सपने में छिपकली का दिखाई पड़ना शुभ या अशुभ संकेत हो सकते हैं

0
2222
Sapne me Chipkali Dekhna

Sapne Me Chipkali Dekhna: वास्तु शास्त्र में विश्वास करना आसान नहीं है। इसका कारण है अवैज्ञानिक रूप से अप्रमाणित। लेकिन जीवन में कुछ ऐसी घटनाएं घटती हैं जिन्हें देखकर हम आश्चर्यचकित हो जाते हैं और मनोकूल फल मिलने पर उन्हें सत्यम मानने लगते हैं। हम प्रतिदिन अनेकों जानवर  देखते हैं क्या आप जानते हैं कि एक ऐसा सरीसृप जीव है? जिसको यदि आप सपने में देख लेते हैं इसके लाभ भी होते हैं और हानि भी होते हैं। छिपकली एक ऐसा जीव है जो भारत के लगभग लगभग हर घरों में पाया जाता है। शहरी घरों में भी और ग्रामीण घरों में भी। लेकिन छिपकली यदि किसी व्यक्ति को काट लेती है तो अमूमन केस में उसकी मृत्यु होती है क्योंकि छिपकली काटने से 10 व्यक्ति में से एक की ही मृत्यु होती है यदि उस व्यक्ति को समय से पहले उपचार दे दिया जाए तो वह व्यक्ति ठीक हो जाएगा। लेकिन वही छिपकली हमारे सपने में आती है तो हमारे लिए और हमारे परिवार के लिए और हमारे कैरियर के लिए और इसके अलावा हमारे अंदर सकारात्मक विचारो की  तरंगे भी उत्पन्न करती है आज हम इसी के विषय पर चर्चा करेंगे।

सपने में छिपकली देखने के शुभ संकेत क्या होते हैं?

(1) सपने में छिपकली आप से डर के भाग रही हो

Sapne Me Chipkali Dekhna: यदि सपने में छिपकली आप से डर के भाग रही हो तो समझ जाइए या एक शुभ संकेत है। इससे आपके व्यवसाय में तरक्की होगी और यदि आप बेरोजगार हैं तब आप रोजगार की ओर अग्रसर हो जाएंगे। इसके अलावा किसी कागज की वजह से आपको नौकरी नहीं मिल रही है तब नौकरी आसानी से आपको मिल जाएगी।

(2) गर्भवती महिला को सपने में छिपकली दिखाई देना

यदि कोई गर्भवती महिला सपने में छिपकली देख लेती है तो इसका सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि उसका बच्चा होने वाला बच्चा स्वास्थ होगा और उसको कोई भी बीमारी नहीं होगी बच्चे का इम्मयून सिस्टम स्ट्रांग होगा।

(3) छिपकली को सपने में पकड़ना

यदि छिपकली को सपने में आप पकड़ रहे हैं तो यह बहुत बड़ा शुभ संकेत माना जाता है। इस शुभ संकेत का कारण यह है कि यदि आप किसी बात से चिंतित या भयभीत है या आपको डर लग रहा है तब आप को डरने की आवश्यकता नहीं है आप अपने डर पर काबू पा जाएंगे।

(4) किसी व्यक्ति के द्वारा सपने में छिपकली को पकड़ते देखना

यदि आप अपने सपने में किसी व्यक्ति को छिपकली को पकड़ते हुए देख रहे हैं तो इसका मतलब यह है कि आपको दूसरों की तरह निडर हो जाना है आपको भयभीत होने की आवश्यकता नहीं है।

(5) सपने में छिपकली को मारना

यदि आप अपने सपनों में छिपकली को मार देते हैं यह भी शुभ का संकेत माना जाता है क्योंकि इससे आपके घर में जो घरेलू कलह और अशांति है। इन सब से मुक्ति मिल जाएगी आपके घर में आसपास का वातावरण शांत हो जाएगा और पूरे परिवार में सकारात्मक ऊर्जा का वास होगा।

सपने में छिपकली देखने के अशुभ संकेत क्या होते है?

(1) छिपकली को सपने में कीड़े मकोड़े को मारते देखना

यदि आप अपने सपने में छिपकली को कीड़े मकोड़े को मारते हुए देखते हैं। तब आपको सतर्क हो जाना चाहिए सतर्क इस बात से हो जाना चाहिए कि आपके घर में कोई बड़ी विपदा आने वाली है।

(2) सपने में छिपकली का झपटा मारना

यदि आप अपने सपने में छिपकली को स्वयं पर झपट्टा मारते हुए देखते हैं तो यह अशुभ संकेत माना जाता है इससे आपको सतर्क हो जाना चाहिए क्योंकि आपके दुश्मन आप को हानि पहुचाने के लिए जद्दोजहद कर रहे हैं।

(3) सपने में छिपकली को घर में घुसते देखना

यदि आप सपने में छिपकली को घर में घुसते हुए देखते हैं तो यह एक अशुभ संकेत माना जाता है। इसका सीधा साधा अर्थ है आप घरेलू समस्या से घबरा रहे हैं।

निष्कर्ष:

सपने में छिपकली का दिखाई पड़ना शुभ संकेत भी माना जाता है और अशुभ संकेत भी माना जाता है। यह निर्भर करता है कि छिपकली आपके सपने में किस परिस्थिति में दिख रही है जिस परिस्थिति में दिखेगी उसी अनुसार फल भी मिलेगा।

Lizard in dream in hindi
FAQ:

(1)यदि सपने में छिपकली का बच्चा दिखाई दे तो इसका क्या मतलब है?

सपने में छिपकली के बच्चे दिखाई दे तो इसका सीधा सा मतलब है कि आपके जो छोटे-मोटे काम बनने वाले हैं वह काम आपके रुक जाएंगे।

(2) छिपकली कौन से देवी का रूप है?

छिपकली देवी लक्ष्मी का रूप है।

(3) छिपकली किसका प्रतीक है?

छिपकली सौभाग्य पुनर्जन्म और सुरक्षा और धन का प्रतीक है।

(4) छिपकली कब सोती है?

शीतकालीन मौसम के समय छिपकली दिन के 24 घंटे सोती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here