Long khane ke fayde: लौंग या लौंग भारतीय रसोई में सबसे अधिक इस्तेमाल होने वाले मसालों में से एक है। मसाले को आमतौर पर करी और चाय में इसके तीखे स्वाद और सुगंध के लिए जोड़ा जाता है।

क्या आप जानते हैं कि लौंग विटामिन ई, ए, सी और ओमेगा 3 फैटी एसिड की अच्छाइयों से भरी हुई है? ऐसे कई कारण हैं जिनकी वजह से आपको रोजाना लौंग का अधिक सेवन करना चाहिए।

इसलिए, यहां हमने लौंग को अपने दैनिक आहार में शामिल करने के कुछ आसान तरीके साझा करने के बारे में सोचा।

लौंग की चाय (Long ke Chai | Clove Tea)

अगर आप चाय के शौकीन हैं तो लौंग को अपने दैनिक आहार में शामिल करना आपके लिए आसान हो जाएगा। Long khane ke fayde अपनी नियमित चाय बनाते समय आप लौंग को चाय के मसाले के साथ मिला सकते हैं।

विधि

एक पैन में 1 1/2 कप पानी डालें। इसके बाद 4-5 लौंग, 1/2 इंच दालचीनी स्टिक, 1/2 इंच कद्दूकस किया हुआ अदरक डालें। उबाले। इसके बाद, चाय पाउडर/मसाला में डालें। धीमी आंच पर 1-2 मिनट तक पकाएं। इसके बाद 1/2 कप दूध डालकर उबाल लें। स्वादानुसार चीनी डालें। उबाल कर छान लें। का आनंद लें!

लौंग न केवल आपकी चाय का स्वाद बढ़ाती है बल्कि आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को भी बढ़ावा देती है। लौंग की इस चाय को पीने से आपको कब्ज, डायरिया जैसी पाचन संबंधी समस्याओं को दूर रखने में मदद मिलेगी क्योंकि यह पाचन में सुधार करती है। अगर आप वजन घटाने के सफर पर हैं तो आप रोजाना लौंग की चाय पी सकते हैं। आप बिना दूध वाली, बिना चीनी वाली लौंग वाली चाय पर स्विच कर सकते हैं। आप चाहें तो चाय में शहद मिला सकते हैं।

लौंग डाइजेशन मिक्स

बाजार में बहुत सारे डाइजेशन मिक्स उपलब्ध हैं जो भारी भोजन को पचाने और पाचन संबंधी समस्याओं को दूर रखने में आपकी मदद करने का दावा करते हैं। आप लौंग और कुछ अन्य स्वस्थ सामग्री का उपयोग करके घर पर पाचक मिश्रण भी बना सकते हैं।

लौंग में ऐसे यौगिक होते हैं जो गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट की लाइनिंग को आराम देने में मदद करते हैं जो कब्ज, डायरिया जैसी पाचन संबंधी समस्याओं को दूर रखता है।

आपको चाहिये होगा –

  • 10-15 लौंग मुट्ठी भर मिश्री या दानेदार चीनी
  • 4-5 बड़े चम्मच सौंफ

विधि (Long khane ke Method)

एक ब्लेंडर में, सभी सामग्री डालें और एक चिकनी पाउडर जैसी स्थिरता प्राप्त करने के लिए ब्लेंड करें। इसे एक छोटे डिब्बे में भरकर रख लें और भोजन के बाद इस मिश्रण का 1/4 छोटा चम्मच सेवन करें। इस मिश्रण को सेहतमंद बनाने के लिए आप सामान्य चीनी की जगह गुड़ का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आप इस मिश्रण को थोक में तैयार कर सकते हैं और इसे लंबे समय तक उपयोग के लिए स्टोर कर सकते हैं।

लौंग का पानी (Long ka pani)

लौंग का सेवन करने का दूसरा तरीका है लौंग का पानी तैयार करना। इसे रोज सुबह सबसे पहले पीने से आपको कई तरह से फायदा हो सकता है। वजन घटाने के लिए यह एक अच्छा उपाय माना जाता है।

Long khane ke fayde – लौंग का पानी कैसे बनाएं?

सामग्री ( Ingredients )

50 ग्राम लौंग 10-15 काली मिर्च 3-4 दालचीनी की छड़ें 1-2 गिलास पानी शहद स्वादानुसार नींबू का रस (वैकल्पिक) Long khane ke fayde.

विधि

  • एक पैन में दालचीनी, काली मिर्च और लौंग को सूखा भून लें।
  • आंच बंद कर दें और ठंडा होने पर पीसकर पाउडर बना लें।
  • एक गिलास पानी में 1 टीस्पून लौंग का मिश्रण और स्वादानुसार शहद मिलाएं। मिलाकर पीएं।

यह भी पढ़े: जानें लौंग के यह 5 फायदे, पाचन में करता है सुधार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here