रात में चावल खाने के फायदे

0
1565
Raat me chawal khane ke fayde

Raat me Chawal Khane ke Fayde: उत्तर वैदिक काल में जब लोगों को 1000 बीसी में अतरंजीखेड़ा से लोहा मिला था। जिसके परिणामस्वरूप गंगा और यमुना के तराई मैदानों में जनसंख्या बहुत तेजी से बढ़ी थी इसका कारण था चावल की पैदावारी में वृद्धि आपको बता दें कि भारत में कश्मीर से कन्याकुमारी तक चावल को बड़ी धूमधाम से खाया जाता है। यह प्रतिदिन का आहार का भी भाग है। दक्षिण भारत में चावल के साथ सांभर को मिक्स करके चटकारे मार करके खाया जाता है  बंगाल में मछली चावल प्रसिद्ध है। इसके अलावा बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश के इलाके में दाल भात चोखा बहुत प्रसिद्ध है। उत्तर भारत के हर घर में दाल भात चोखा सप्ताह के सातों दिन और लगभग एक टाइम बनता है। जब चावल इतना पसंद है तो क्या यह चावल रात में भी खाया जा सकता है। चावल ऊर्जा का स्रोत है क्योंकि चावल खाने से आपको तुरंत ऊर्जा की प्राप्ति होती है चावल में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा पाई जाती है यह पाचन क्रिया के लिए भी बहुत अच्छा माना जाता है। 

चावल में पाया जाने वाले पोषक तत्व कौन सा है?

(1)विटामिन बी1,बी2,बी3,बी5,बी6

(2)कैल्शियम

(3)लोहा

(4)मैग्नीशियम

(5)कार्बोहाइड्रेट

(6)मैगनीज

(7)फास्पोरस

(8)पोटेशियम

(9)सोडियम

Raat me chawal khane ke fayde

Raat me Chawal Khane ke Fayde कौन-कौन से होते हैं?

(1) यदि आप रात में थके हारे ऑफिस से घर आते हैं या खेत में से काम करके रात में थके हारे जब घर आते हैं तब आपको तुरंत ऊर्जा की आवश्यकता होती है। इस ऊर्जा की पूर्ति के लिए आप अपने रात के आहार में चावल को शामिल करिए। चावल में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है जिसके सेवन के पश्चात आपको तुरंत ऊर्जा मिलेगी जिसके बाद आप अपने आपको तरोताजा महसूस करेंगे।

(2) आपकी पाचन क्रिया यदि कमजोर है और आप जब रोटी को खाते हैं तो इसे आप डाइजेस्ट नहीं कर पाते हैं तो आपको इसके लिए उबला हुआ चावल खाना चाहिए अर्थात भात का सेवन करना चाहिए इससे आपका डाइजेशन सिस्टम स्ट्रांग होगा और पेट में दर्द की प्रॉब्लम भी नहीं होगी।

रात में चावल का सेवन किन व्यक्तियों को नहीं करना चाहिए?

(1) जिस किसी व्यक्ति को मधुमेह रोग हुआ है उस व्यक्ति को चावल के सेवन से बचना चाहिए।

(2) पेट फूलने की बीमारी से ग्रसित व्यक्तियों को भी चावल के सेवन से बचना है।

(3) सर्दी जुकाम से पीड़ित व्यक्ति को भी चावल का सेवन नहीं करना है।

(4) जिस भी व्यक्ति को साइनस रोग हुआ हो उस व्यक्ति को भी चावल का सेवन नहीं करना चाहिए।

निष्कर्ष:

Raat me chawal khane ke fayde: रात को चावल खाने से इंस्टेंट ऊर्जा की प्राप्ति होती है। लेकिन वही साइनस और गले में खराश की प्रॉब्लम है तो चावल के सेवन से बचना चाहिए।

FAQ:

(1) हमें रात में चावल क्यों नहीं खाना चाहिए

हम सबको रात में चावल इसलिए नहीं खाना चाहिए क्योंकि इससे अस्थमा बीमारी होने की प्रायिकता बढ़ जाती है।

(2) क्या रात में चावल खाने से वजन बढ़ता है?

रात में चावल खाने से वजन बढ़ता है यहां तक कि कई लोग मोटापे के शिकार भी हो जाते हैं।

(3) क्या चावल खाने से पेट बाहर की ओर निकलता है?

चावल खाने से पेट बाहर की तरफ नहीं निकलता है। आपको चावल खाने के दौरान यह बात ध्यान में रखना है कि ज्यादा मात्रा में चावल को नहीं खाना है।

(4) चावल खाने से शरीर में क्या होता है?

चावल खाने से शरीर को ऊर्जा की प्राप्ति होती है क्योंकि चावल में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है, कार्बोहाइड्रेट ऊर्जा का एक बहुत बड़ा स्रोत है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here