नए व्यक्ति को शेयर में निवेश करने से पहले उसके लाभ और हानि के विषय में जान लेना चाहिए तब उसके बाद ही निवेश करना चाहिए

0
1474
What is Share Market in Hindi

Share Market in Hindi: भारत में जब से कोविड-19 का आगमन हुआ है। तब से लोग घर बैठे पैसे कमाने की तरीकों की विषय में यूट्यूब पर वीडियो देख रहे हैं। और इसके अलावा गूगल पर भी पैसे कमाने के लिए कई तरीकों को सर्च कर रहे हैं और उसे आजमा भी रहे हैं। लेकिन इन्हीं में से एक कारगर तरीका है शेयर मार्केट । शेयर मार्केट में आजकल हर व्यक्ति निवेश करना चाहता है। निवेश करने के लिए आप छोटी पूंजी से ही आरंभ कर सकते हैं। इसके लिए आपको बड़ी पूंजी की आवश्यकता नहीं है। लेकिन शेयर मार्केट में थोड़ा सा रिस्क होता है। क्योंकि यदि आप शेयर मार्केट की बारीकियों को नहीं जानते हैं तब आपको समस्या होगी। इसीलिए आपको सबसे पहले निवेश करने से पहले शेयर मार्केट से संबंधित कोर्स कर लेना चाहिए। उसके बाद ही निवेश करें और किसी भी कंपनी का शेयर खरीदते वक्त आप उस कंपनी की फंडामेंटल को रिसर्च कर लेना चाहिए कि कंपनी का इतिहास क्या है? और इसके अलावा कंपनी का टर्नओवर कितना है? हर साल किस वर्ष में इसके शेयरों में गिरावट आई थी। इस विषय पर बारीकी से जांच परख कर ले। उसके बाद ही निवेश करें। इसमें जोखिम की संभावना ज्यादा रहती है। आज हम इसी विषय पर चर्चा करने वाले हैं कि कोई यदि नया व्यक्ति है शेयर मार्केट में निवेश करना चाहता है तो उसे किन-किन सावधानियों को बरतना चाहिए।

शेयर मार्केट क्या होता है?

What is Share Market in Hindi:शेयर मार्केट को जानने से पहले सबसे पहले हमें यह जान लेना है कि शेयर क्या होता है तो आपको बता दे की  पूंजी के छोटे-छोटे भाग को शेयर करते हैं। जब किसी मार्केट में शेयर की खरीद-फरोख्त की जाती है तो उसे हम शेयर मार्केट बोलते हैं जैसे कि हम रिलायंस के इंफोसिस ,विप्रो, वेदांता और इसके अलावा टाटा आयरन स्टील लिमिटेड कंपनी के शेयर की खरीद-फरोख्त करते हैं तभी वह माना जाता है कि आपने शेयर में निवेश किया है एक बेसिक कॉन्सेप्ट शेयर मार्केट का।

किसी नए व्यक्ति के लिए शेयर बाजार में निवेश के सबसे अच्छे विकल्प क्या हो सकते हैं ?

What is Share Market in Hindi: किसी भी व्यक्ति को यदि शेयर मार्केट में निवेश करना है तो निवेश करने से पहले इस बात का ज्ञान होना चाहिए कि शेयर मार्केट मैं अपने टारगेट को पहले से निर्धारित करना पड़ता है और इसके लिए आपको गहराइयों में उतर  करके रिसर्च भी करना पड़ता है। जिससे आपको बेनिफिट ज्यादा हो लॉस होने की संभावना कम हो। और अगर कोई अगर नया व्यक्ति है और शेयर मार्केट में निवेश करना चाहता है तो उसके लिए सबसे अच्छा विकल्प यह है कि वह शेयर मार्केट में ज्यादा भारी मात्रा में पैसे ना लगाएं और थोड़ी-थोड़ी रकम ही शेयर मार्केट लगाएं क्योंकि जैसे जैसे अनुभव बढ़ता जाएगा वैसे वैसे वह अमाउंट बढ़ा सकता है। यह भी ध्यान देने वाली बात है किसी नए व्यक्ति को किसी अनुभवहीन व्यक्ति की बातों में ना करके किसी भी कंपनी शेयर नहीं खरीदना चाहिए जैसे कि कोई अनुभवहीन व्यक्ति ने बता दिया रिलायंस शेयर का दाम बढ़ने वाला है उसकी बातों को नजरअंदाज करके आपको अपनी विश्लेषण करके शेयर में निवेश करना है और किसी एक्सपर्ट से आप सहायता ले सकते हैं जो शेयर मार्केट एडवाइजर होते हैं। इसके अलावा यह भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है म्यूचुअल फंड । यदि कोई व्यक्ति निवेश करनाचाहता है कि उसे बाजार का एनालिसिस नहीं करना है सीधे उसे बेनिफिट लेना है। इसके लिए म्यूचुअल फंड एक बढ़िया आपसे ने म्यूचुअल फंड में निवेश कर दें तो आपकी पैसे को कोई एक्सपर्ट व्यक्ति शेयर मार्केट निवेश करेगा उसका जो मुनाफा होगा उसका कुछ परसेंट आपको दिया जाएगा इसमें आपको हानि होने की कोई संभावना नहीं होती है।

What is Share Market in Hindi

शेयर मार्केट में निवेश करने के फायदे क्या होते हैं?

(1) सबसे पहले आप उन 80% लोगों से अलग हो जाएंगे जो शेयर मार्केट में निवेश नहीं करते हैं। इसका लाभ यह होगा कि आप अपनी इनकम जनरेट करने के लिए किसी कंपनी में निवेश कर रहे हैं और उसके आप शेयर होल्डर भी बन रहे हैं।

(2) शेयर मार्केट में निवेश करना बैंकों में किए गए पैसे से ज्यादा बेनिफिट होता है। जैसे आपने सुकन्या समृद्धि योजना या गोल्ड या आपने बैंक में पैसे एफडी कर दिया तो इससे आपको सीमित ही लाभ मिलेगा जो अपनी आवश्यकताओं की पूर्ति कर सकते हैं। लेकिन शेयर मार्केट में यदि आप निवेश करते हैं तो आप अपने सपनों को पूरा कर सकते हैं जैसे कि बिग बुल राकेश झुनझुनवाला ने अपने सपनों को साकार किया।

(3) सीमित समय में ज्यादा मुनाफा है। शेयर मार्केट में निवेश करने से अर्थात यदि किसी व्यक्ति को ट्रेंडिंग के विषय में बारीकी से जानकारी हो जाती है तब वह शार्ट टर्म ट्रेंड के माध्यम से एक मोटी रकम अर्जित कर सकता है।

(4) इससे कंपनी में आपको हिस्सेदारी भी मिलती है अर्थात जैसे यह आपका ड्रीम था कि मुझे रिलायंस कंपनी में निवेश करना है। काश मैं भी रिलायंस कंपनी का शेयर होल्डर होता तो कितना अच्छा होता लेकिन शेयर मार्केट में आप आसानी से रिलायंस कंपनी के शेयर को खरीद करके उसके आप शेरहोल्डर बन सकते हैं।

(5) इसके अलावा आपको कंपनी से लाभांश भी प्राप्त होता है अर्थात यदि आप कंपनी के शेयरहोल्डर बन गए हैं यदि कंपनी को लाभ मिलता है उसके लाभ में से कुछ परसेंट आप भी को भी मिलेगा।

(6) शेयर मार्केट का एक फायदा यह होता है कि आपको वोटिंग का अधिकार मिल जाता है अर्थात मेरे कहने का मतलब यह है कि यदि कोई व्यक्ति अपनी कंपनी का शेयर को ट्रांसफर करना चाहता है या कोई एमडी नया बनाना चाहता है यह नया सीओ की नियुक्ति करना चाहता है तो इसके लिए वोटिंग कराई जाती है तो आप वोटिंग करने में भी अपना सहयोग दे सकते हैं जो एक आपका मूलभूत राइट्स है।

शेयर मार्केट में निवेश करने के नुकसान क्या है?

शेयर मार्केट में निवेश करने के नुकसान यह है कि यदि आपको सटीक से शेयर मार्केट के विषय में जानकारी नहीं है। जिससे आपको लॉस हो सकता है। जिसके परिणाम स्वरूप आप दिवालिया भी हो सकते हैं। इसके अलावा इसकी विशेष कोई नुकसान नहीं है। फायदे और नुकसान यही है कि इसमें आपको हानि होने की संभावना होती है और बाकी कुछ नहीं।

शेयर मार्केट में निवेश करने के नुकसान

निष्कर्ष:

What is Share Market in Hindi: शेयर मार्केट में निवेश करना एक नए व्यक्ति के लिए सबसे बड़ा अच्छा विकल्प है म्यूचुअल फंड के रूप में निवेश करना। क्योंकि उसको जोखिम होने की संभावना कम रहती है। यदि उसका अनुभव धीरे-धीरे बढ़ जाए तो वह अग्रसर हो सकता है शेयर मार्केट निवेश करने के लिए।

FAQ:

(1)शुरुआती लोगों के लिए शेयर बाजार में निवेश कैसे करें?

जो नया व्यक्ति हैं शेयर बाजार में निवेश करना चाहते हैं उनके लिए अच्छा सबसे विकल्प यह है की पहले उन्हें डिमैट अकाउंट ट्रेडिंग अकाउंट को ओपन करना पड़ेगा।

(2) ₹1 वाले शेयर कौन-कौन से हैं?

एक रुपए से कम वाले शेयर हैं- Yamini Investments Company Ltd, Devhari Exports (India) Ltd है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here