Places around Shimla: ‘पहाड़ियों की रानी’ के नाम से मशहूर शिमला एक खूबसूरत जगह है और हममें से ज्यादातर लोग इसे देखने जरूर गए हैं। हालाँकि, समय के साथ इस जगह पर अत्यधिक भीड़ हो गई है, खासकर पीक सीजन के दौरान, लेकिन हम में से अधिकांश लोग पहाड़ियों पर जाकर शांति की तलाश करते हैं।

हम यहां शिमला के पास उन ऑफ-बीट स्थानों की सूची के साथ हैं, जिन्हें अभी तक जनता ने नहीं देखा है (Places around Shimla)

नालदेहरा (Naldehra in Shimla)

Top most beautiful places around Shimla

नालदेहरा लुभावने दृश्यों और शानदार गोल्फ कोर्स में आपका स्वागत करता है। प्रकृति प्रेमियों के लिए एक खुशी की बात है, यह जगह देवदार के जंगलों और हरे भरे पहाड़ों से भरी हुई है। अगर आप अपनी छुट्टियों के दौरान आराम करने और मौज-मस्ती करने के लिए हिमाचल में जगह की तलाश में हैं, तो नालदेहरा आपके लिए जगह है। इस जगह पर, नालदेहरा गोल्फ कोर्स, सतलुज नदी की यात्रा करना और महुनाग मंदिर में देवता की पूजा करना न भूलें।

चोग (Chog in Shimla)

Top-most-beautiful-places-around-Shimla

कुफरी से आगे स्थित, चोग हिमाचल प्रदेश में एक खूबसूरत गंतव्य है। सेब के बागों और हरे भरे पहाड़ों से घिरा, शिमला के पास का यह छोटा सा गाँव तुरंत आपका पसंदीदा यात्रा गंतव्य बन जाएगा। गर्मियों में सुहावना मौसम और सर्दियों में बर्फबारी इसे एक आदर्श स्थान बनाती है। चोग में, आप पिकनिक, लंबी पैदल यात्रा के लिए जा सकते हैं और निश्चित रूप से आस-पास के नज़ारों के लिए घुड़सवारी का प्रयास भी कर सकते हैं।

ठियोग (Theog in Shimla)

यह छोटा सा गाँव दो प्यारे स्थलों – किन्नौर और रोहड़ू घाटी के लिए सड़कों के लिए टी-पॉइंट पर स्थित है। Places around Shimla ,शिमला से 30 किमी की दूरी पर स्थित, यह स्थान आराम करने और अपने व्यस्त जीवन से दूर होने के लिए एकदम सही है। यह स्थान हाइक प्रेमियों के लिए स्वर्ग है क्योंकि आप शैल टिब्बा और कनाग तक जा सकते हैं।

कोटखाई (Kotkhai Shimla)

Top-most-beautiful-places-around-Shimla

इस जगह का नाम कोटखाई है जिसका अर्थ है “किंग्स पैलेस जो गहराई में स्थित है”। हिमाचल प्रदेश का यह शहर सांस्कृतिक जीवंतता से भरा है और आपके पास घूमने के लिए कई चोटियाँ हैं। आप खूबसूरत गांव को देख सकते हैं या लुभावने दृश्य के लिए चोटियों पर चढ़ सकते हैं और कोटखाई में धार्मिक लोगों के लिए भी कुछ है क्योंकि आप यहां मंदिर जा सकते हैं। जब आप यहां हों, तो आपको नवर घाटी, गिरि गंगा, कुपर चोटी और हाटकोटी मंदिर जैसे प्रसिद्ध पर्यटक आकर्षणों की यात्रा अवश्य करनी चाहिए।

नारकंडा (Narkanda in Shimla)

9000 फीट की ऊंचाई पर स्थित नारकंडा सर्दियों में स्कीइंग का एक लोकप्रिय गंतव्य है। इसके अलावा, शहर सुंदर सेब के बागों के साथ जंगलों और जंगलों से घिरा हुआ है। Places around Shimla , इस स्थान पर सबसे प्रसिद्ध पर्यटक आकर्षण एक झील (भारत में झीलें) और इस झील के पास स्थित एक मंदिर है। साहसिक चाहने वालों के लिए, नारकंडा में कुछ अद्भुत ट्रेकिंग मार्ग भी हैं। सबसे अच्छा ट्रेकिंग मार्ग हाटू नाग है क्योंकि एक बार जब आप शीर्ष पर पहुंच जाते हैं, तो आप प्राकृतिक सुंदरता देखते रह जाएंगे।

कोटगढ़ ( kotgarh shimla

Top-most-beautiful-places-around-Shimla

शिमला से 82 किमी दूर स्थित कोटगढ़ हिमाचल का सेब गढ़ है। यह वह जगह है जहां एक अमेरिकी मिशनरी सत्यानंद स्टोक्स ने सबसे पहले सेब के बीज बोए थे और हिमाचल प्रदेश में सेब की खेती क्रांति की शुरुआत की थी।

दोस्तों के साथ रोड ट्रिप के लिए यह जगह बिल्कुल परफेक्ट है। Places around Shimla, यहां देखने को बहुत कुछ है जिसमे कोटगढ़ गांव, क्षेत्र के स्थानीय मेले, सेब वाइन, तानी जुब्बर झील के साथ-साथ मुरल डंडा ट्रेक जैसे प्रसिद्ध ट्रेक शामिल हैं।

ये भी पढ़े : क्या आपको भी हिमाचल प्रदेश से प्यार है? जीवन भर के सबसे खुशनुमा अनुभव के लिए चिटकुल की यात्रा जरूर करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here