सुंदरवन नेशनल पार्क

0
1772
Sunderban National Park

Sunderban National Park: यदि प्रकृति के सुंदर नजारों का लुत्फ उठाना हो तो नेशनल पार्क और वन्य जीव अभ्यारण जा करके आप विभिन्न प्रकार के सरीसृप जीव और स्तनधारी जीव देख सकते हैं और प्रकृति में पाए जाने वाले प्रजातियों की विशेषता भी समझ सकते हैं कि हमारी प्रकृति में कौन-कौन सी प्रजाति के वृक्ष और पशु पक्षी पाए जाते हैं। इनका मूल स्थान कौन सा है और कौन -सा जीव कौन से अभ्यारण में बहुतायत में पाए जाते हैं। आज हम एक ऐसे राष्ट्रीय उद्यान के विषय में चर्चा करने वाले हैं जो 1977 तक एक वन्यजीव अभयारण्य था। लेकिन 1984 में इसे नेशनल पार्क घोषित कर दिया गया। जिसका नाम है सुंदरवन नेशनल पार्क। सुंदरबन नेशनल पार्क विश्व का एक ऐसा डेल्टा वाला पार्क है जहां पर बाघ पाया जाता है। यह बाघ के लिए संरक्षित क्षेत्र है। बाघ के लिए जो जलवायविक दशाएं चाहिए वह जलवायविक दशाएं पर्याप्त मात्रा में सुंदरवन नेशनल पार्क में मिल जाता है।

Sunderban National Park

सुंदरवन नेशनल पार्क की भौगोलिक स्थिति क्या है?

सुंदरवन नेशनल पार्क भारत के पश्चिम बंगाल राज्य के दक्षिणी भाग में गंगा नदी द्वारा निर्मित सुंदरवन डेल्टा के क्षेत्र में स्थित है सुंदरवन नेशनल पार्क। 1973 में इसे बाघ के लिए रिजर्व क्षेत्र घोषित कर दिया गया था हालांकि 1977 में इसे वाइल्ड लाइफ सेंचुरी घोषित कर दिया गया और 1984 में इसे सुंदरवन नेशनल पार्क बना दिया गया।

सुंदरवन नेशनल पार्क की विशेषता क्या है?

(1) सुंदरवन नेशनल पार्क की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि यहां पर विशाल मात्रा में मैंग्रोव वृक्ष पाए जाते हैं। उन्हीं मैंग्रोव वृक्ष में से एक वृक्ष की श्रेणी ऐसी है। जिसके नाम पर सुंदरी वृक्ष है। इसी सुंदरी वृक्ष के नामकरण पर ही सुंदरवन पड़ा। सुंदरी वृक्ष की विशेषता यह है कि इसमें न्यूमेटोफोर्स नामक जड़े पाई जाती है जो पानी के अंदर से श्वसन कर सकती हैं। मैंग्रोव वृक्ष आर्थिक दृष्टि से बहुत लाभप्रद भी माने जाते हैं और साथ ही साथ यह फाइटोप्लैंकटन और कई प्रकार के जलचर जीवों के लिए आश्रय भी प्रदान करते हैं। मैंग्रोव वृक्ष मूलत: खारे पानी में उगते हैं, इनकी जड़ी पानी में होती हैं।

(2) सुंदरवन नेशनल पार्क की एक और विशेषता यह है इसमें पाए जाने वाली वन्यजीवों में बंगाल टाइगर, मछली पकड़ने वाली बिल्लियां, खारे पानी का मगरमच्छ, जंगली सूअर, उड़ने वाली लोमड़ी और चीतल बहुत बड़ी संख्या में पाए जाते हैं।

(3) सुंदरबन नेशनल पार्क धब्बेदार कबूतर,आम मैन,नार्थ पिण्टेल,ग्रे हेडेड फिश ईगल,गुलाब के छत्ते,कैस्पियन टर्न जैसे पक्षियों का गृह आवास भी है।

(4) सुंदरबन नेशनल पार्क में गंगा डॉल्फिन,केकड़े, आम मेंढक, पेड़ मेंढक ,झींगा और स्टार फिश और बटर फिश जैसे जलीय जीव पाए जाते हैं।

(5) सुंदरवन नेशनल पार्क में चूहा, रसेल वाईपर, किंग कोबरा, लाल पूंछ वाले बांस पिट वाइपर जैसे खतरनाक रेंगने वाले सरीसृप भी पाए जाते हैं।

(6) सुंदरवन नेशनल पार्क में आईयूसीएन के लुप्तप्राय वाले श्रेणी में शामिल खारे पानी वाला मगरमच्छ, ऑलिव रिडले कछुआ और गंगा डॉल्फिन है।

Sunderban National Park

Sunderban National Park का महत्व क्या है?

सुंदरबन नेशनल पार्क जैव विविधता के दृष्टिकोण से सबसे उत्तम पार्क है। यहां पर जलचर, थलचर, नभचर जैसे जीवो का प्राकृतिक आवास है। लेकिन हमारी बढ़ती लालच के कारण जंगलों का कटाव हो रहा है और पानी में प्रदूषण बढ़ता जा रहा है। जिसके परिणाम स्वरूप कई जीव विलुप्त होते जा रहे हैं। सरकार को चाहिए कि सुंदरवन नेशनल पार्क में जो जैव विविधता का ह्रास हो रहा है ।उसे संरक्षित करें जिससे जैव विविधता बनी रहे जब जैव विविधता बनी रहेगी तो पृथ्वी पर संतुलन भी बना रहेगा। किसी वैज्ञानिक ने कहा था कि जिस दिन पृथ्वी पर से मधुमक्खी गायब हो गई या विलुप्त हो जाएंगे उस दिन समझ लीजिए मनुष्य का अंतिम दिन होगा।

निष्कर्ष:

सुंदरबन नेशनल पार्क रॉयल बंगाल टाइगर के लिए प्राकृतिक आवास है। इसके अलावा गंगा डॉल्फिन और किंग कोबरा और धब्बेदार कबूतर जैसे नभचर पक्षियों के लिए भी प्राकृतिक आवास प्रदान करता है।

FAQ:

(1) सुंदरवन राष्ट्रीय उद्यान किस राज्य में स्थित है?

सुंदरवन राष्ट्रीय उद्यान भारत के पश्चिम बंगाल राज्य में स्थित है।

(2) सुंदरवन का दूसरा नाम क्या है?

सुंदरवन का दूसरा नाम वर्षावन है।

(3) सुंदरवन में कौन सा वृक्ष अधिक मात्रा में पाया जाता है?

सुंदरवन में हैलोफाइट नामक वृक्ष बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है।

(4) विश्व का सबसे बड़ा डेल्टा कौन सा है?

विश्व का सबसे बड़ा डेल्टा सुंदरवन डेल्टा है

(5) सुंदरवन में कुल कितने द्वीप हैं?

सुंदरवन में कुल द्वीपों की संख्या 102 है।

(6) सुंदरवन नेशनल पार्क का क्षेत्रफल कितना है?

सुंदरवन नेशनल पार्क का क्षेत्रफल 1355 वर्ग किलोमीटर है।

(7) सुंदरवन नेशनल पार्क में जीव जंतुओं की कुल कितनी प्रजातियां पाई जाती है?

सुंदरबन नेशनल पार्क में जीव जंतुओं की कुल प्रजातियां लगभग 3000 पाई जाती है।

(8) सुंदरवन को यूनेस्को ने किस वर्ष विश्व धरोहर स्थल की सूची में डाला?

सुंदरवन को यूनेस्को ने सन 1987 में विश्व धरोहर स्थल की सूची में डाला।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here