Nimbu Ke Fayde: गर्मी और बारिश के मौसम में हमारी त्वचा पसीने और तेल के जमा होने के कारण डल दिखने लगती है। हालांकि नींबू आपके त्वचा की खोई हुई निखार लाने का एक सबसे अच्‍छा उपाय है।

बता दें कि महंगे ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स के फायदे कई नुकसान भी लाते हैं लेकिन नींबू में काफी सस्‍ता और बेहद असरदार भी होता है। नींबू का स्क्रब हमारी त्‍वचा के लिए बेहद ही अद्भुत तरीके से कार्य करता है और यह आपके त्वचा के डेड‍ स्किन सेल्‍स को हटाकर आपका खोया हुआ ग्लो वापस लाता है।

इतना ही नहीं यह स्क्रब समय के साथ त्वचा की रंगत को भी हल्का करने में कारगर है। बता दें कि अगर आप नींबू को अन्य स्क्रब सामग्री के साथ मिलाकर लगाएंगे तो आपके डेड स्किन सेल्‍स और पिगमेंट को हटाकर यह आपकी त्वचा पर सूर्य के हानिकारक किरणों के कारण होने वाले टैन को भी हटाता है।

नींबू का इस्‍तेमाल से रंगत को निखारे – Nimbu Ke Fayde

क्या आप जानते हैं की नींबू का इस्‍तेमाल आप रंगत को निखारने के लिए किस तरह से कर सकते हैं? तो चलिए आपको कुछ आसान और असरदार तरीके बताते हैं।

नींबू और चीनी के इस्तेमाल से दूर करें टैन –

Nimbu Or Chini ke Fayde

नींंबू और चीनी हर एक रसोई में पाई जाती हैं।आपको बता दें कि नींबू के रस के साथ चीनी को मिलाकर चेहरे और शरीर पर लगाएं। विशेष रूप से यह कोहनी, पोर और घुटनों के जैसे हिस्‍सों के लिए एक बेहद अच्छा स्क्रब है।

नींबू में विटामिन-सी बड़े अधिक मात्रा में मौजूद है और त्वचा के रंग को हल्का करने के लिए विटामिन सी को बेहद कारगर माना गया है। और यह प्राकृतिक एस्ट्रिंजेंट आपके त्वचा के पोर्स को टाइट करने में काफी हद तक मदद करता है।

आपके त्‍वचा में मौजूद ऑयल को भी कम करता है। और समय के साथ नियमित रूप से इसके इस्तेमाल से टैन भी दूर हो जाता है।

हाथों की रंगत निखारता है नींबू –

नींबू और चीनी का मिश्रण आपके हाथों के लिए एक परफेक्ट स्क्रब बनाते हैं। इसके इस्तेमाल से आपके हाथों की रंगत वापस मिलेगी। और टैनिंग भी दूर होगी। इसके अलावा आप ड्राई और टैन से अपने हाथों को मुक्त करने के लिए 2 बड़े चम्मच सूरजमुखी के तेल के साथ 2 बड़े चम्मच नींबू का रस और इसमें 3 बड़े चम्मच चीनी डालें।

इन्हें मिलाते रहें,जब तक कि यह एक परफेक्ट पेस्ट न बन जाए। इसके बाद इस पेस्ट को लगाएं और हाथों में अच्छी तरह मलें। फिर इसे 15 मिनट बाद स्क्रब करते हुए धो लें। इसे आप हफ्ते में तीन बार लगा सकते हैं। इतना ही नही आप नींबू को हैंड लोशन के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

नींबू से सही होंगी काली कोहनियां – Nimbu Ke Fayde

Nimbu Se Sahi Hongi Kohniyan

काली कोहनियों के लिए आप केवल नींबू को ही रगड़ें और फिर अपने कोहनियों को पानी से धो लें। बता दें कि समय के साथ इससे आपकी यह त्वचा साफ होगी। ध्यान रखें की केवल कोहनी और हार्ड स्किन पर ही इसका इस्तेमाल करें बाकी के जगहों पर नींबू के साथ चीनी या किसी अन्य चीज को मिला कर लगाएं।

नींबू से दूर होगी ऑयली त्‍वचा –

ऑयली त्वचा से छुटकारा पाने के लिए एक गिलास पानी में आधे नींबू का रस मिलाएं और उससे चेहरे को धो लें। चेहरे को टिशू या साफ तौलिये से पोछें। अगर आपको नींबू पानी से एलर्जी है तो इसका इस्तेमाल बिल्कुल भी न करें।

पैरों की टैनिंग को करता है गायब – Nimbu Ke Fayde

एक टब में हल्का गर्म पानी डालें और उसमे नींबू का रस मिलाकर अपने पैरों को कुछ समय के लिए उसमे डुबोए रखें। इससे आपके पैरों की टैनिंग और गंध बिल्कुल साफ हो जाएगी। बता दें कि आप नींबू को पैरों पर मल भी सकते हैं इससे भी कई फायदे होंगे।

रंगत निखारने में मददगार –

Nimbu Skin Glow Me Asardar

अगर आप नींबू के रस में शहद को मिलाएं और इसे रोजाना चेहरे पर लगाएं तो Nimbu Ke Fayde बहुत हो सकते हैं। बता दें कि शहद त्वचा को गहराई तक मॉइश्चराइज करता है। वहीं नींबू का रस आपकी त्वचा में सामान्य संतुलन को बनाए रखता है । इसे लगाने से समय के साथ आपकी त्वचा की रंगत हल्की होते जाएगी।

नींबू के फायदे (Nimbu Ke Fayde)

  • नींबू का स्क्रब त्वचा के डेड‍ स्किन सेल्‍स को हटाकर खोया हुआ ग्लो वापस लाता है
  • नींबू और चीनी के इस्तेमाल से टैन दूर होता है
  • नींबू हाथों की रंगत निखारता है
  • नींबू काली कोहनियां साफ होती है
  • नींबू से ऑयली त्‍वचा से छुटकारा मिलता है
  • नींबू पैरों की टैनिंग को गायब करता है
  • नींबू रंगत निखारने में भी मददगार

यह भी पढ़े: गुलाब जल से हल हो सकती हैं आपकी यह 5 समस्याएं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here