Sushant Singh Rajput Journey: सुशांत सिंह राजपूत एक शानदार अभिनेता ही नहीं बल्कि एक महान बुद्धि के व्यक्ति भी थे। अभिनेता की कथित तौर पर लगभग एक साल पहले 14 जून 2020 को उनके मुंबई स्थित आवास में कथित आत्महत्या से मृत्यु हो गई थी। वह 34 वर्ष के थे। उन्होंने बेहद कम समय मे ही बॉलीवुड मे अपने अभिनय से एक अलग पहचान बना ली थी। उनके फैंस आज भी उन्हें उतना ही याद करते हैं और अब तक सीबीआई से जस्टिस की मांग कर रहे हैं।

Sushant Singh Rajput Journey: तो चलिए जानते हैं कैसा था सुशांत सिंह का बॉलीवुड तक का सफ़र।

सुशांत सिंह राजपूत का प्रारंभिक जीवन

Sushant Singh Rajput Journey from engineering to Bollywood

उनका जन्म पटना, बिहार में हुआ था और 2002 में उनकी मां की मृत्यु के बाद, जिसने परिवार को तबाह कर दिया, वे दिल्ली चले गए। कुलाची हंसराज मॉडल स्कूल, दिल्ली से स्कूली शिक्षा के ठीक बाद, राजपूत ने मैकेनिकल इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री हासिल करने के लिए दिल्ली प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, नई दिल्ली में प्रवेश प्राप्त किया।

उन्होंने 2003 AIEEE में AIR #7 भी हासिल किया था। इसके साथ ही वह फिजिक्स नेशनल ओलंपियाड विजेता भी थे और सात से अधिक इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षाओं को पास करने में सफल रहे। जैसा हमने कहा, महान बुद्धि के व्यक्ति।

सुशांत सिंह राजपूत का अभिनय करियर

हालाँकि, थिएटर के प्रति उनके जुनून ने कॉलेज के अपने तीसरे वर्ष में काम किया और अभिनय के अपने सपने को पूरा करने के लिए उन्होंने पढ़ाई छोड़ दी। उन्होंने अपने अभिनय कौशल को चमकाने के लिए कक्षाएं लेना शुरू किया और श्यामक डावर के नृत्य समूह में भी शामिल हो गए। Sushant Singh Rajput Journey डावर राजपूत की निर्दोष नृत्य प्रतिभा से इतने प्रभावित हुए कि उन्होंने उन्हें राष्ट्रमंडल खेलों के साथ-साथ फिल्मफेयर पुरस्कारों में भी प्रदर्शन करने का मौका दिया।

उसके बाद, राजपूत की सफलता की राह साफ होती गई और वह बैरी जॉन की ड्रामा कक्षाओं में शामिल हो गए और तभी उनकी नज़र बालाजी टेलीफिल्म्स के एक कास्टिंग डायरेक्टर पर पड़ी, जिन्होंने उन्हें स्टेज पर परफॉर्म करते हुए देखा था।

उनकी प्रतिभा से प्रभावित होकर, राजपूत को तब किस देश में है मेरा दिल शो में प्रीत के रूप में उनकी पहली ऑन-स्क्रीन भूमिका की पेशकश की गई थी। इसके बाद ही उन्हें शो पवित्र रिश्ता में मानव देशमुख की अपनी सदाबहार भूमिका मिली, जिसने उन्हें एक घरेलू नाम में बदल दिया।

बॉलीवुड में सुशांत सिंह राजपूत

यह शो उनका ‘बड़ा ब्रेक’ बन गया और उन्हें बॉलीवुड के द्वार तक ले गया। उन्होंने फिल्म काई पो चे से डेब्यू किया था! जो एक बड़ी सफलता थी और सभी ने शहर में नए लड़के को पसंद किया। हालाँकि, उनके लिए चीजें वास्तव में सर्वश्रेष्ठ के लिए बदल गईं जब उन्होंने क्रिकेटर की बायोपिक – ‘एमएस धोनी- द अनटोल्ड स्टोरी’ में भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान एमएस धोनी के रूप में अभिनय किया। इसने उन्हें भारतीय फिल्म उद्योग में शीर्ष अग्रणी अभिनेताओं में से एक बना दिया और फिल्म को 2016 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली बॉलीवुड फिल्मों में से एक के रूप में चिह्नित किया गया।

उन्होंने अपनी पवित्र रिश्ता की सह-कलाकार अंकिता लोखंडे को लगभग छह साल तक डेट किया और भले ही इस जोड़े के शादी करने की अफवाहें थीं, लेकिन दुर्भाग्य से उन्होंने 2016 में अपने रिश्ते को समाप्त कर दिया। इसके बाद उन्होंने कृति सैनॉन और रिया चक्रवर्ती को डेट किया। सुशांत की मौत के बाद रिया चक्रवर्ती पर कई आरोप लगाए गए हैं, जिसके वजह से उन्हें जेल भी जाना पड़ा था।

उनकी आखिरी व्यावसायिक फिल्म जिसने हमें एक महत्वपूर्ण सबक सिखाया वह थी छिछोरे। दर्शकों के लिए फिल्म का संदेश था कि चाहे कितनी भी मुश्किल चीजें क्यों न हों, आत्महत्या कभी भी एक विकल्प नहीं है।

Sushant Singh Rajput Journey: यह जानकर हमारा दिल टूट जाता है कि उन्हें इस तरह जाना पड़ा, खासकर इस संदेश को फैलाने के बाद।

यह भी पढ़े: देखें सुशांत सिंह राजपूत के ऐसे वायरल वीडियोज, जिसे देख कर भर आई थीं फैंस की आँखें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here