोना है

यदि आप चाहते हैं रात को बुरा सपना ना आए तो सोते समय यह बात आपको याद होनी चाहिए कि आपका सर गलती से भी दक्षिण पूर्व की दिशा में नहीं होना चाहिए सोने की सही अवस्था यह है कि आपके सर की दिशा दक्षिण दिशा में होनी चाहिए इससे आपको रात में कोई भी बुरा सपना नहीं आएगा।

(8) बुरे सपने से बचाएगा कपूर

कपूर की सुगंध बहुत अच्छी होती है। इसके सुगंध से आसपास का वातावरण सुगंधित हो जाता है। इसीलिए आपको रात में बुरे सपने से बचने के लिए सोने से पहले कपूर को जलाना है और फिर जब इसका धुआं पूरे कमरे में फैल जाए तब आपको दक्षिण दिशा में अपने सर को करके सो जाना है इससे आपको कोई भी बुरा सपना नहीं आएगा।

(9) बुरे सपने से बचने के लिए हनुमान चालीसा का पाठ करें

बुरे सपने से यदि आपको बहुत ज्यादा भय लगता है तो हर सुबह हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए। इससे आपको बुरा सपना आना बंद हो जाएगा।

(10) बुरा सपना नहीं आने देगा फिटकरी

फिटकरी का उपयोग हम सब रक्त का थक्का जमाने में उपयोग करते हैं लेकिन यही फिटकरी बुरा सपने पर अपनी कहर जब बरपाता है तो बुरा सपना अच्छी सपना में बदल जाता है। इसके लिए आपको रात में सोते समय एक काले रंग के कपड़े में फिटकरी को बंद करके अपनी तकिए के नीचे रखना है इससे बुरा सपना आना बंद हो जाएगा।

(11) बुरे सपने से बचने के लिए रात में ये न करे

बुरे सपने से बचने के लिए आपको रात में सोने से पहले कोई भी डरावनी मूवी नहीं देखनी है यदि आपको मूवी देखनी है तो आप पौराणिक कथाओं से संबंधित मूवी देखिये। जिससे मन में सकारात्मक विचार आए नकारात्मक विचार दूर हो और इसके अलावा बुरे सपने से बचने के लिए आपको रात में ढीले- ढाले कपड़े पहनना चाहिए।

Unable To Sleep At Night In Hindi निष्कर्ष:

बुरे सपने से बचने के लिए आपको जो ऊपर टिप्स बताए गए हैं उसे टिप्स का पालन करके आप बुरे सपने के शिकार होने से बच सकते हैं बस सावधानी यह बरतनी है कि आपको जो भी उपयुक्त टिप्स अपनाना है उसकी विधि विधान के अनुसार ही अपनाये।

Faq:
(1) सपने के विज्ञान को क्या कहते हैं?

सपने के विज्ञान को ओनेइरोलोजी कहते हैं।

(2) सपना क्यों आता है?

सपना आपके दिन भर की गतिविधियों का ही परिणाम होता है जो आपकी दबी इच्छाएं किसी कारणवश दब गई थी वह सपने में उत्पन्न हो जाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here