स्मार्टफोन में इंस्टॉल ये ऐप्स तेजी से चट कर जाते हैं बैटरी

0
906
Phone battery


Phone battery: स्मार्टफोन के यूज़र्स को कई बार प्रॉब्लम यह आती है कि उनकी स्मार्टफोन की बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है स्मार्टफोन्स बनाने वाली कंपनियां यह दावा देती है कि यह स्मार्टफोन 40 घंटे तक चलेगा लेकिन जब वह इससे घर लेकर आगे आते हैं और कोई रील या वीडियो देखने लगते हैं बैटरी तेजी से खत्म होने लगती है इन सब का कारण हमारी मोबाइल की सेटिंग होती है और साथ ही साथ मोबाइल में इंस्टॉल एप भी होते हैं मोबाइल की सेटिंग को सही करके कुछ परसेंट तक बैटरी के कंज्यूम को रोका जा सकता है लेकिन स्मार्टफोन में इंस्टॉल एप जब बैटरी को कंज्यूम करता है तो ऐसे करता है जैसे कोई जोक शरीर से खून चूस रहा हो। एक सर्वे के मुताबिक चाइनीस स्मार्टफोन की बैटरी की कंडीशन तब दिख जाती है जब आप यूट्यूब वीडियो देखते हो या गूगल क्रोम पर कुछ सर्च करते हो बैटरी पलक झपकते ही कब 100% से 40% पर आ जाए आपको इसका अंदाजा ही नहीं है इसीलिए बहुत सारे यूजर चाइनीस मोबाइल को छोड़कर के आईफोन की ओर मूव कर रहे हैं।

कौन-कौन से ऐप स्मार्टफोन की बैटरी को डाउन करने के लिए जिम्मेदार है:

(1) Phone battery: यूट्यूब ऐप

यूट्यूब ऐप बैटरी को बहुत तेजी से डाउन करता है। जब आप यूट्यूब पर शॉर्ट वीडियो देख रहे हो या कोई मूवी या कोई क्लास अटेन्ड कर रहे हो तेजी से बैटरी को कंज्यूम करता है। हालांकि इसके पीछे का ऑफिशियल कारण अभी तक नहीं जारी किया गया है कि यूट्यूब ही क्यों स्मार्टफोन की बैटरी को डाउन करने के लिए सबसे जिम्मेदार है हालांकि स्मार्टफोन यूजर को जरूर यह निराशा हाथ लगती है कि यूट्यूब ने स्मार्टफोन की बैटरी को खा लिया।

Phone battery

(2) व्हाट्सएप ऐप

व्हाट्सएप ऐप एक ऐसा मैसेजिंग एप है। जिसके बिना जीवन की कल्पना करना भी व्यर्थ है। गूगल प्ले स्टोर से व्हाट्सएप को लगभग 50 करोड लोगों ने इंस्टॉल किया है और इसकी रेटिंग भी पॉजिटिव है लेकिन व्हाट्सएप ऐप भी बैटरी को बहुत तेजी से कंज्यूम करता है। कई स्मार्टफोन यूज़र्स ने गूगल प्ले स्टोर पर व्हाट्सएप ऐप को बैटरी चूसने वाला दीमक भी कहा है।

(3) गूगल क्रोम ऐप

गूगल का प्रोडक्ट गूगल क्रोम ऐप को लगभग 100 करोड लोगों ने इंस्टॉल किया हुआ है। लेकिन गूगल ने कई स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनियों से यह करार किया है कि जो भी कोई स्मार्टफोन बनाएगा उसमें पहले से ही गूगल क्रोम ऐप को इंस्टॉल कर दिया जाएगा। यदि अब आप स्मार्टफोन खरीदे होंगे तो आपको स्मार्टफोन में गूगल क्रोम ऐप इंस्टॉल किया हुआ मिलता है। लेकिन क्या आपको पता है गूगल क्रोम ऐप भी बैटरी को चट कर जाने के लिए जिम्मेदार है जैसे ही आप नेट ऑन कर दिए वैसे ही गूगल क्रोम ऐप बैटरी को कंज्यूम करना स्टार्ट कर देता है। लेकिन गूगल क्रोम के बिना आप कोई भी चीज सर्च भी नहीं कर पाएंगे। इसीलिए मजबूरी है स्मार्टफोन यूजर को वह गूगल क्रोम ऐप को अपने स्मार्टफोन में रखें। गूगल ने यह दिलासा दिया है कि वह क्रोम ऐप पर काम कर रहा है जिससे कि वह इन फ्यूचर बैटरी को कम कंज्यूम करें।

(4) इंस्टाग्राम एप

फ्री में रील्स अपलोड करने की सुविधा देने वाली इंस्टाग्राम एप भी बैटरी को बहुत तेजी से खत्म करता है जब आप इंस्टाग्राम पर रील देखते हैं तब रील देखते वक्त बैटरी कंज्यूम करने की दर 2% से बढ़कर के 10% हो जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here