Changes in Banking Sector: देशभर में रविवार यानी 1 अगस्त से बैंकिंग व इंडिया पोस्ट के साथ ही साथ अन्य कई सेक्टर्स से जुड़े बहुत से नियमों में बदलाव किए गए हैं। इन बदलाव सै आपके रोजाना के बैंकिंग से जुड़े कार्यों पर असर पड़ेगा।

आपको बता दें की जो लोग ईएमआई का भुगतान करते हैं और सैलरी व पेंशन पा रहे लोगों को कई तरह का फायदा मिलेगा। हालांकि जो लोग पैसे निकालने हेतु ज्यादातर एटीएम का इस्तेमाल करते हैं, अब यह उनके लिए महंगा हो गया है।

भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा रविवार से बैंकिंग के सेक्टर में कई नियमों में बदलाव किए गए हैं।

तो चलिए जानते हैं यह नियम आपको किस तरह से प्रभावित करेंगे, Changes in Banking Sector

छुट्टी के दिन भी अभी ट्रांसफर होगी सैलरी

1 अगस्त से हुए बदलाव के अनुसार अब नैशनल ऑटोमेटेड क्लीयरिंग हाउस की सुविधा सातों दिन के लिए उपलब्ध होगी। बता दें कि सैलरी के साथ ही साथ नैशनल ऑटोमेटेड क्लीयरिंग हाउस के जरिये ईएमआई और बिल भुगतान के व लोन का भुगतान भी किया जाता है।

पुराने नियमों के अनुसार छुट्टी ,वेतन-पेंशन आदि का भुगतान नहीं होता था और यह सुविधाएं केवल तब ही उपलब्ध होती थी जब बैंक खुले रहते थे। हालांकि अब आरबीआई के बैंकों के वाले दिनों में ही उपलब्ध होती हैं. हालांकि आरबीआई द्वारा किए गए इस नए संशोधन के बाद अब छु्ट्टी के दिन भी आपको सैलरी और पेंशन मिल सकता है।

एटीएम की इंटरचेंज फीस बढ़ी

अगर आप अपने डेबिट और क्रेडिट कार्ड से दूसरे बैंक के एटीएम से ट्रांजेक्शन करते हैं तो अब से आपको इसके लिए आपको ज्यादा चार्ज देना पड़ेगा। एक अगस्त से भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंकों को इंटरचेंज फीस बढ़ाने की अनुमति दे दी है।Changes in Banking Sector, बता दें पहले जो चार्ज 15 रुपये था अब वह बढ़कर 17 रुपये हो गया है। नॉन-फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन में पहले 5 रुपये का इंटरचेंज चार्ज लगता था अब वह 6 रुपये हो गया।

आरबीआई के नए नियमों के अनुसार आप अपने बैंक के एटीएम से पांच निशुल्क ट्रांजेक्शन कर सकते हैं। और दूसरे बैंकों के एटीएम से आप मेट्रो सिटी में तीन व नॉन-मेट्रो सिटी में पांच निशुल्क ट्रांजेक्शन कर सकते हैं। और इनके बाद आपको हर ट्रांजेक्शन पर इंटरचेंज फीस देना होगा।

अब डोरस्टेप सर्विस के लिए इंडिया पोस्ट करेंगे चार्ज

अब डाक विभाग के ओर से इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की डोरस्टेप सर्विस के लिए आपको फीस देनी होगी। अब तक IPPB अपनी डोरस्टेप सर्विस फ्री में प्रदान करता था। हालांकि अब आपको इस सर्विस के लिए 20 रुपये प्लस जीएसटी हर एक सेवा के लिए देना पड़ेगा।

एलपीजी बदलेंगी कीमतें

नियमों के मुताबिक हर एक महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर के दामों में देश भर में बदलाव होता है। बीते समय की बात करें तो एलपीजी में 10 रुपये घटाए गए थे। हालांकि मई और जून में घरेलू सिलेंडर के दामों में किसी तरह का बदलाव नहीं हुआ था। जुलाई में इनके दामों में 25 रुपये बढ़ाए गए।

ICICI बैंक की बहुत सी सेवाओं का बढ़ेगा शुल्क-Changes in Banking Sector

ICICI बैंक की बहुत सी सेवाओं के इस्तेमाल के लिए अब आपको ज्यादा चार्ज देना होगा। सेविंग्स अकाउंट वाले लोगों के लिए अब एटीएम इंटरचेंज फीस और साथ ही साथ चेकबुक का शुल्क भी बढ़ जाएगा।

Changes in Banking Sector: इसके साथ ही साथ बैंक अपने यूजर को चार मुफ्त के ट्रांजेक्शन की सुविधाएं देगा। जिसके बाद यूजर को हर एक ट्रांजेक्शन के लिए 150 रुपये फीस देनी पड़ेगी।

ये भी पढ़े: अरविंद केजरीवाल ने कोविड के दौरान सेवा करने वाले डॉक्टर्स को ‘भारत रत्न’ से सम्मानित करने की सिफारिश की

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here