टमाटर खाने के फायदे

0
884
Tamatar Khane Ke Fayde

Tamatar Khane Ke Fayde:- टमाटर भारतीय रसोई की शान है। क्या आपने कभी कल्पना की है, की बिना टमाटर के नॉनवेज से लेकर वेज तक कोई भी आइटम बन सकता है अगर आप बना भी ले तो उसमे वह स्वाद नहीं आएगा क्योंकि टमाटर एक ऐसी सब्जी है जिसमें स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से विटामिन और सूक्ष्म पोषक तत्व पाए जाते है और इसमें लाइकोपीन ही पाया जाता है जो कैंसर से लड़ने में सहायक है लेकिन क्या आपको पता है टमाटर के दाम में दिन-प्रतिदिन शेयर मार्केट की तरह उछाल आ रहा है इस समय वर्तमान में टमाटर की कीमत न्यूनतम ₹140 किलोग्राम है। जिसके बाद कोई भी व्यक्ति टमाटर खाने से कतरा रहा है। वह सोच रहा है कि इतनी महंगी सब्जी कैसे खाएंगे क्योंकि बजट बिगड़ जाएगा और आपको भी पता है बिना टमाटर के सब्जी में स्वाद ही नहीं आएगा। और ऐसा भी नहीं है टमाटर के कई फायदे भी हैं टमाटर में विटामिन ए पाया जाता है, और फास्फोरस पाया जाता है, कैल्शियम पाया जाता है जो आपकी हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है।

टमाटर की खोज किस देश में हुई है और वह भारत कैसे आया?:

संयुक्त राज्य अमेरिका में टमाटर नाम का यह फल 15 वीं शताब्दी में रोलको द्वीप पर देखा गया। इस फल को खोज करने का श्रेय वाल्टर रेले को दिया जाता है। संयुक्त राज्य अमेरिका में इस टमाटर को टोमेटो कहा गया। लेकिन आपको बता दें की यूरोप महाद्वीप में टमाटर के पौधे का उपयोग बागवानी में साज और सज्जा के लिए उपयोग होता था। सब लोग इसे जहरीला मानते थे और यूरोप में इस जहरीले पदार्थ को लब एप्पल भी बोलते थे। भारत में टमाटर लाने का श्रेय मेक्सिको को दिया जाता है। मेक्सिको से यह लव एप्पल के रूप में आया लेकिन भारत वासियों ने इसे विलायती बैगन कह करके अपने रसोई में स्थान दिया और जैसे जैसे लोग इसके गुणों से परिचित होते गए वैसे-वैसे टमाटर ने आम भारतीयों के रसोई में एक अपनी खास जगह बना ली। आज भारत के महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और बिहार जैसे राज्यों में टमाटर की खेती बड़े स्तर पर की जा रही है।

टमाटर में पाया जाने वाला पोषक तत्व कौन – कौन सा है?

(1)प्रोटीन

(2)फैट

(3)कार्बोहाइड्रेट

(4)फाईबर

(5)कैल्शियम

(6)आयरन

(7)मैग्नीशियम

(8)पोटेशियम

(9)फास्पोरस

(10)जिंक

(11)कॉपर

(12) विटामिन ए

(13)विटामिन सी

(14)विटामिन ई

(15)विटामिन के

Tamatar Khane Ke Fayde

टमाटर खाने के फायदे कौन-कौन से होते हैं?:

(1) हड्डियों को स्ट्रांग करता है

नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन टमाटर कैल्शियम और फास्फोरस जैसे माइक्रो न्यूट्रिशन से युक्त है इसके सेवन के पश्चात हड्डियां स्ट्रांग होती है। हड्डियों से संबंधित जैसे अर्थराइटिस और ओस्टियोपोरोसिस रोग नहीं होते हैं।

(2) रतौंधी रोग से प्रोटेक्ट करता है

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान के अनुसार टमाटर में विटामिन ए भी पाया जाता है जो रतौंधी रोग से आंखों को प्रोटेक्ट करता है और विटामिन सी पाया जाता है आंखों के क्षतिग्रस्त सेल्स को रिपेयर करता है।

(3) वेट लॉस में हेल्पफुल

टमाटर में एक बड़े लेवल पर फाइबर पाया जाता है जिसके परिणामस्वरूप आपका अनचाहा फैट कम होता है और साथ ही साथ आपके पेट की चर्बी भी कम होती है।

(4) डायबिटीज रोग में भी कारगर

जब शरीर में डिमांड से कम इंसुलिन स्रावित होता है तो शरीर में ग्लूकोज की मात्रा बढ़ने लगती है। जिसके बाद आपके शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है और इस शुगर की मात्रा बढ़ जाने को ही डायबिटीज या मधुमेह या शुगर भी कहा जाता है। लेकिन आपको बता दें कि टमाटर का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है जिसके सेवन के बाद आपका शुगर का लेवल भी कंट्रोल रहेगा और साथ ही साथ इसमें पोटैशियम, जिंक, कॉपर और विटामिन ई और विटामिन बी जैसे विटामिन पाए जाते हैं जो इंसुलिन के श्रावण में काफी हेल्पफुल हैं।

(5) कैंसर रोग से लड़ने में कारगर

टमाटर में लाइकोपीन भी पाया जाता है जो कैंसर रोग से लड़ने में काफी अहम भूमिका निभाता है। लाइकोपीन में एंटीऑक्सीडेंट और कार्सिनोजेनिक का गुण भी पाया जाता है जो अनियमित सेल्स को नियमित करते हैं जिससे आपको फ्यूचर में कैंसर रोग ना हो।

(6) हाई ब्लड प्रेशर में भी लाभदायक

नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इनफॉरमेशन ने टमाटर को हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों में जब उपयोग करके देखा तो यह देखकर वह हैरतअंगेज में पड़ गए कि इससे रोगियों का ब्लड प्रेशर संतुलित हो गया और इतना ही नहीं यह भविष्य में हाई ब्लड प्रेशर होने की प्रॉब्लम से प्रोटेक्ट करता है क्योंकि इसमें विटामिन ई और विटामिन बी और पोटेशियम और कॉपर जैसे मिनरल्स पाए जाते है।

(7) रोग प्रतिरोधक क्षमता को इनक्रीज करता है

टमाटर में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल और एंटी इन्फ्लेमेटरी का भी गुण पाया जाता है जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है जिससे आप बीमारियों के चपेट में ना आए।

(8) रक्त के थक्के को जमने से रोकता है

टमाटर में मौजूद लाइकोपिन नामक कंपाउंड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के साथ रक्त के थक्के को जमने से भी रोकता है। यह खुलासा नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इनफॉरमेशन कि डाक्टरों ने किया है।

(9) स्किन की सुरक्षा करता है

टमाटर में पाए जाने वाला लाइकोपिन ना केवल कैंसर से भी सुरक्षा प्रदान करता है सूर्य की पराबैंगनी किरणों से भी सुरक्षा प्रदान करता है पराबैगनी किरण बहुत हानिकारक होती हैं यदि यह स्किन की किसी सतह पर पड़ जाए तो स्किन डार्क हो जाती है लेकिन जो व्यक्ति टमाटर का सेवन करता है उसके स्किन पर ग्लो बना रहता है।

टमाटर खाने के नुकसान कौन-कौन से होते हैं?

(1) टमाटर खाने से ओरल एलर्जी सिंड्रोम भी हो सकता है।

(2) जिन व्यक्तियों को हार्ट की प्रॉब्लम है। उन व्यक्तियों को टमाटर का सेवन करने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य कर लेना चाहिए क्योंकि टमाटर में हद से ज्यादा पोटेशियम पाया जाता है यदि रक्त में पोटेशियम की मात्रा बढ़ जाएगी तो हार्ट से रिलेटेड कोई प्रॉब्लम देखे जा सकते हैं

(3) अत्यधिक मात्रा में टमाटर के सेवन करने से किडनी की प्रॉब्लम हो सकती है क्योंकि टमाटर में आगजेलिक एसिड भी पाया है।

(4) जिस भी व्यक्ति को पेट में गैस की प्रॉब्लम रहती है तो उस व्यक्ति को टमाटर के सेवन से बचना चाहिए क्योंकि टमाटर में अम्ल की मात्रा ज्यादा होती है जिसके परिणाम स्वरुप यह गैस की प्रॉब्लम को और बढ़ा सकता है।

Tamatar Khane Ke Fayde

टमाटर को किस-किस रूप में खाया जा सकता है:

(1) टमाटर का जूस निकालकर पी सकते हैं

(2) टमाटर का सेवन सब्जियों के रूप में भी किया जाता है।

(3) टमाटर का सेवन सूप के रूप में भी किया जाता है।

(4) टमाटर का सेवन स्वास या चटनी के रूप में भी किया जाता है

(5) टमाटर का सेवन सलाद के रूप में किया जाता है।

निष्कर्ष:

Tamatar Khane Ke Fayde:- टमाटर खाने से बहुत सारे फायदे मिलते हैं यह मस्तिष्क की बीमारियों से लेकर के पैर की बीमारियों तक बहुत हेल्पफुल है। इसके विषय में कई शोध भी हो रहे हैं और कई शोध प्रकाशित हो चुके हैं। जिससे यह खुलासा हो चुका है कि टमाटर एक वरदान है बीमारियों के लिए।

Faq:

(1) टमाटर का वैज्ञानिक नाम क्या है?

टमाटर का वैज्ञानिक नाम सोलनम लाइकोपर्सिकम है।

(2) सबसे पहले टमाटर कहां देखा गया था?

सबसे पहले टमाटर संयुक्त राज्य अमेरिका के रोलको द्वीप पर 15 वीं शताब्दी में देखा गया था।

(3) टमाटर की खोज किसने की है?

टमाटर की खोज वाल्टर रेले ने की है।

(4) टमाटर का सेवन कब नहीं करना चाहिए

टमाटर का सेवन खाना खाने के बाद नहीं करना चाहिए

(5) टमाटर कौन सी बीमारी में काम आती है

टमाटर कैंसर, सर दर्द, पैर दर्द, माइग्रेन जैसी बीमारियों में काम आती है।

(6)1 दिन में कितने टमाटर खाना चाहिए?

1 दिन में कम से कम चार टमाटर खाना चाहिए।

(7) क्या रोज टमाटर खाना अच्छा है

जो व्यक्ति रोज टमाटर खाता है उसे जिंदगी भर लीवर से सम्बंधित रोग की प्रॉब्लम नहीं होती है।

(8) टमाटर किसे नहीं खाना चाहिए?

जिस व्यक्ति को कब्ज गैस की प्रॉब्लम है उसे टमाटर का सेवन नहीं करना चाहिए।

(9) टमाटर की तासीर कैसी होती है?

टमाटर की तासीर ठंडी होती है।

(10) टमाटर खाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए

टमाटर खाने के बाद भूल से भी खीरा नहीं खाना चाहिए

(11) टमाटर की प्रकृति कैसी है?

टमाटर की प्रकृति अम्लीय है

(12) शुगर में टमाटर खा सकते हैं क्या?

टमाटर खाया जा सकता है क्योंकि इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है।

(13) टमाटर भारत में कैसे आया

टमाटर भारत में मेक्सिको वासियों ने लाया।

(14) टमाटर को यूरोप में किस नाम से जाना जाता है

टमाटर को यूरोप में लब एप्पल के नाम से जाना जाता है।

(15) सबसे खट्टा टमाटर कौन सा होता है

सबसे खट्टा टमाटर देसी टमाटर होता है।

(16) टमाटर में कौन -सा एसिड पाया जाता है?

टमाटर में ऑक्जैलिक एसिड, और सिट्रिक एसिड पाया जाता है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here