सोशल मीडिया किसी को भी रातों रात सपुरस्टार बना देता है। क्योंकि सोशल मीडिया के पास इतनी पावर है वह किसी भी व्यक्ति को ऊपर उठा सकती है और गिरा भी सकती है। आज मैं ऐसे एक युवा की बात करने वाला हूं जो परिस्थिति के आगे घुटने ना टेककर अपनी सफलता के लिए प्रति दिन मेहनत कर रहा है, यह शख्स है प्रदीप मेहरा (Pradeep Mehra)।

प्रदीप मेहरा इन दिनों इंटरनेट पर छाए हुए हैं। हर व्यक्ति यह जानने के लिए उतावला हो रहा है की प्रदीप मेहरा जी कौन है? आपको बता दें कि फिल्म मेकर और साथ ही साथ पत्रकार विनोद कापड़ी ने अपने ट्विटर हैंडल से एक 2 मिनट 20 सेकंड का वीडियो पोस्ट किया था। उस वीडियो में एक लड़का दौड़ रहा था। यह लड़का कोई और नहीं बल्कि प्रदीप मेहरा था। सबसे पहले आइए जानते हैं कि प्रदीप मेहरा कौन हैं?


प्रदीप मेहरा का परिचय (Pradeep Mehra Interview in hindi)


प्रदीप मेहरा मलूत: उत्तराखंड राज्य के अल्मोड़ा जिले के है। वह अपनी मां और बड़े भाई के साथ नोएडा में रहते हैं। 12वीं तक पढ़ने के बाद पढ़ाई को छोड़ दिए हैं। क्योंकि आर्थिक स्थिति ठीक न होने के कारण आगे की पढ़ाई संभव ना हो पाया । क्योंकि उनकी मां की स्वास्थ खराब रहता है। जिसके परिणाम स्वरूप प्रदीप मेहरा नोएडा के सेक्टर 16 में एक रेस्टोरेंट्स चेन में काम करते हैं। और साथ ही साथ उनका ड्रीम है कि वह आर्मी में जाना चाहते हैं। इसीलिए वहां नोएडा सेक्टर-16 से 10 किलोमीटर रात को दौड़ते हुए बरौला स्थित अपने किराए के मकान पर जाते हैं।


प्रदीप मेहरा का वीडियो कैसे वायरल हुआ ? (Pradeep Mehra Story in hindi)


प्रसिद्ध फिल्म निर्माता और पत्रकार विनोद कापड़ी ने रविवार को 2 मिनट 20 सेकंड का वीडियो ट्विटर पर पोस्ट करते हुए लिखा कि यह लड़का मुझे कल रात को नोएडा की सड़कों पर दौड़ते हुए मिला। मैंने इस लड़के को लिफ्ट का ऑफर दिया । लेकिन उसने ठुकरा दिया तब विनोद कपाड़ी ने पुछा कि तमु मेरे कार में क्यों नहीं बठै रहे हो? तब उस लड़के ने जवाब दिया कि मैं आर्मी में जाना चाहता हूं।

https://twitter.com/vinodkapri/status/1505535421589377025

मुझे अपनी एक्सरसाइज करने के लिए समय नहीं मिलता है। इसीलिए मैं रात को घर जाते समय दौड़ते हुए जाता हूँ। 10 कि लो मीटर प्रतिदिन जाता हूं । इससे मेरी आर्मी के लिए रँनिगं एक्सरसाइज भी हो जाती है। लड़के की इस साहस भरी बातों को सनुकर विनोद कपाड़ी ने उसे शाबासी दिया। और उसके 2 मिनट 20 सेकंड के वीडि यो को अपने टि्वटर हैंडल से “खरा सोना” नामक शीर्षक से पोस्ट किया जिसके बाद यह वीडियो इतना वायरल (Viral Video) हो गया कि 2 दिन में ही इस वीडियो को लाखों लोगों ने देखा। और इसको कईयों ने इसे रीट्वीट भी किया ।


प्रदीप मेहरा के वीडियो पर बड़े-बड़े राजनेता और अभिनेता का रिएक्शन क्या रहा ? (Pradeep Mehra Video Reaction in hindi)


(1) इंडिया टुडे में काम करने वाले मिलन शर्मा ने दिल्ली के मुस्ख्मंत्री अरविदं केजरीवाल को टि्वटर पर टैग करते हुए लि खा कि “और कुछ नहीं तो प्रदीप मेहरा की मांका इलाज दिल्ली में मुफ्त और अच्छा करवा दीजिए… लड़के पर ज़िम्मेदारियों का भार है.”

(2) दिल्ली के तिमारपरु विधानसभा सीट से विधायक दिलीप पांडे ने ट्विटर पर प्रदीप मेहरा के लिए लिखते हैं कि “Sure, please share details, we will take care of it”

(3) फिल्ममेकर और पत्रकार प्रदीप कबाड़ी अपने ट्विटर हैंडल पर लिखते हैं कि “This morning @atulkasbekar took my address and with in few hours , a @PUMA sports kit with Running shoes, Apparels, backpack, socks was there at my door step for #PradeepMehra and with in no time we delivered it to him”

(4) और साथ ही साथ साहित्यकार जसै कि कुमार विश्वास और उत्तराखडं के भतू पर्वू मुस्ख्मंत्री हरीश रावत ने भी प्रदीप मेहरा के वीडियो को लाइक और कमेंट और साथ मेंशयेर भी किया।


(5) इंग्लडैं के भतू पर्वू क्रिकेटर केविन पीटरसन अपने ट्विटर पर लिखते हैं कि “This will make your Monday morning! What A Guy!”

https://twitter.com/KP24/status/1505791422485733377


(6) भारत के भतू पर्वू र्क्रिकेटर हरभजन सिहं ट्विटर पर लिखते हैं कि ” चपिैंपियन इसी तरह बनते हैं चाहे वह स्पोर्ट्स फील्ड पर हो चाहे निजी जिदंगी में”


निष्कर्ष
प्रदीप मेहरा अपने हालात पर न रो कर बल्कि उससे डटकर सामना कर रहा है। ऐसे युवा की मदद ईश्वर के साथ साथ राजनेता और अभिनेता सब कर रहे हैं। और करना भी चाहिए क्योंकि 19 साल के लड़के के जज्बे को देखकर लोग उसकी मदद के लिए तत्पर हैं।


सामान्य प्रश्न:


प्रदीप मेहरा क्यों इतना परिश्रम करते हैं?

आपको बता दें कि प्रदीप मेहरा एक गरीब परिवार से सबंधं रखते हैं। उनको दो वक्त की रोटी जटुाने के लिए बहुत कड़ी मेहनत करना पड़ता है। और साथ ही साथ ऐसे में उनके माँ का इलाज दिल्ली के हॉस्पिटल में चल रहा है। इलाज के लिए उनको सबको पसै भी जटुाना रहता है। इसलिए प्रदीप और प्रदीप के बड़े भैया दोनों मिलकर पसै एकत्र करके माँ के इलाज करा रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here