Secrets of the Himalayas: धरती पर अगर स्वर्ग है तो वह हिमालय में है। यह पर्वत श्रृंखला आकर्षक प्राकृतिक सुंदरता और एक आकर्षक आभा से सराबोर है जो आपको और अधिक तलाशने के लिए छोड़ देती है। इस पर्वत श्रृंखला का हर नुक्कड़ और कोना हर बार एक लाख दर्शन के योग्य है। हिमालय जितना भव्यता का अवतार हैं, वे उन रहस्यों में डूबे हुए हैं जो व्यावहारिकता से परे हैं।

हिमालय के इन रहस्यो के बारे मे सुना है – Secrets of the Himalayas

गंगखर पुनसुम (Gangkhar Puensum)

Top-secrets-of-the-Himalayas

भूटान में बसा यह पर्वत हमेशा गलत परिणाम देता है जब इसकी ऊंचाई मापी जाती है। यह अजीब है क्योंकि मानवीय त्रुटियां हर बार गलत नहीं हो सकतीं, खासकर नवीनतम तकनीकी उपकरणों के साथ। इससे भी ज्यादा हैरान करने वाली बात यह है कि कैसे इस पहाड़ पर धरती का कोई भी इंसान चढ़ नहीं पाता। लोग अक्सर कहते हैं कि यति जैसे रहस्यमयी जीव इस पहाड़ पर कब्जा करते हैं। लेकिन सच्चाई क्या है ये तो भगवान ही जानता है!

ओम पर्वत (Om Parvat)

Top 7 secrets of the Himalayas

इस स्थान पर हिम का प्राकृतिक स्वभाव होता है जो के रूप में आता है। यह यहां की काली चट्टानों पर स्थित है। Secrets of the Himalayas, यह यहां रहने वाले लोगों के बीच बेहद डरावना माना जाता है क्योंकि यह शक्तिशाली ऊर्जा प्रदान करता है।

रूपकुंड झील (Roop Kund Lake)

Top 7 secrets of the Himalayas

उत्तराखंड के मनमोहक ट्रेक सभी चट्टानों पर बिखरे हुए मानव कंकाल और हड्डियों के साथ एक भूतिया दृश्य प्रस्तुत करते हैं। चट्टानों पर बसे ये भूतिया शरीर के अंग इस जगह को लोगों के आने-जाने के लिए बेहद अजीब बनाते हैं। फिर भी, यह दुनिया भर में कई मोहित लोगों द्वारा देखा जाता है। सिद्धांत यह भी बताते हैं कि लोग यहां आधी रात में अजीबोगरीब आवाजें सुन सकते हैं। हमें डर है कि यह जगह बदनाम है। तुम क्या सोचते हो?

गोमुख (Gomukh)

Top 7 secrets of the Himalayas

गाय के मुंह के रूप में भी जाना जाता है, हिमालयी क्षेत्रों में यह स्थान गाय के मुंह जैसा दिखता है। लोगों का कहना है कि जो भी यहां गंदे दिमाग से आता है वह नरक में जलता है और ऐसी भयावहता का अनुभव करता है जैसे यहां पहले कभी नहीं हुआ। इसलिए योगी, साधु और अन्य पवित्र लोग इस स्थान को बहुत पवित्र मानते हैं।

ज्ञानगंज (Gyanganj)

Top 7 secrets of the Himalayas

ज्ञानगंज शायद सबसे रहस्यमय शहर है कि ऋषियों, योगियों और समर्पित पुजारियों के अलावा कोई भी इंसान इतने सालों तक नहीं पहुंच पाया है। ऐसा कहा जाता है कि यह लगभग सभी के लिए दुर्गम है। यहां तक कि सैटेलाइट भी इस अजीब शहर का पता नहीं लगा पाए। इसके अलावा, कई तकनीकों ने भी इस शहर को खोजने की कोशिश की, लेकिन सब व्यर्थ। क्या यह सिर्फ एक गलत धारणा हो सकती है, या यह एक जादुई जगह है?

गुरुडोंगमार झील (Gurudongmar Lake)

Top-7-secrets-of-the-Himalayas

यह एक उच्च ऊंचाई वाली झील है जो एक पठार पर बसती है। कई साल पहले लोगों का कहना है कि यहां की झील साल भर जमी रहती है। हालांकि, लोगों का मानना है कि जब से बौद्ध गुरु पद्मसंभव ने इस झील को छुआ है, सर्दियों के दौरान पूरी झील में एक जगह जमी रहती है। लोगों का कहना है कि उन्होंने वहां के लोगों की जिंदगी को थोड़ा आसान बनाने के लिए यह कदम उठाया। यह जितना जादुई लगता है, लोग यहां रहने वाले सभी लोगों के बीच इसे सच मानते हैं। हर साल झुंड में इस जगह पर आने वाले पर्यटक उस छोटे से स्थान को खोजने में तल्लीन हो जाते हैं जो सर्दियों के दौरान स्थिर रहता है।

टाइगर नेस्ट (Tiger’s Nest)

Top 7 secrets of the Himalayas

मोनेस्ट्री हिमालय के अन्य सभी स्थानों के बीच जो मनुष्यों के तर्क से परे हैं, यह मठ कुछ अलौकिक भी प्रदान करता है। मठ हिमालयी क्षेत्रों के बीच भूटान में स्थित है, जहां कई लोगों तक पहुंचना मुश्किल हो गया है। इस जगह की सबसे खास बात यह है कि आज के जमाने में भी इस मठ पर चढ़ना मुश्किल है। साथ ही लोगों का मानना है कि गुरु पद्मसंभव यहां तीन साल, तीन हफ्ते, तीन दिन और तीन घंटे ध्यान करने आए थे। हां, हम सहमत हैं कि यह असाधारण है। लोगों का कहना है कि गुरु पद्मसंभव ने एक बाघिन पर सवार होकर इस स्थान पर उड़ान भरी थी। आज भी, यह दूसरे छोर से देखने के लिए सबसे आश्चर्यजनक स्थानों में से एक है।

द बॉटम लाइन (The Bottom Line)

Top 7 secrets of the Himalayas

हिमालय भारत में घूमने के लिए आकर्षक जगहों में से एक रहा है। Secrets of the Himalayas, लोग इसे दुनिया भर में हजारों से अधिक लोगों के रूप में देखते हैं—यहां आने वाले ये लोग कभी निराश मन से घर वापस नहीं जाते हैं।

दरअसल, हिमालय के बारे में सब कुछ दिलचस्प तथ्यों में डूबा हुआ है।

ये भी पढ़े : क्या आपको भी हिमाचल प्रदेश से प्यार है? जीवन भर के सबसे खुशनुमा अनुभव के लिए चिटकुल की यात्रा जरूर करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here