तिलक वर्मा की बायोग्राफी

0
1022
Tilak Varma Ki Biography

Tilak Varma Ki Biography:– तिलक वर्मा एक ऑलराउंडर खिलाड़ी है जो बाएं हाथ के बल्लेबाज होने के साथ-साथ दाएं हाथ के ऑफ ब्रेक गेंदबाज भी हैं। उन्होंने कम समय में ही अपना मुकाम हासिल कर लिया। हर खिलाड़ी का यह ड्रीम होता है कि उसका सेलेक्शन इंडियन टीम में हो जाए ऐसा ही तिलक वर्मा के साथ हुआ उन्होंने 3 अगस्त 2023 को वेस्टइंडीज के पांच मैचों की टी-20 सीरीज में भारत की ओर से डेब्यू किया। तिलक वर्मा ने अपने डेब्यू मैच में 22 गेंदों में 39 रन बनाए जिनमें दो छक्के और दो चौके शामिल थे। तिलक वर्मा ने रणजी ट्रॉफी और सैय्यद मुश्ताक अली ट्रॉफी और विजय हजारे ट्राफी में अपने गेंद और बल्ले दोनों का कारनामा दिखाया है।

ऑलराउंडर क्रिकेट खिलाड़ी तिलक वर्मा का जन्म कब और कहां हुआ था?:

20 वर्षीय आलराउंडर क्रिकेटर तिलक वर्मा का जन्म भारत के आंध्र प्रदेश राज्य के हैदराबाद जिले में 8 नवंबर 2002 को हुआ था। तिलक वर्मा मूलत: बिहार राज्य के सासाराम जिले के है।

इंडियन क्रिकेटर तिलक वर्मा की माता और पिता का नाम क्या है?:

तिलक वर्मा के पिता का नाम नागराजू वर्मा जो पेशे से एक इलेक्ट्रिशियन और माता का नाम गायत्री देवी है जो एक हाउसवाइफ है। तिलक वर्मा के माता-पिता क्रिकेट खेलने के लिए हमेशा ही प्रोत्साहित करते रहे। परिवार के पास पैसे की कमी थी लेकिन अपने बेटे के कैरियर के लिए उन्होंने दिन रात एक कर के पैसे जुटाकर के अपने बेटे को आज इंडियन क्रिकेट टीम का हिस्सा बना दिया।

तिलक वर्मा की एजुकेशन कहां से हुआ है?:

तिलक वर्मा ने प्राइमरी एजुकेशन हैदराबाद में स्थित क्रिसेंट मॉडल स्कूल से की है। उसके बाद की एजुकेशन किस कॉलेज से हुई है इसके विषय में अभी पर्याप्त जानकारी नहीं मिल पाई है हालांकि वह पढ़ाई से ज्यादा अपने क्रिकेट करियर पर फोकस करने लगे थे।

विस्फोटक ऑलराउंडर क्रिकेटर तिलक वर्मा के सपने को मुकाम पर किसने पहुंचाया:

तिलक वर्मा अपने दिए एक इंटरव्यू में बताते हैं कि उन्होंने आज जो मुकाम हासिल किया है” उसका श्रेय मेरे कोच सलाम बयास को जाता है जिनकी वजह से आज मैं क्रिकेट जगत में एक अपनी अलग पहचान बना पाया हूँ।” इतना ही नहीं वह आगे कहते हैं कि “मेरे पिता मेरे लिए मार्गदर्शक और फाइनेंशियल सपोर्टर है उन्होंने कम सैलरी में घर की आवश्यकताओं की पूर्ति की और मेरे भाई को आगे भी पढ़ाया और मेरा भी अकैडमी फीस देते थे”। ऑलराउंडर क्रिकेटर तिलक बर्मा के पास अपना खुद का घर भी नहीं है वह आईपीएल की नीलामी में जो कुछ पैसे पाए हैं उस पैसे से अपने पिता के लिए एक घर खरीदेंगे।

तिलक वर्मा का घरेलू क्रिकेट में योगदान कैसा रहा है?:

Tilak Varma Ki Biography

(1) लिस्ट ए क्रिकेट में योगदान

2019 में तिलक वर्मा ने हैदराबाद की तरफ से लिस्ट ए क्रिकेट में डेब्यू किया जहां पर उन्होंने 74 गेंदों में 65 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली।

Match6
Average35.50
Century0
Half Century2
Highest Score83

(2) T20 क्रिकेट में योगदान

सन 2018 में तिलक वर्मा ने सैयद मुश्ताक अली ट्राफी खेलते हुए T20 क्रिकेट में डेब्यू किया अपने पदार्पण मैच में मात्र 10 रन ही बना पाए।

Match3
Average25.00
Century0
Half Century0
Highest Score40  

(3) प्रथम श्रेणी क्रिकेट में योगदान

सन 2018 में तिलक वर्मा ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में अपने घरेलू टीम हैदराबाद की तरफ से डेब्यू किया।

Match1
Average19.50
Century0
Half Century0
Highest Score34

तिलक वर्मा का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में योगदान कैसा रहा है?:

(1) अंडर-19 क्रिकेट में योगदान

तिलक वर्मा ने सन 2020 में अंडर-19 वर्ल्ड कप में अपना स्थान सुनिश्चित किया लेकिन वह चयनकर्ताओं के मापदंडों पर खरा नहीं उतर सके, मात्र 6 मैचों में 86 रन ही बना पाए।

(2) T20 क्रिकेट में योगदान

ऑलराउंडर क्रिकेटर तिलक वर्मा ने अभी हाल ही में 3 अगस्त 2023 को 5 T20 मैच की श्रृंखला में भारत की ओर से डेब्यू किया। उन्होंने अपने डेब्यू मैच में 22 गेंदों में 39 रन बनाए थे।

Tilak Varma Ki Biography:- तिलक वर्मा का आईपीएल में योगदान कैसा रहा है?:

तिलक वर्मा प्रसिद्ध T20 इंडियन प्रीमियर लीग में सन 2022 में मुंबई फ्रेंचाइजी की तरफ से डेब्यू किया। तिलक वर्मा ने अपने डेब्यू के दूसरे मैच में ही मुंबई की तरफ से 33 गेंदों में विस्फोटक बल्लेबाजी करते हुए 61 रन बनाए। 2022 में मुंबई ने तिलक वर्मा को मात्र ₹20 लाख में खरीदा था। लेकिन इनकी विस्फोटक बल्लेबाजी को देखते हुए सन 2023 में मुंबई फ्रेंचाइजी ने तिलक वर्मा को एक करोड़ ₹700000 में खरीदा उन्होंने आरसीबी के विरुद्ध 46 गेंद में 84 रन की पारी खेली। यह उनका अब तक का आईपीएल का सबसे हाईएस्ट स्कोर भी है।

Match25
Average38.95
Total Run740
Half Century/Century3/0
Highest Score84
निष्कर्ष:

तिलक वर्मा एक विस्फोटक ऑलराउंडर हैं जिन्होंने अपनी असाधारण प्रतिभा की वजह से चयनकर्ताओं का ध्यान अपनी ओर आकृष्ट करने में सक्षम रहे हैं।

FAQ:
(1) तिलक वर्मा आईपीएल में कौन सी टीम में खेलते हैं

तिलक वर्मा आईपीएल में मुंबई टीम की तरफ से खेलते हैं।

(2) तिलक वर्मा की नेटवर्थ कितनी है?

तिलक वर्मा की नेटवर्थ 3.5Cr है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here