पीयूष बंसल की बायोग्राफी

0
1391
Peyush Pansal

आज मैं एक ऐसी शख्सियत के विषय में बताने वाला हूं जिन्होंने भारतीय सकल घरेलू उत्पाद में योगदान देने के साथ-साथ अपने बलबूते से रियलिटी शो “शार्क-टैंक” के जज भी बने। जी हां, इस व्यक्ति का नाम है पीयूष बंसल। पीयूष बंसल लेंसकार्ट के सीईओ हैं। लेंसकार्ट को लगभग लगभग हर व्यक्ति जानता है जो आंखों के लिए मॉडर्न तरीके से चश्मे की पेशकश करता हैं तो चलिए जानते हैं Peyush Bansal के कैरियर और जन्मतिथि के बारे में।

Peyush Bansal का जन्म और शिक्षा कहां हुई थी?

लेंसकार्ट के संस्थापक पीयूष बंसल का जन्म भारत के केंद्र शासित प्रदेश नई दिल्ली में 26 अप्रैल 1985 को हुआ था। पीयूष बंसल की शुरुआती एजुकेशन डॉन बॉस्को से हुई। लेकिन स्नातक की पढ़ाई के लिए कनाडा चले गए और वहां उन्होंने मैकगिल यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की और फिर भारत आ करके इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट बेंगलुरु से पोस्ट ग्रेजुएशन किया।

पीयूष बंसल के माता और पिता का नाम क्या है?

पियूष बंसल की माता का नाम किरण बंसल है जो एक हाउसवाइफ है और इनके पिता का नाम बाल किशन बंसल है जो पेशे से चार्टर्ड अकाउंटेंट हैं इनके बहन का नाम नेहा बंसल है।

Peyush Bansal

पीयूष बंसल की कैरियर की शुरुआत-

पीयूष बंसल आईआईएम से पोस्ट ग्रेजुएशन करने के बाद अमेरिका चले गए और वहां पर माइक्रोसॉफ्ट की कंपनी में प्रोजेक्ट मैनेजर के पदों पर 1 वर्ष कार्य किया इसके बाद फिर वह इंडिया चले आए। इंडिया में आने के बाद John, Jacobs, Aqualens और लेंसकार्ट कंपनी की स्थापना की। लेंसकार्ट कंपनी काफी सफल हुई। इस कंपनी की सफलता से प्रोत्साहित होकर के Peyush Bansal ने लेंसकार्ट प्लस की भी स्थापना की जिसके तहत घर बैठे ऑनलाइन तरीके से चश्मे और चश्मे का लेंस मंगवा सकते हैं। आपको बता दें कि पूरे भारत में लेंसकार्ट की 1500 फ्रेंचाइजी है। इन 1500 फ्रेंचाइजी में अब आंखों का चेकअप भी होता है अत्याधुनिक मशीनों और डॉक्टरों की मदद से।

पीयूष बंसल का नेटवर्थ कितना है?

पीयूष बंसल का नेटवर्थ कुल 600 करोड़ है उनकी कंपनी लेंसकार्ट की बात करें तो उसका नेटवर्क है 3700 करोड़ रुपए है।

पीयूष बंसल ने लेंसकार्ट कंपनी की शुरुआत कैसे की?

पीयूष बंसल जब आईआईएम बेंगलुरु से मास्टर की पढ़ाई कर रहे थे। तब इसी बीच उन्होंने Valyoo Technologies  की स्थापना की। इसके पोर्टल सर्च माय केंपस पर विद्यार्थियों की जरूरत के अनुसार बुक और पार्टटाइम जॉब और इंटर्नशिप की सुविधा थी, जिससे विद्यार्थी को एक ही फोरम पर अपनी आवश्यकता की सारी चीजें मिल जाए। यह स्टार्टअप पीयूष बंसल के मापदंडों पर खरा नहीं उतरा। पीयूष बंसल ने सन 2010 में अपने दोस्त सुमित कपाही के साथ मिलकर के लेंसकार्ट की स्थापना की जो शुरुआत में लेंस को सेल करता था इसकी बढ़ती मांग को देख कर के उन्होंने सनग्लासेस, आईवियर ग्लासेस को भी सेल करना शुरू कर दिया। पहले अपनी वेबसाइट या ऐप के माध्यम से सनग्लासेस आईबियर ग्लासेस सिल करते थे लेकिन इसकी बढ़ती हुई मांग को देखते हुए उन्होंने फ्रेंचाइजी देना भी शुरू कर दिया। एक रिपोर्ट के अनुसार पूरे भारत में लेंसकार्ट की कुल 1500 फ्रेंचाइजी है। जिनमें 5000 से ज्यादा लोग काम करते हैं। यह कंपनी 2019 में यूनिकॉर्न के क्लब में शामिल हो गई अर्थात इस कंपनी का नेटवर्क एक बिलियन हो गया।

पीयूष बंसल की कंपनी लेंसकार्ट की सफलता के पीछे का कारण क्या है?

(1) पीयूष बंसल ने zee news को दिया एक इंटरव्यू में बताते हैं कि लेंसकार्ट कंपनी इसलिए सफल हुई क्योंकि मैंने ग्रास रूट लेवल पर उतर के काम किया।

(2) जो भी व्यवसाय करो उस व्यवसाय में अपना तन, मन, धन की तीनों झोंक दो।

(3) व्यवसाय के साथ बैकअप प्लानिंग भी रखें।

(4) किसी काम को छोटा ना समझे

पियूष बंसल रियलिटी शो सार्क टाइम के जज भी रहे

सोनी लिव पर आने वाला प्रसिद्ध रियलिटी शो सार्क टैंक के जज भी रहे। पियूष बंसल इस शो में जज बनने के बाद इनकी प्रसिद्धि बढ़ने लगी। धीरे-धीरे हर स्टार्टअप करने वाले व्यक्तियों के आइकॉन बन गए। आपको बता दें कि सार्क टैंक एक ऐसा रियलिटी शो है। जहां पर यूथ अपने बिजनेस प्लैनिंग को लेकर आते हैं। और इन्हीं जज के सामने अपने प्लान को रखते हैं यदि जज को प्लान पसंद आ जाता है तो इन्वेस्टर इसमें इन्वेस्ट करने के लिए तैयार हो जाते हैं।

निष्कर्ष:

पियूष बंसल एक उद्यमी होने के साथ-साथ सामाजिक कार्यकर्ता भी है। वह अपने द्वारा कमाए गए पैसे में से कुछ पैसे गरीब व्यक्तियों के मदद के लिए दान करते हैं। इनका एक ड्रीम है कि भारत का हर युवा नौकरी के पीछे नहीं भागे अपितु वह नौकरी देने वाला बने।

Faq:

(1)लेंसकार्ट के संस्थापक का नाम क्या है

लेंसकार्ट के संस्थापक का नाम पियूष बंसल है।

(२) पियूष बंसल का जन्म कब हुआ था

पियूष बंसल का जन्म 26 अप्रैल 1985 को हुआ था।

(3) लेंसकार्ट की स्थापना किस वर्ष हुई

लेंसकार्ट की स्थापना सन 2010 में हुई।

(4) पीयूष बंसल की पत्नी का नाम क्या है?

पीयूष बंसल की पत्नी का नाम निमिषा बंसल है।

(5) पियूष बंसल का जन्म कहां हुआ था।

पियूष बंसल का जन्म भारत के केंद्र शासित प्रदेश नई दिल्ली में हुआ था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here