एसबीआई दे रहा है हर महीने 90 हजार रूपये तक कमाने का मौका, करना होगा बस ये काम

0
2554
SBI ATM Franchise

SBI ATM Franchise: सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनामी की एक सर्वे के अनुसार भारत में बेरोजगारी दर से 1.5% है। यह बेरोजगारी अनौपचारिक क्षेत्र और औपचारिक क्षेत्र दोनों में है। भारत में बढ़ती बेरोजगारी का आलम यह है कि भारत में हर छठा स्नातक उत्तीर्ण विद्यार्थी बेरोजगार है। नेशनल सैंपल सर्वे के मुताबिक बेरोजगारी 45 सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। हर युवा नौकरी चाहता है लेकिन सरकार का संरचनात्मक ढांचा मजबूत न होने के कारण संभव नहीं हो पा रहा है। अब ऐसे में बेरोजगार युवक के पास यह विकल्प बचता है कि वह स्वयं के निवेश के माध्यम से एक अच्छी खासी रकम अर्जित कर सके। लेकिन उसके मन में यह प्रश्न उठता है कि वह किस क्षेत्र में निवेश करें कि उसे एक अच्छा खासा महीने की आय प्राप्त हो सके। इसीलिए आज मैं एसबीआई एटीएम की फ्रेंचाइजी (SBI ATM Franchise) के विषय में बताने वाला हूं। जिसके माध्यम से आप आसानी से घर बैठे आपको कहीं जाने की आवश्यकता नहीं है ₹50000 से लेकर के ₹90000 तक कमा सकते हैं।

SBI ATM फ्रेंचाइजी क्या है? (SBI ATM Franchise Kya Hai)

भारतीय स्टेट बैंक ज्यादा से ज्यादा ट्रांजैक्शन करने के लिए अपनी फ्रेंचाइजी वितरित करती है। एटीएम के माध्यम से दूरदराज क्षेत्र के लोग आसानी से एटीएम से पैसे निकाल सके। ध्यान देने योग्य बात यह है कि एसबीआई एटीएम नहीं देता है बल्कि एटीएम लगाने का कार्य दूसरी कंपनियां करती हैं। एसबीआई एटीएम फ्रेंचाइजी के लिए कंपनियों से कॉन्ट्रैक्ट करती है। इसी के बेस पर कंपनियां एसबीआई एटीएम लगाती हैं।

SBI ATM फ्रेंचाइजी लेने के लिए आवेदन की प्रक्रिया क्या है? (SBI ATM Franchise Lene Ke Liye Aavedan Kaise Karen)

यदि आप एसबीआई एटीएम फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं तो उसके आवेदन की प्रक्रिया नीचे बताए गए प्रक्रिया का अक्षरशः पालन करके कर सकते हैं।

(1) सर्वप्रथम आप एसबीआई एटीएम फ्रेंचाइजी इंस्टॉल करने वाली कंपनी के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाइए जैसे कि www.indicash.co.in या muthootatm.com या india1atm.com

(2) अब आप उपर्युक्त बताए गए किसी एक वेबसाइट पर विजिट करके नाम, जन्म तिथि इसके अलावा स्थाई पता और आवश्यक डॉक्यूमेंट को अपलोड करिए।

(3) आवश्यक डॉक्यूमेंट को अपलोड करने के बाद यदि आप एटीएम के नियमों के मापदंड को पूरा करते हैं। तब आप आसानी से एसबीआई एटीएम की फ्रेंचाइजी पा सकते हैं।

एसबीआई एटीएम की फ्रेंचाइजी पाने का आवश्यक मापदंड क्या है? (SBI ATM Ki Franchise Ka Avashyak Mapdand Kya Hai)

(1) सबसे पहले आपके पास 50 स्क्वायर फुट से लेकर के 80 स्क्वायर फुट तक की जगह होनी चाहिए।

(2) गौरतलब है कि दूसरे एटीएम से दूरी कम से कम 100 मीटर होना अनिवार्य है।

(3) जिस स्थान पर एटीएम लगना है उस स्थान पर स्पेस ग्राउंड फ्लोर और साथ ही साथ गुड विजिबिलिटी होना चाहिए।

(4) 24×7 पावर सप्लाई भी होना चाहिए।

(5) एटीएम की छत कंक्रीट की होनी चाहिए ना की कोई छप्पर होना चाहिए।

(6) वी सैट लगाने के लिए सोसाइटी से नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट भी होना चाहिए।

(7) प्रतिदिन न्यूनतम 300 ट्रांजैक्शन की क्षमता होनी चाहिए।

एसबीआई एटीएम फ्रेंचाइजी लेने के लिए लगने वाला आवश्यक दस्तावेज कौन-कौन सा है? (SBI ATM Ki Franchise Ke Lie Lagne Vala Avasyak Dastavej Kya Hai)

एसबीआई एटीएम फ्रेंचाइजी लेने के लिए लगने वाला आवश्यक दस्तावेज पैन कार्ड और आधार कार्ड और वोटर कार्ड इसके अलावा इलेक्ट्रिसिटी बिल बैंक अकाउंट और उसका पासबुक और जीएसटी नंबर आवश्यक पड़ने पर फाइनेंशियल डॉक्यूमेंट मांगा जा सकता है। ध्यान देने योग्य बात यह भी है कि पासपोर्ट साइज का फोटो और ईमेल आईडी और आपका मोबाइल नंबर भी एसबीआई एटीएम फ्रेंचाइजी लेने के लिए आवश्यक लगने वाला दस्तावेज में से एक है।

एसबीआई एटीएम फ्रेंचाइजी लेने के बाद इससे कैसे पैसा कमाया जा सकता है? (SBI ATM Franchise Se Kaise Paisa Kamaya Ja Sakta Hai)

एसबीआई एटीएम हर कैश ट्रांजैक्शन पर ₹8 और नान कैश ट्रांजैक्शन पर ₹2 देता है। यदि प्रतिदिन 250 ट्रांजैक्शन होते हैं जिसमें यदि मान लो 65 परसेंट कैश ट्रांजैक्शन और 35 परसेंट नान कैश ट्रांजैक्शन होता है। तब आप आसानी से महीने के ₹45000 कमा सकते हैं। यदि वहीं पर प्रतिदिन 500 ट्रांजैक्शन होता है तब आप आसानी से ₹80000 से लेकर के ₹90000 तक कमा सकते हैं।

निष्कर्ष

यदि आप बेरोजगार बैठे हैं और आपके पास रोजगार का कोई विकल्प नहीं है। तब आप एसबीआई एटीएम का फ्रेंचाइजी लेकर के महीने का आसानी से ₹45000 से लेकर के ₹90000 तक कमा सकते हैं। वह भी बिना किसी झंझट के इसमें आपको ज्यादा दस्तावेज भी देने की आवश्यकता नहीं है। यह बहुत ही सहज प्रक्रिया है। बस आपको एक छोटा अमाउंट ₹500000 इन्वेस्टमेंट करना है।

सामान्य प्रश्न

(1) एसबीआई एटीएम की फ्रेंचाइजी लेने में कुल कितने निवेश की आवश्यकता होती है?

एसबीआई एटीएम की फ्रेंचाइजी लेने में कुल ₹500000 निवेश करने का आवश्यकता होती है। जिसमें से ₹200000 सिक्योरिटी डिपॉजिट लगता है जो बाद में रिटर्न हो जाता है और ₹300000 वर्किंग कैपिटल जरूरी है।

(2) सबसे पुराना एसबीआई एटीएम की फ्रेंचाइजी देने वाली कंपनी कौन सी है?

सबसे पुराना एसबीआई एटीएम की फ्रेंचाइजी देने वाली कंपनी इंडिकेश है।

(3) एसबीआई एटीएम की फ्रेंचाइजी लेने के लिए कुल कितने किलोवाट की बिजली की आपूर्ति होनी चाहिए

एसबीआई एटीएम की फ्रेंचाइजी लेने के लिए कुल 1 किलोवाट की बिजली की आपूर्ति होनी चाहिए।

(4) एसबीआई एटीएम की फ्रेंचाइजी लेने के लिए उस क्षेत्र में न्यूनतम कितने ट्रांजैक्शन होना अनिवार्य है?

एसबीआई एटीएम की फ्रेंचाइजी लेने के लिए उस क्षेत्र में न्यूनतम प्रतिदिन 300 ट्रांजैक्शन होना चाहिए।

ये भी पढ़ें: जानें रोमन सैनी की कहानी जिन्होंने IAS की जॉब छोड़ खड़ा किया 14,000 करोड़ का बिजनेस

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here