शुभमन गिल की बायोग्राफी

0
791
Shubman Gill Biography

Shubman Gill Biography:- शुभमन गिल ने आईपीएल 2023 के सोलवे संस्करण में अपने आक्रामक बल्लेबाजी से यह साबित कर दिया है कि उनकी प्रतिभा T20 क्रिकेट के लिए सबसे उपयुक्त है। आपको बता दें कि शुभमन गिल ने आईपीएल 2023 के सोलवे संस्करण में 59 के स्ट्राइक रेट से 890 रन बनाए थे। जिसके लिए उन्हें आईपीएल के सोलवे संस्करण में सबसे ज्यादा रन बनाने के लिए ऑरेंज कैप भी मिला। इतना ही नहीं अंडर-19 वर्ल्ड कप के फाइनल में भी शुभमन गिल ने अपनी प्रतिभा के बदौलत से 92 गेंदों में 102 रनों की मदद से अंडर-19 वर्ल्ड कप खिताब अपने नाम कर लिया। शुभमन गिल एक ऐसे बल्लेबाज बन गए हैं जिन्होंने अंडर-19 वर्ल्ड कप में विराट कोहली और ऋषभ पंत के बाद कम गेंदों में शतक बनाया है। शुभमन गिल की हैरतअंगेज कर देने वाली पारी की बदौलत आज देश का बच्चा-बच्चा इनको जानता है। शुभमन गिल बहुत सारे युवाओं के लिए एक आइकॉन बन चुके हैं।

आक्रामक बल्लेबाज शुभमन गिल का जन्म कब और कहां हुआ था?:

दाएं हाथ के बल्लेबाज शुभमन गिल का जन्म 8 सितंबर 1999 को भारत के पंजाब प्रांत के फाजिल्का नामक स्थान पर एक सिख परिवार में हुआ था। मध्यमवर्गीय परिवार में जन्मे शुभमन गिल की क्रिकेट की प्रतिभा 4 वर्ष की उम्र से ही दिखने लगी थी। शुभमन गिल जिस प्रकार से अपनी कलाइयों को घुमा करके गेंदों को मारते थे तो उन्हें देख करके शुभमन गिल के पड़ोसी भारत का भविष्य कहते थे।

शुभमन गिल के माता और पिता का नाम क्या है?:

शुभमन गिल की माता का नाम कीरत गिल है जो एक हाउसवाइफ है और पिता का नाम लखविंदर गिल है जो पेसे से एक किसान है। लखविंदर गिल भले ही पेसे से किसान थे लेकिन उन्होंने अपने बेटे को हौसले को कभी कम होने नहीं दिया। अपने बेटे के हौसले को बढ़ाने के लिए गांव के बच्चे को ₹100 का लालच देकर के शुभमन गिल को आउट करने के लिए कहते थे इससे शुभमन गिल का अच्छी तरह से अभ्यास भी हो जाता था और बच्चे उन्हें आउट भी नहीं कर पाते थे।

शुभमन गिल की शिक्षा कहां से हुई है?

शुभमन गिल की शिक्षा मोहाली में स्थित मानव मंगल स्मार्ट स्कूल से हुई है। शुभमन गिल ने 12वीं तक की पढ़ाई की है। उसके आगे की पढ़ाई नहीं की इसका कारण उन्होंने यह बताया कि आगे की पढ़ाई करता तो उनका क्रिकेट कैरियर प्रभावित होता इसीलिए मैंने आगे की पढ़ाई बंद कर दी।

Shubman Gill Biography

पिता ने दी शुभमन गिल के हौसले को उड़ान:

शुभमन गिल 8 वर्ष के जब हो गए तब उनके पिता लखविंदर गिल ने सोचा कि यदि बेटे को आगे बढ़ाना है तो बड़े शहरों की ओर रुख करना पड़ेगा। जिसके बाद वो अपने बेटे को लेकर के मोहाली चले आए। मोहाली में ही एक क्रिकेट इंस्टिट्यूशन में शुभमन गिल का एडमिशन करवा दिया। मोहाली में शिफ्ट होने का एक फायदा यह मिला कि उनके रूम से कुछ दूरी पर पीसीये क्रिकेट ग्राउंड था जहां पर शुभमन गिल अभ्यास करते थे।

शुभमन गिल की क्रिकेट कैरियर की शुरुआत कैसे हुई?:

शुभमन गिल को अपनी शानदार कलात्मक और रक्षात्मक शैली बल्लेबाजी के कारण अंडर-16 में पंजाब की तरफ से खेलने का अवसर प्राप्त हुआ अंडर-16 में बेहतरीन बल्लेबाजी के कारण उनको अंडर-19 में भी खेलने का अवसर प्राप्त हुआ। इस दौरान उन्हें हरभजन सिंह और युवराज सिंह से क्रिकेट के बारीकियों को सीखने का अवसर मिला।

शुभमन गिल का घरेलू क्रिकेट में योगदान कैसा रहा है?:

(1) लिस्ट ए क्रिकेट में योगदान-

52.1 के औसत से 80 मैचों में 94.6 के स्ट्राइक रेट से शुभमन गिल ने 3598 रन बनाए लिस्ट ए क्रिकेट में डेब्यू उन्होंने पंजाब की तरफ से 2017 में किया।

(2) प्रथम श्रेणी के क्रिकेट में योगदान-

50.8 के औसत से 45 मैचों में 69.1 के स्ट्राइक रेट से 3508 रन बनाए है।

(3) T20 क्रिकेट में योगदान-

37.8 के औसत से 118 मैचों में 136 के स्ट्राइक रेट से 3669 रन बनाए हैं।

शुभमन गिल का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में योगदान क्या है?:

(1) अंडर-19 क्रिकेट में योगदान

शुभमन गिल ने 2018 के अंडर-19 वर्ल्ड कप में 124 के औसत से 6 मैचों में 372 रन बनाए थे। जिनमें तीन अर्धशतक और एक शतक शामिल था उनका सर्वश्रेष्ठ 92 गेंदों पर 102 रन था।

(2) वनडे क्रिकेट में योगदान-

शुभमन गिल ने 31 जनवरी 2019 को भारत और न्यूजीलैंड के द्विपक्षीय सीरीज में भारत की तरफ से डेब्यू किया। वनडे क्रिकेट में शुभमन गिल ने 65.5 औसत से 24 मैचों में 160 के स्ट्राइक रेट से 1311 रन बनाएं।

(3) टेस्ट क्रिकेट में योगदान-

शुभमन गिल ने भारत की तरफ से 2021 में ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध टेस्ट मैच में पदार्पण किया। शुभमन गिल ने 32 के औसत से 18 मैचों में 59 के स्ट्राइक रेट से 966 रन बनाए है।

(4) T20 क्रिकेट में योगदान

शुभमन गिल ने भारत की तरफ से 2023 में T20 में पदार्पण किया, जिनमें उन्होंने अभी तक कुल 40 के औसत से छह मैचों में 165 के स्ट्राइक रेट से 202 रन बनाए।

Shubman Gill Biography

शुभमन गिल का आईपीएल में क्या योगदान रहा है?:

शुभमन गिल कोलकाता नाइट राइडर्स टीम की तरफ से 18 अप्रैल 2018 को आईपीएल में डेब्यू किया। उन्होंने पहला अर्धशतक 8 मई को चेन्नई के विरुद्ध लगाया। 37.7 के औसत से 91 मैचों में 134 के स्ट्राइक रेट से 2790 रन बनाए।

निष्कर्ष:

Shubman Gill Biography:- शुभमन गिल भारत के एक ऐसे ही स्टार क्रिकेटर है जो तीनों फॉर्मेट अर्थात T20, वनडे और टेस्ट के लिए सबसे उपयुक्त खिलाड़ी हैं।

Faq:

(1) शुभमन गिल की गर्लफ्रेंड का नाम क्या है?

शुभमन गिल की गर्लफ्रेंड का नाम सारा तेंदुलकर है

(2) शुभमन गिल वर्तमान में आईपीएल के किस फ्रेंचाइजी टीम से जुड़े हुए हैं?

शुभमन गिल वर्तमान में आईपीएल के गुजरात टाइटन्स फ्रेंचाइजी टीम से जुड़े हुए हैं।

(3) गुजरात टाइटंस ने शुभमन गिल को आईपीएल के सोलवे संस्करण में कितने रुपए में खरीदा

गुजरात टाइटंस ने शुभमन गिल को आईपीएल के सोलवे संस्करण में 8 करोड रुपए में खरीदा है।

(4) शुभमन गिल की कुल नेटवर्थ कितनी है?

शुभमन गिल की कुल नेटवर्थ 31 करोड़ है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here