यदि आहार में मोटे अनाज का सेवन किया जाए तो बहुत ही अच्छा है। क्योंकि मोटे अनाज में फाइबर और कैल्शियम, आयरन और प्रोटीन बहुत ही प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। आज हम जिस मोटे अनाज की बात करने वाले हैं उस मोटे अनाज का नाम है रागी| अब आपके मन में प्रश्न उठ रहा होगा कि आखिरकार रागी कौन सा मोटा अनाज है। और साथ ही साथ रागी के आटे के फायदे (Ragi Ke Atte Ke Fayde) क्या है ? रागी के सेवन से हमे क्या लाभ मिलता है। आदि प्रश्न का समाधान इस आर्टीकल में की जाएगा। बस आपको आर्टीकल के किसी भी पार्ट को स्किप नहीं करना है। यदि आप आर्टिकल के किसी भी पार्ट को स्किप करेंगे। तब आपको अधूरी जानकारी प्राप्त होगी। जिसके परिणाम स्वरूप आपको प्रॉब्लम उत्पन्न होने लगेगी की। रागी के आटे के फायदे क्या है? इसलिए आपसे विनम्र निवेदन है आप लाइन टू लाइन पूरी आर्टीकल को पढ़े।

रागी क्या होता है? (Ragi Kya Hota Hai | What is Ragi in Hindi)

रागी एक प्रकार का मोटा अनाज है। जिसका यूज भोजन के रूप में किया जाता है। रागी मूलत: अफ्रीका और एशिया उत्पादन किया जाता है। हमारे शरीर के लिए बहुत उपयोगी है। क्योंकि इसमें ऐसे- ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो इसे अन्य मोटे अनाजों से इसे भिन्न बनाते हैं। अब आपके मन में प्रश्न उठ रहा होगा कि आखिरकार रागी की विशेषता क्या है? तो आपको बता दे रागी एक सुपाच्य पदार्थ है। इसका सेवन यदि प्रतिदिन किया जाए तब हम कई रोगों से मुक्त रहेंगे।

Ragi Kya Hota Hai

रागी का अन्य नाम है मंडुवा, नाचनी और फिंगर मिलेट रागी का सेवन भारत के तमिलनाडु और केरल में डोसा और गोल रोटी बनाने में यूज किया जाता है। और वियतनाम में इसका यूज मंदिरा बनाने और साथ ही साथ गर्भवती औरतों की औषधि बनाने में भी इसका यूज किया जाता है। आइए जानते हैं कि रागी में कौन कौन से पोषक तत्व पाए जाते हैं।

रागी में कौन – कौन से न्यूट्रिशन पाया जाता है? (Ragi Me Kon Kon Se Nutrition Hoti Hai | Nutrition in Ragi Flour in Hindi)

रागी में  कई सारे अमीनो एसिड्स और मिनरल्स और साथ ही साथ प्रोटीन पाए जाते हैं। जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही स्वास्थ्यवर्धक होते हैं। तो आइए जानते हैं कि रागी में कौन कौन सा न्यूट्रिशन तत्व पाया जाता है।

(a) प्रोटीन

(b) विटामिन

(c) फैट

(d) कैल्शियम

(e) आयरन

(f) कई सारे एमिनो एसिड्स

रागी के आटे के फायदे क्या है? (Ragi Ke Atte Ke Fayde | Benefits of Ragi Flour in Hindi)

रागी में आयरन, कैल्शियम और फैट, विटामिन आदि ऐसे तत्व पाए जाते हैं। जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभकारी होता है। तो आइए जानते हैं। हमारे किस अंग के लिए रागी के आटा का फायदा है।

Ragi Ke Atte Ke Fayde

(1) एनीमिया रोग में सहायक (Ragi for Anemia)

यदि आप अपने डेली रूटीन में रागी की आटे का सेवन करते हैं ।तब आपको एनीमिया की बीमारी नहीं होगी। क्योंकि रागी के आटे में आयरन नामक तत्व पाया जाता है। जो हमारे शरीर में खून की कमी को पूरा करता है। इसका सेवन गर्भवती महिलाओं के लिए सबसे फायदेमंद है। क्योंकि गर्भवती महिलाएं अक्सर बच्चे के जन्म के बाद उनके शरीर में खून की कमी हो जाती है। इस कमी को पूरा करने में रागी किसी वरदान से कम नहीं है।

(2) हड्डियों के रोग में सहायक (Ragi for Bones)

यदि आप अपने डेली रूटीन में रागी के आटे का सेवन करते हैं। तब आपको ओस्टियोपोरोसिस जैसे रोग नहीं होगे। ऑस्टियोपोरेसिस हड्डियों से संबंधित एक रोग है। जिसमें हड्डियां कमजोर हो जाती हैं। लेकिन यदि आप रागी के आटे का सेवन करते हैं। उसके परिणामस्वरूप आपको हड्डियों की बीमारी कभी नहीं होगी। क्योंकि रागी में कैल्शियम नामक एलिमेंट पाया जाता है जो हड्डियों को स्ट्रांग बनाता है।

(3) वेट लॉस में सहायक (Ragi for Weight Loss)

रागी वेट लॉस में भी सहायक है। क्योंकि रागी में ट्रिप्टोफेन नामक अमीनो एसिड पाया जाता है। जो हमारे वेट को कंट्रोल करता है। जिसके परिणाम स्वरूप हमारा वजन कम होने लगता है। इसका सेवन मोटे व्यक्तियों को करना चाहिए। उनका मोटापा दूर हो जाएगा इसके सेवन के उपरांत।

(4) मधुमेह रोग में सहायक (Ragi for Diabetes)

रागी के आटे का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि हमारे शरीर में शुगर को कंट्रोल रखता है। जिससे हमें मधुमेह जैसी बीमारियां नहीं होती है। क्योंकि इसमें पाए जाने वाले अमीनो एसिड्स शुगर को नियंत्रण करके रखती हैं।

(5) कोलेस्ट्रॉल में सहायक (Ragi for Colesterol)

यदि आप अपने डेली रूटीन में रागी के आटे का सेवन करते हैं  तब आपको कोलेस्ट्रॉल की समस्या कभी नहीं होगी। क्योंकि रागी के आटे में threonin नामक अमीनो एसिड पाया जाता है। जो लीवर में कोलेस्ट्रॉल को जमने ही नहीं देता है। जिसके परिणाम स्वरुप आप एक स्वस्थ जीवन के मालिक बन सकते हैं।

(6) चेहरे के झुर्रियों में सहायक (Ragi for Wrinkles)

यदि आप अपने डेली रूटीन में रागी के आटे का सेवन करते हैं तब आपके चेहरे पर कभी भी झुर्रियां नहीं होंगी क्योंकि रागी के आटे में विटामिन डी पाया जाता है। जो चेहरे पर ग्लो बनाए रखता है ।जिससे आपका फेस चमकता रहता है । इसलिए जो व्यक्ति जवां दिखना चाहते हैं ।उनके लिए रागी किसी चमत्कार से कम नहीं है।

निष्कर्ष:

आपसे आशा करता हूं कि रागी के आटे के फायदे (Ragi Ke Atte Ke Fayde) से संबंधित आर्टीकल आपको अवश्य पसंद आएगा। यदि आर्टिकल आपको पसंद आता है। तो इस आर्टीकल को अपने दोस्तों को शेयर करिए।जिससे वह भी इस आर्टिकल को पढ़कर इसका लाभ उठा सकें और भविष्य में मुझे ऐसे और आर्टीकल के लाने के लिए प्रोत्साहन भी मिले।

यह भी पढ़े: मल्टीग्रेन आटे में छिपा है सेहत का खजाना, ये हैं इसके…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here