अधिक मात्रा में नहीं करें प्रोटीन शेक का उपयोग, आपके शरीर में हो सकते हैं ये दुष्प्रभाव

0
2572
protein shake ke dusprabhav

दोस्तों आज हम इस आर्टिकल में चर्चा करने वाले हैं कि प्रोटीन शेक का हमारे शरीर पर क्या प्रभाव पड़ता है? हम सब हष्ट पुष्ट शरीर बनाने के लिए प्रोटीन शेक का उपयोग करते हैं। क्योंकि प्रोटीन से मांसपेशियों के निर्माण में सहायक है। इसके बिना हमारा बलिष्ठ शरीर बनना असम्भव है। यदि प्रोटीन शेक का ज्यादा मात्रा में सेवन किया जाए तो हमारे स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव भी डालता है क्योंकि इसके लाभ के साथ-साथ प्रोटीन शेक के दुष्प्रभाव (Protein Shake Ke Dusprabhav) भी है।

एक सर्वे के मुताबिक जो व्यक्ति प्रोटीन शेक का सेवन अधिक मात्रा में करते हैं। उनको कैंसर होने की समस्या ज्यादा हो जाती है अर्थात यदि 10 व्यक्ति प्रोटीन का सेवन करते हैं तो उसमें से 4 व्यक्ति को कैंसर हो जाता है। यह अनुपात 5:2 का है। और हम सब ने बॉलीवुड मूवी में देखा ही है कि बॉलीवुड एक्टर और एक्ट्रेस प्रोटीन शेक का उपयोग बॉडी बनाने में फैट बर्न करने में उपयोग करते हैं। उनके लंबे समय के उपयोग करने के बाद वह किसी न किसी बीमारी से ग्रसित जरूर हो जाते हैं। अधिकतर बॉलीवुड एक्टर और एक्ट्रेस कैंसर से ग्रसित हैं।  और उनको कैंसर होने में एक भूमिका प्रोटीन शेक का भी है। यदि प्रोटीन शेक के साथ आयस्टर का भी सेवन किया जाए तो बहुत अच्छा होगा हमारे शरीर के लिए।

प्रोटीन शेक क्या होता है? (Protein Shake Kya Hota Hai)

प्रोटीन शेक मांसपेशियों के निर्माण के साथ-साथ मेटाबॉलिज्म के लेबल को बढ़ाकर बेली फैट को बर्न करने में अपनी अहम भूमिका निभाता है। क्योंकि जो भी व्यक्ति प्रोटीन शेक का  सेवन करता है। उसका पेट हमेशा भरा भरा सा रहता है। और उसे तब फ़ास्ट फ़ूड की भी आवश्यकता नहीं होती है। क्योंकि जो आपके शरीर को आवश्यक पोषक तत्व चाहिए वह प्रोटीन शेक में मौजूद रहता है। प्रोटीन शेक स्वादिष्ट भी होता है। आजकल बहुत बड़ी मात्रा में बॉलीवुड एक्ट्रेस अपनी कमर की बेली फैट को घटाने के लिए प्रोटीन शेक का एक बड़े स्तर पर उपयोग करती है| जिसके परिणाम स्वरूप उनका बेली फैट तो बर्न तो हो जाता है। लेकिन साथ ही साथ उनके शरीर में ऐसे कई दुष्प्रभाव छोड़ जाता है। जिसके परिणाम स्वरूप उनको उम्र भर किसी ना किसी मेडिसिन पर निर्भर होना पड़ जाता है।

प्रोटीन शेक का दुष्प्रभाव क्या पड़ता है हमारे शरीर पर, जानने के लिए अंत तक पढ़ें|

प्रोटीन शेक के दुष्प्रभाव (Protein Shake Ke Dusprabhav | Nuksan)

(1) किडनी पर दुष्प्रभाव 

यदि प्रोटीन शेक का ज्यादा मात्रा में लंबे समय तक आप सेवन करते हैं। इससे आपके शरीर में यूरिया का लेवल बढ़ जाता है। और साथ ही साथ आपकी किडनी में उच्च दाब पड़ता है । जिसके परिणाम स्वरूप आपका किडनी रक्त से यूरिया को छानकर जब अलग करता है तो किडनी पर प्रभाव पड़ता है अर्थात उच्च दाब पड़ता है यदि लगातार ऐसा ही प्रभाव पड़ता रहा तो आपके किडनी क्षतिग्रस्त हो सकता है। जिसके परिणाम स्वरूप आपकी किडनी में पथरी भी हो सकती है।

(2) कैंसर का कारक भी है

प्रोटीन शेक कैंसर का कारक भी है। क्योंकि प्रोटीन शेक में ऐसे अनेकों धातुओं पाई जाती है। जो हमारे शरीर में कैंसर के लिए जिम्मेदार होती है। एक सर्वे के मुताबिक 100 ग्राम प्रोटीन शेक में लगभग अनेकों प्रकार की ऐसी धातु पाई जाती है, जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक तो है ही साथ ही साथ यदि कोई गर्भवती महिला प्रोटीन शेक का उपयोग करें तो उस भ्रूण की भी मृत्यु हो सकती है।

(3) वजन बढ़ाता है

जो व्यक्ति घर पर रहते हैं। वह कोई भी एक्सरसाइज नहीं करते हैं। वह फिट होने के लिए यदि प्रोटीन शेक का उपयोग करते हैं। इससे उनका वजन तेजी से बढ़ सकता है अर्थात इसमें ऐसे -ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो वेट गेन करने में बहुत सहायक है। जो मोटे व्यक्ति हैं वह किसी डाइटिशियन की सलाह पर ही प्रोटीन शेक का उपयोग करें अन्यथा परिणाम प्रतिकूल भी हो सकता है।

(4) लिवर को नुकसान

प्रोटीन शेक लीवर को भी नुकसान पहुंचाता है। क्योंकि इसके सेवन के बाद हाइ एसिड बनता है। जिसके परिणाम स्वरूप हमारे लीवर को छतिग्रस्त भी कर सकता है। यदि इस प्रोटीन पाउडर में कार्बन की मात्रा ज्यादा हो।उसका सेवन करने से बचना चाहिए। क्योंकि जिस में कोर्ब्स की मात्रा ज्यादा रहेगी उसमें हाई एसिड बनने की संभावना भी ज्यादा रहेगी।

(5) निर्जलीकरण की प्रॉब्लम

प्रोटीन शेक का सबसे बड़ा दुष्प्रभाव यह है कि इससे निर्जलीकरण की भी समस्या उत्पन्न हो जाती है अर्थात डीहाइड्रेशन की। इसमें आपका गले सूखने लगता हैं आपके होंठ सूखने लगते हैं और आपको बार-बार प्यास लगने लगती है।

(6) पिम्पल्स की भी समस्या

प्रोटीन शेक का सेवन करने से अधिक मात्रा में हमारे शरीर में इंसुलिन की ज्यादा मात्रा में श्रावण होता है। जिसके परिणाम स्वरूप हमारे चेहरे पर पिम्पल्स होने लगते हैं। और हमारा चेहरा भद्दा लगने लगता है अर्थात कुरूप लगने लगता है। आपने अधिकतर देखा होगा कि जो व्यक्त जिम करते हैं उनके चेहरे पर पिंपल्स की समस्या होती रहती है।

(7) रक्तचाप का लो हो जाना

प्रोटीन शेक का सबसे बड़ा दुष्प्रभाव यह है कि यदि इसका बड़ी मात्रा में सेवन किया जाए तो इससे हमारा रक्तचाप लो हो जाएगा। जिसके परिणाम स्वरूप हमें घबराहट और साथ ही साथ हृदय की गति असामान्य हो जाएगी।

प्रोटीन शेक के लाभ क्या है? (Protein Shake Ke Labh Kya Hai | Fayde)

प्रोटीन शेक के सेवन से हमारा शरीर शक्तिशाली और ऊर्जावान बनता है। और बायसेप्स में भी उभार आता है। और साथ ही साथ हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत रहती है। जिसके परिणाम स्वरूप कोई भी जीवाणु और विषाणु यदि बाहर से आक्रमण करता है तो प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होने के नाते वह हमारे प्रतिरक्षा प्रणाली को भेद नहीं पाता है। क्योंकि इससे हमारा प्रतिरक्षा प्रणाली अभेद्य बन जाता है। और साथ ही साथ आलस की भी समस्या खत्म हो जाती है। चेहरे पर लालिमा आ जाती है। और साथ ही साथ शरीर की चमक बढ़ जाती है और यह एक प्रकार से एंटीबायोटिक, एंटीवायरल और एंटीऑक्सीडेंट के गुणों से परिपूर्ण है।

निष्कर्ष

प्रोटीन शेक ना केवल हमारे मेटाबॉलिज्म को बढ़ाकर कैलोरी बर्न करने में सहायता करता है। बल्कि मांसपेशियों के निर्माण में भी अपनी अहम भूमिका अदा करता है। इसके अधिक सेवन से कैंसर और साथ ही साथ और पिंपल्स की समस्या हो सकती है।  लेकिन यदि इसका सही मात्रा में सेवन किया जाए तो इससे हमारा शरीर बलिष्ठ और स्फूर्तिवान बनता है।

सामान्य प्रश्न

(1) एक दिन में कितना प्रोटीन लेना चाहिए?

पुरुष को 55 ग्राम प्रोटीन और महिला को 45 ग्राम प्रोटीन अपने प्रतिदिन के दिनचर्या में शामिल करना चाहिए।

(2) कौन सा प्रोटीन पाउडर अच्छा होता है?

व्हे प्रोटीन पाउडर सबसे अच्छा होता है। क्योंकि सभी डाइटिशियन या जिम ट्रेनर व्हे प्रोटीन को ही लेने के लिए सलाह देते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here