Off page seo क्या है और कैसे करते हैं

0
852
Off page seo

Off page seo: हम सब प्रतिदिन अपने जीवन में google पर कोई न कोई चीज जरूर सर्च करते हैं जैसे कि entertainment से रिलेटेड, bollywood से रिलेटेड, financial से रिलेटेड और job से रिलेटेड क्या आपने कभी यह जानने की कोशिश की है कि आप जिस category से संबंधित article गूगल पर search कर रहे हैं उस कैटेगरी से रिलेटेड कई article open हो जाते हैं और आप जो First Rank पर आर्टिकल रैंक कर रहा होता है आप उसी पर click करते हैं और जानकारी collect करते है। अब ये प्रश्न उठने लगता है कि इनका आर्टिकल क्यों first rank पर शो कर रहा है इसका क्या कारण है उन्होंने क्या आपने article में विशेष कर दिया कि उनका आर्टिकल सिमिलर होने के नाते वही content पहले नंबर पर शो कर रहा है उसका कारण है domain authority और page authority जिससे आपका कंटेंट पहले पेज के फर्स्ट नंबर पर शो करता है

आखिरकार Off Page Seo होता क्या है?:

यदि एक शब्दों में कहे तो off page seo एक ऐसा मेकनिज्म होता है जिसमें आप blog post या website को backlink के माध्यम से अपने ब्लॉग या वेबसाइट की domain authority और page authority को इनक्रीस करते हैं उसे ही off page seo कहा जाता है। off page seo में सोशल मीडिया और brands भी इंक्लूड होते हैं सोशल मीडिया के माध्यम से आप target audience को ध्यान में रख कर के अपने कंटेंट को उन तक पहुंचा सकते हैं और उन पर क्लिक रेट भी बड़वा सकते है। जिससे आपका डोमेन अथॉरिटी और पेज अथॉरिटी गूगल की नजर में अच्छा हो जाएगा।

आईए अब जानते हैं कि off page seo कैसे करते हैं?:

(1) सोशल मीडिया के माध्यम से

Off Page Seo का सबसे पॉपुलर तरीका है सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम, टि्वटर और लिंकडइन इनका उपयोग करके आप अपने कंटेंट को लाखों लोग तक पहुंचा सकते हैं जैसा कि आप जानते हैं कि सोशल मीडिया पर इस समय लगभग करोड़ों लोग एक्टिव हैं। यदि आप अपने ब्लॉग कंटेंट को उन करोड़ों लोग तक पहुंचाना चाहते हैं तो उसके लिए आप अपने कंटेंट का यूआरएल फेसबुक पेज और अपने ट्विटर अकाउंट पर शेयर कर सकते हैं जिससे कोई भी यूजर जो आपको फेसबुक या ट्विटर पर फॉलो करता है वह उस वेब लिंक को देख करके उस पर क्लिक करके सीधे आपके ब्लॉग वेबसाइट पर आ सके और आपके द्वारा दी गई जानकारी को पढ़ सकें।

(2) गेस्ट पोस्टिंग करना

यदि आप अपनी ब्लॉग वेबसाइट को फेमस करना चाहते हैं तो इसका सबसे आसान तरीका है guest posting करना आप जिस कैटेगरी से रिलेटेड ब्लॉग लिखते हैं उस कैटेगरी की आप ब्लॉग वेबसाइट पर गेस्ट पोस्ट करते हैं तो इससे आपको do follow backlinks का विकल्प मिलता है जिससे आपके ब्लॉग वेबसाइट का डोमेन अथॉरिटी बढ़ती है।

(3) question and answer वाली वेबसाइट का यूज करना

क्वेश्चन एंड आंसर वाली वेबसाइट जैसे Quora Website है उसका उपयोग करके आप ट्रैफिक इनक्रीज कर सकते हैं अपनी वेबसाइट पर। बस इसके लिए क्या करना है आपको कोरा की वेबसाइट पर जाना है आप जिस कैटेगरी से संबंधित कांटेक्ट लिखते हैं उसी से संबंधित आप quora पर प्रश्न पूछिए और उत्तर दीजिए।

(4) ब्लॉग कमेंट के माध्यम से

आपका ब्लॉग और वेबसाइट जिस कैटेगरी से संबंधित है आप उसी कैटेगरी संबंधित दूसरी वेबसाइट पर विजिट करके कमेंट करें इससे भी आपके ब्लॉग और वेबसाइट की DA और PA में वृध्दि होती है।

(5) वीडियो मार्केटिंग के माध्यम से

वीडियो मार्केटिंग भी बहुत अच्छा तरीका है अपनी वेबसाइट का प्रसार करने के लिए यदि आप अपने ब्लॉग वेबसाइट में कोई वीडियो ऐड करना चाहते हैं तो उस वीडियो को आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट में ऐड करने के बाद उस वीडियो को आप यूट्यूब चैनल, mx player और फेसबुक पर अपलोड करना न भूले।

Off page seo

(6) फोटो शेयरिंग वेबसाइट का यूज करके

फोटो शेयरिंग वेबसाइट जैसे flicker, photobucket, Instagram, Pinterest आदि वेबसाइट का यूज करके ट्रैफिक ला सकते हैं। बस इसके लिए आपको अपने ब्लॉग वेबसाइट का फोटो इस बताए गए वेबसाइट पर सबमिट करना है और फोटो में यूआरएल ऐड करना ना भूले।

(7) सर्च इंजन सबमिशन

सर्च इंजन सबमिशन जैसे गूगल, याहू पर अपने ब्लॉग पोस्ट का यूआरएल इंडेक्स जरूर करें।

(8) फ्री क्लासिफाइड सबमिशन

फ्री क्लासिफाइड सबमिशन करना ना भूले। यदि आपको फ्री में अपनी वेबसाइट का एडवरटाइजिंग करने के लिए मिल रहा है तो इस अवसर को अवश्य भुनाए।

Off Page Seo करना क्यों जरूरी होता है?:

(1) off page seo करना इसलिए जरूरी होता है इससे गूगल के सर्च इंजन पर आपकी रैंकिंग में सुधार होता है।

(2) इससे डायरेक्ट ट्रैफिक लाने में काफी हद तक बेनिफिट मिलता है।

(3) इससे आपका डोमेन ऑथरिटी और पेज ऑथोरिटी इंक्रीज होता है।

(4) इससे आपको हाई क्वालिटी का बैकलिंक्स भी मिल जाता है।

(5) सर्च इंजन में अपनी वेबसाइट को सबमिट करने से आपकी वेबसाइट जल्दी से इंडेक्स हो जाती है और ट्रैफिक आने लगते हैं।

निष्कर्ष:

Off Page Seo के माध्यम से आप अपनी वेबसाइट की domain authority और page authority को इनक्रीज कर सकते हैं और साथ ही साथ आपकी ब्लॉग कंटेंट की रैंकिंग में भी सुधार होगा।

Faq:
(1) DA और PA का फूल फॉर्म क्या है

DA और PA का फूल फॉर्म क्रमशः Domain Authority और Page Authority है।

(2) Seo का फुल फॉर्म क्या है?

Seo का फुल फॉर्म सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here