पितृ पक्ष में इन चीजों को भूलकर भी ना खाएं नहीं तो लगता है पितृ दोष

0
1021
Pitru Paksha me Kya Nahi Khana Chahiye

पितृ पक्ष में क्या नहीं खाना चाहिए:– 16 दिन तक चलने वाले पितृ पक्ष में आपको कुछ ऐसा नहीं खाना चाहिए। जिससे आपके ऊपर पितृ दोष लग जाए। पुराणों में लिखा गया है कि पितृपक्ष में यदि कोई व्यक्ति काले चने का सेवन और अरबी की सब्जी खाता है तो उससे आपके पूर्वज नाराज हो जाते हैं और आपको अपना आशीर्वाद नहीं देते हैं इसीलिए आप यदि बचाना चाहते हैं पितृ दोष से तो आपको जो नीचे चीजे बताई जाए नहीं खाना है।

पितृ दोष लगने पर क्या प्रभाव होता है?:

(1) पितृ दोष लगने से आप दरिद्र व्यक्ति बन जाएंगे आपके पास अथाह सम्पत्ति होते हुए यदि आप अपने पितरों का सही तरीके से श्राद्ध कर्म और तर्पण और पिंडदान नहीं करते हैं और मना की गई चीजों को खाते हैं तब आपको दरिद्र बनने से कोई भी शक्ति नहीं रोक सकती है।

(2) पितृ दोष लगने से आपके परिवार की सभी सदस्य बीमार हो जाएंगे जैसे ऐसा प्रतीत होगा कि आपके घर में कोई महामारी आ गई हो।

(3) पितृ दोष लगने से घर में अशांति होने लगती है अर्थात भाई-भाई जमीन के लिए विवाद करने लगते हैं यदि किसी दंपति को बच्चा नहीं हो रहा है वह दंपति आपस में भिड़ने लगते हैं और माता-पिता और बच्चों में भी झगड़ा होने लगता है।

(4) पितृ दोष लगने से घर में अशुभ घटनाएं घटने लगती हैं जैसे किसी व्यक्ति की नौकरी लगने वाली थी अब उसकी नौकरी नहीं लगेगी और साथ ही साथ यदि आपकी बेटी या बहन की शादी होने वाली है तो बेटी की शादी रुक जाएगी।

(5) पितृ दोष लगने से दिन का चैन और रात की नींद गायब हो जाती है क्योंकि पूर्वज आपको रात में सोने नहीं देंगे क्योंकि आपने उनके साथ जो ज्यादती दुश्मनी ले ली है

पितृ पक्ष के दौरान कौन-कौन सी चीज भूल करके भी नहीं खानी चाहिए?:

(1) चना

पितृ पक्ष के इन 16 दिनों के दौरान आपको चने को नहीं खाना चाहिए इसका कारण यह है कि आप अपने पितरों को श्रद्धा के दौरान चने का सत्तू या दाल चढ़ाते हैं।

(2) मसूर की दाल

पितृ पक्ष के दौरान मसूर की दाल नहीं खानी चाहिए क्योंकि यदि आप मसूर की दाल का सेवन करते हैं तो इससे आपके पूर्वज नाराज हो जाते हैं और आपको आशीर्वाद की जगह अभिशाप देकर चले जाते हैं और उस अभिशाप के कारण आपके परिवार में दरिद्रता आ जाती है।

(3) लहसुन प्याज

लहसुन प्याज को हमारे पुराणों में वर्जित माना गया है लहसुन प्याज को तामसिक भोजन के अंतर्गत रखा जाता है। पितृ पक्ष के दौरान लहसुन प्याज भूल करके भी नहीं खाना चाहिए क्योंकि यदि आप पितृ पक्ष के दौरान लहसुन प्याज खाते हैं तो आपके ऊपर पितृ दोष लगेगा जिसके परिणाम स्वरुप आपके घर में अशांति छा जाएगी।

(4) आलू

पितृपक्ष के दौरान पितरों की आत्मा की शांति के लिए आलू का सेवन नहीं करना चाहिए आलू खाने से पूर्वज नाराज हो जाते हैं और आपको श्राप दे देते हैं जिससे आपके परिवार में गृह क्लेश होने लगता है।

(5) अरबी

अरबी जिसकी तासीर गर्म होती है। इसको पितृ पक्ष के समय नहीं खाना चाहिए क्योंकि यदि आप अरबी का सेवन करेंगे आपके पेट में कब्ज गैस की प्रॉब्लम होने लगेगी। इससे पितरों का श्राद्ध कर्म, पिंडदान और तर्पण करने में प्रॉब्लम होने लगेगी जब यह प्रॉब्लम उत्पन्न होगी तब आपके पूर्वज आपको आशीर्वाद की जगह आपको श्राप देकर चले जाएंगे जिससे आपके घर में शुभ काम नहीं होंगे।

(6) मूली

पितृ पक्ष के दौरान मूली भी नहीं खानी चाहिए मूली खाने से पेट में बार-बार गैस बनने लगती है जिससे आपको पितरों का तर्पण, श्राद्ध कर्म और पिंडदान करने में प्रॉब्लम होने लगती है इसीलिए आप पितृपक्ष के इन 16 दिनों के दौरान मूली को भूलकर भी नहीं खाए यदि आप मूली खाएंगे तो आपके परिवार में जो आपकी बहू है उनको संतान की प्राप्ति नहीं होगी।

Pitru Paksha me Kya Nahi Khana Chahiye

Pitru Paksha me Kya Nahi Khana Chahiye पितृ दोष से मुक्ति कैसे पाएं?:

(1) पितरों का श्राद्ध कर्म तर्पण और पिंडदान करें।

(2) पीपल के वृक्ष पर जल चढ़ाना

(3) गंगाजल में काला तिल मिलाकर के दक्षिण दिशा की ओर मुख करके अर्घ्य दे।

(4) गरीबों को अपनी संपत्ति का 1/6 भाग दान करें

(5) फुटपाथ पर सोए व्यक्तियों को चद्दर और कंबल वितरित करें।

(6) पशु पक्षियों की सेवा करें उन्हें घर से भगाए नहीं।

निष्कर्ष:

पितृपक्ष के समय जो आपको उपर्युक्त चीज बताई गई हैं उन चीजों को आपको खाने से बचना चाहिए। क्योंकि यदि कोई ऐसा विधि विधान बनाया गया है तो उसे विधि विधान का पालन करना चाहिए अन्यथा लाभ से ज्यादा हानि मिलेंगी।

Faq:
(1) पितृ पक्ष में क्या नहीं खाना चाहिए?

पितृपक्ष के दौरान मूली, अरबी, आलू, चना आदि चीज नहीं खानी चाहिए

(2) पितृ पक्ष में क्या खाना चाहिए?

पितृपक्ष के दौरान पंपकिन, भिंडी और केले का सेवन करना चाहिए।

(3) क्या मैं पितृ पक्ष में नॉन वेज खा सकता हूं?

पितृपक्ष के दौरान गलती से भी नॉनवेज नहीं खाना चाहिए क्योंकि यदि आप नॉनवेज का सेवन करते हैं तो इससे आपके पितर नाराज हो जाएंगे और आपको अभिशाप दे देंगे

(4) पितृ पक्ष में कौन सी सब्जी नहीं बनानी चाहिए?

पितृ पक्ष के दौरान आलू की सब्जी, अरबी की सब्जी और मूली की सब्जी नहीं बननी चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here