जाने पेट्रोल पंप से मोटी कमाई करने का तरीका, ऐसे करें आवेदन

0
2325
petrol pump kaise khole

Petrol Pump Kaise Khole: ग्रामीण समाज में संरचनात्मक ढांचा मजबूत होने के कारण निवेश के अवसर खुल गए हैं। पहले कोई भी व्यक्ति निवेश करने से  कतराता था। क्योंकि बिजली की आपूर्ति नहीं हो पाती थी और ना ही सड़कें अच्छी थी। जो सड़के थी वह पगडंडी थी। लेकिन ग्रामीण समाज में 18 घंटे की बिजली आपूर्ति और कंक्रीट की सड़क बनने के परिणाम स्वरूप परिवहन का आवागमन आसानी से हो रहा है। जिसके परिणाम स्वरूप लोग निवेश के प्रति उन्मुख भी हो रहे हैं। भारत में पेट्रोल पम्पो की संख्या लगभग 46000 के पास है। पैट्रोल पम्पो की संख्या में वृद्धि 2010 से 10 परसेंट की वृद्धि दर से बढ़ी है। इसके बढ़ने के पीछे का कारण है मध्यम वर्गीय परिवार में आय का स्रोत और सरकार की पारदर्शी नीतियों का परिणाम।

अब आइए जानते हैं कि पेट्रोल पंप का लाइसेंस भारत में कौन-कौन सी कंपनी जारी करती है? (Petrol Pump Ka License Bharat Me Kon Kon Company Jari Karta Hai)

भारत में पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग कंपनी जैसे भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम लाइसेंस जारी करती है। इसके अलावा प्राइवेट कंपनियां भी लाइसेंस जारी करती है जैसे बीपीसीएल, आईओसीएल, एचपीसीएल और रिलायंस कंपनी आदि|

पेट्रोल पंप खोलने के योग्यता के मापदंड क्या है? (Petrol Pump Kholne Ka Yogyata Kya Hai)

(1) पेट्रोल पंप खोलने के लिए सबसे महत्वपूर्ण योग्यता यह है कि पेट्रोल पंप खोलने वाला व्यक्ति भारत का नागरिक होना चाहिए।

(2) पेट्रोल पंप खोलने वाले व्यक्ति की न्यूनतम उम्र 21 वर्ष और अधिकतम उम्र 55 वर्ष होनी चाहिए।

(3) यदि कोई सामान्य वर्ग और अन्य पिछड़ा वर्ग का व्यक्ति ग्रामीण क्षेत्र में पेट्रोल पंप खोलना चाहता है तो उसे न्यूनतम बारहवीं तक पास होना चाहिए।यदि अनुसूचित जाति और जनजाति के व्यक्ति यदि ग्रामीण क्षेत्र में पेट्रोल पंप खोलना चाहते हैं तो उनको न्यूनतम दसवीं तक पास होना चाहिए। शहरी क्षेत्र में पेट्रोल पंप खोलने के लिए न्यूनतम ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए।

(4) पेट्रोल पंप खोलने के लिए 800 से 1200 स्क्वायर फिट की जगह होनी चाहिए।

(5) ग्रामीण क्षेत्र में यदि आप पेट्रोल पंप खोलना चाहते हैं तो न्यूनतम डीलरशिप राशि 1500000 रुपए है और शहरी क्षेत्रों के लिए 300000 से 3500000 रुपए है।

पेट्रोल पंप खोलने के लिए लगने वाला दस्तावेज कौन-कौन सा है? (Petrol Pump Kholne Ke Lie Kon Kon Se Documents Lagte Hain)

(1) सर्वप्रथम दस्तावेज यह है कि आपके पास नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट होना चाहिए अर्थात आसपास के क्षेत्र में कोई समस्या ना उत्पन्न हो इसके लिए अथॉरिटी से नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट होना चाहिए।

(2) आधार कार्ड और वोटर आईडी और पैन कार्ड भी होना चाहिए

(3) पासपोर्ट साइज का फोटो मेल आईडी और आपका मोबाइल नंबर भी लगेगा।

(4) इलेक्ट्रिसिटी बिल या गैस का बिल या पानी का बिल यदि इनमें से कोई भी एक डॉक्यूमेंट है यह भी लगेगा आवेदन करते वक्त।

पेट्रोल पंप किस जगह पर नहीं खुल सकता है? (Petrol Pump Kis Jagah Par Ni Khul Sakta Hai)

(1) सरकार ने किसी क्षेत्र को हरित क्षेत्र घोषित किया है तो वहां पर पेट्रोल पंप लगाना दंडित है। यदि आप सरकार के नियमों का उल्लंघन करते हैं। तब आप पर सरकार द्वारा अर्थदंड आरोपित किया जा सकता है

(2) ध्यान देने योग्य बात यह है कि यदि आप किराए पर ली गई जमीन पर पेट्रोल पंप खोलना चाहते हैं तो उसका बकायदे से एग्रीमेंट होना चाहिए अन्यथा आप पेट्रोल पंप खोलने के लिए अपात्र हो जाएंगे।

(3) पट्टे पर ली गई जमीन का भी लिखित कागज होना चाहिए अर्थात ग्रामीण समाज में ग्राम प्रधान द्वारा यदि किसी व्यक्ति को पट्टे पर जमीन दे दी जाती है। यदि वह जमीन उस व्यक्ति के नाम पर औपचारिक रूप से नहीं है तो तब उसका कोई महत्व नहीं रह जाता है। जब तक वह जमीन व्यक्ति के नाम पर नहीं चढ़ जाता।

पेट्रोल पंप के लिए आवेदन कैसे करें? (Petrol Pump Ke Liye Aavedan Kaise Karen)

पेट्रोल पंप के लिए यदि आप आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको पेट्रोल पंप का विज्ञापन देखना चाहिए। यह विज्ञापन आप न्यूज़पेपर या हिंदुस्तान पैट्रोलियम और रिलायंस के ऑफिसियल वेबसाइट पर देख सकते हैं। पेट्रोल पंप के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आप नीचे बताए गए प्रक्रिया के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

(1) सर्वप्रथम इस वेबसाइट पर petrolpumpdealerchayan.in विजिट करिये

(2) इस वेबसाइट को ओपन करने के बाद एक अकाउंट क्रिएट करना है।

(3) अकाउंट क्रिएट करने के बाद लॉगिन हो जाना है। लॉगइन होने के बाद आपसे आपके राज्य का नाम और जिला का नाम पूछा जाएगा और साथ ही साथ आपका नाम आपका जन्म तिथि स्थायी पता भी पूछा जाएगा। यह सब भरने के बाद कुछ डॉक्यूमेंट भी अपलोड करने के लिए कहा जाएगा। डॉक्यूमेंट को अपलोड करने के बाद सबमिट कर दीजिए।

(4) उसके बाद यदि आप पेट्रोल पंप के सारे मानकों को पूरा करते हैं। तब आपका पेट्रोल पंप आपके नाम से एलॉटमेंट हो जाएगा।

पेट्रोल पंप खोलने के लाभ क्या है? (Petrol Pump Kholne Ka Labh Kya Hai)

यदि आप पेट्रोल पंप खोलते हैं। तब आपको ₹2 से लेकर के ₹3 तक का प्रति लीटर लाभ मिलता है। यदि आप प्रतिदिन 1000 लीटर पेट्रोल बेचते हैं। तब आप आसानी से ₹2000 से लेकर के ₹3000 तक कमा सकते हैं। यह लाभ पेट्रोल पर लगने वाला सभी करो को छोड़ करके है।

निष्कर्ष

यदि आप पेट्रोल पंप लाइसेंस प्राप्त करना चाहते हैं। तब आप आसानी से लाइसेंस प्राप्त कर सकते हैं। बस इसके लिए योग्यता के मापदंडों को पूरा करना और दस्तावेज प्रमाणित होना चाहिए। यदि आप यह सब मापदंड पूरा करते हैं। तब आप आसानी से पेट्रोल पंप का लाइसेंस प्राप्त कर सकते हैं और महीने के बड़े आराम से 60000 रुपये से ₹70000 कमा सकते हैं।

सामान्य प्रश्न

(1) भारत में पेट्रोल पंप सबसे ज्यादा किस कंपनी के पास है?

भारत में सबसे ज्यादा पेट्रोल पंप भारत पेट्रोलियम के पास है। जिसकी संख्या 18637 है।

(2) भारत में पेट्रोल पंप कितने प्रकार के पाए जाते हैं?

भारत में पेट्रोल पंप दो प्रकार के पाए जाते हैं। सबसे पहला फीलिंग पेट्रोल पंप और दूसरा सर्विस स्टेशन नामक पेट्रोल पंप।

(3) पेट्रोल पंप लाइसेंस कितने का बनता है?

यदि आप पेट्रोल पंप खोलना चाहते हैं न्यूनतम आपके पास ₹1500000 और अधिकतम ₹300000 की पूंजी होनी चाहिए।

(4) पेट्रोल पंप खोलने के लिए निवेशक की न्यूनतम उम्र कितनी होनी चाहिए?

पेट्रोल पंप खोलने के लिए निवेशक की न्यूनतम उम्र 21 वर्ष होनी चाहिए।

(5) पेट्रोल पम्प क्या होता है?

पेट्रोल पंप एक ऐसा माध्यम होता है। जहां से मोटर वाहनों को ईंधन की आपूर्ति की जाती है।

ये भी पढ़ें: एसबीआई दे रहा है हर महीने 90 हजार रूपये तक कमाने का मौका, करना होगा बस ये काम

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here