PM Narendra Modi address: सोमवार शाम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को संबोधित किया। और उन्होंने कोरोना महामारी की दूसरी लहर में लोगों को सतर्कता और सावधानी बरतने की अपील की। और देश के कोरोना वॉरियर्स का भी हौसला बढ़ाया। आपको बता दें कि कोरोना काल में यह प्रधानमंत्री 8वां सम्बोधन था। और आज के भाषण में से 5 बड़ी बाते जानने के लिए आगे पढ़े।

पिछले 100 सालों में आई यह सबसे बड़ी महामारी है – PM Narendra Modi address

प्रधानमंत्री ने अपने सम्बोधन में कहा कि हम सभी भारतवासियों की लड़ाई कोरोना के दूसरे लहार के साथ जारी है। बहुत से लोगों ने अपने परिवार और परिचितों को भी खोया है, और उन सभी के साथ मेरी संवेदना है। पिछले 100 सालों में आई यह सबसे बड़ी महामारी है। आधुनिक विश्व कभी ऐसी महामारी ने नहीं देखी थी और न ही ऐसे मंज़र को अनुभव किया थी।

‘मिशन इंद्रधनुष’ से वैक्सीन की किल्लत को करेंगे दूर –

प्रधानमंत्री ने कहा भारत जैसे बड़े देश में अगर हमारे पास वैक्सीन नहीं होती क्या होता? बीते 50-60 वर्षों का इतिहास देखेंगे तो आप यह जान जाएंगे कि विदेशों से वैक्सीन मंगवाने में भारत को दशकों लग जाते थे। और जब तक विदेशों में वैक्सीन से जुड़े सभी कार्य पूरे हो जाते थे तब तक को हमारे देश में वैक्सीनेशन का किसी भी प्रकार का काम शुरू भी नहीं होता था। और वैक्सीन की किल्लत को खत्म करने के लिए सरकार ने ‘मिशन इंद्रधनुष’ की शुरुआत की है।

तीन और वैक्सीन का चल रहा है ट्रायल –

उन्होंने आगे कहा कि जितनी भी ज़रूरी दवाइयां थीं उनका प्रोडेक्शन कई गुना तेज़ी से बढ़ाया गया है। और उन्हें दूसरे देशों से लाने में भी किसी प्रकार का कसर नहीं छोड़ा गया है। कोरोना से इस जंग में वैक्सीन ही हमारे लिए सुरक्षा कवच है। आज भारत में 7 कंपनियां, अलग-अलग तरह के टीके का उत्पादन करने में लगी है। साथ ही साथ तीन और वैक्सीन भी हैं जिनका ट्रायल एडवांस स्टेज में शुरू हो चूका है।

राज्य के 25 फीसदी काम का जिम्मा उठाएगी भारत की केंद्र सरकार – PM Narendra Modi address

सरकार द्वारा यह निर्णय लिया गया है कि टीकाकरण से जुड़ा राज्यों के पास जो भी 25 फीसदी काम था अब उसका भी जिम्मा भारत सरकार उठाने वाली है। आने वाले 2 हफ्ते में यह व्यवस्था लागू कर दी जाएगी, जिसमे केंद्र और राज्य सरकार नई गाइडलाइंस के मुताबिक मिलकर सभी ज़रूरी तैयारी पूरी करेंगे।

21 जून से राज्यों को मुफ्त वैक्सीन देगी भारत सरकार –

बता दें कि 21 जून से भारत सरकार देश के सभी राज्यों में, 18 वर्ष से अधिक के उम्र के सभी नागरिकों को मुफ्त वैक्सीन देगी। PM Narendra Modi address कुल वैक्सीन के उत्पादन का 75 फीसदी हिस्सा भारत सरकार वैक्सीन निर्माताओं से खरीदकर राज्य सरकारों को मुफ्त में देगी।

इतना ही नहीं प्रधानमंत्री ने और कई बड़ी घोषणा की जिसमे से एक यह भी है की नवंबर तक 80 करोड़ से भी ज़्यादा देशवासियों को ‘प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना’ के तहत हर महीने मुफ्त अनाज प्रदान किया जाएगा। साथ ही साथ बच्चों के लिए भी नाक से दिए जाने वाली दवाई का परीक्षण चल रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here