MS Dhoni Quits as CSK Captain IPL 2022: महेंद्र सिंह धोनी इंडियन प्रीमियर लीग जब से प्रारंभ हुआ है, तब से ही चेन्नई सुपर किंग्स का नेतृत्व कर रहे हैं अर्थात चेन्नई सुपर किंग के कप्तान थे। उनकी कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स ने 4 बार ट्राफी जीती है।

अब ऐसे में कयास लगाया जा रहा है कि किस कारण से महेंद्र सिंह धोनी ने चेन्नई सुपर किंग की कप्तानी छोड़ी है। और साथ ही साथ यह भी प्रश्न उठ रहा है कि क्या उनके ऊपर दबाव डाला गया है कप्तानी छोड़ने के लिए या स्वयं से ही कप्तानी छोड़ दिये है।

अभी इन सब सवालों का जवाब नहीं मिल पाया है। लेकिन हां उनके व्यवहार से और मीडिया के सवाल- जवाब से यह लगता है कि धोनी ने यह निर्णय स्वयं लिया है उनके ऊपर किसी ने दबाव नहीं डाला है।

इंडियन प्रीमियर लीग में धोनी का प्रदर्शन क्या रहा है ? (Dhoni Performance in Indian Premier League in Hindi | Indian Premier League me Dhoni ka pradarshan kya raha hai)

धोनी ने आईपीएल में कुल 207 मैच खेले हैं। और ध्यान देने योग्य बात यह है कि उन्होंने 207 मैचों में 23 अर्धशतक की मदद से 4632 रन बनाए हैं  महेंद्र सिंह धोनी ने आईपीएल में 313 चौके और साथ ही साथ 216 छक्के लगाए हैं  और बतौर कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले इकलौते कप्तान है।

महेंद्र सिंह धोनी ने 207 मैचों में 113 कैच और 39 स्टंपिंग की है। बतौर कप्तान के तौर पर यह उनकी सबसे बड़ी उपलब्धि है। ध्यान देने योग्य बात यह है कि 207 मैचों में से 30 मैच महेंद्र सिंह धोनी ने बतौर कप्तान के तौर पर राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स लिए खेले थे।

जब स्पॉट फिक्सिंग के मामले में चेन्नई सुपर किंग को 2 साल के लिए बैन कर दिया गया था। महेंद्र सिंह धोनी ने सीएसके को चार बार ट्राफी दिलवाई है।2010 और साथ ही साथ 2011 और 2018 और 2021 में चेन्नई सुपर किंग ने ट्राफी अपने नाम की थी।

महेंद्र सिंह धोनी ने चेन्नई सुपर किंग टीम की कप्तानी अचानक क्यों ही छोड़ी? (Why MS Dhoni quits as CSK Captain IPL 2022 in Hindi | Dhoni nai Chennai Super Kings ki kaptani kyu chodi hai )

महेंद्र सिंह धोनी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास पहले ही ले चुके हैं  और अब चेन्नई सुपर किंग की कप्तानी छोड़ कर भी यह भी संकेत दे दिया है कि वह शीघ्र ही आईपीएल खेलना भी छोड़ देंगे।

क्योंकि सूत्रों के मुताबिक महेंद्र सिंह धोनी अभ्यास सत्र के दौरान बल्ले से अच्छा कमाल नहीं कर पा रहे थे। जिसके परिणाम स्वरूप उनको लगा कि मुझे अब समय आ गया है कि अब मैं चेन्नई सुपर किंग की कप्तानी किसी और को सौंप देता हूं। क्योंकि ऐसा भी कहा जा रहा है यदि शुरुआती के मैचों में धोनी ने अच्छा प्रदर्शन नहीं किया तो वह बाकी की शेष मैच भी सीएसके की ओर से नहीं खेल सकते हैं।

यदि प्रदर्शन अच्छा रहा तो वह एक प्लेयर के तौर पर सीएसके के इस सीजन का सारा मैच खेलेंगे अन्यथा वह सीएसके के मेंटर की भूमिका निभाएंगे ऐसा कयास लगाया जा रहा है।

महेंद्र सिंह धोनी ने चेन्नई सुपर किंग टीम के कप्तान के लिए आखिरकार रविंद्र जडेजा का ही नाम क्यों चुना? (Why MS Dhoni choose Jadeja in IPL in Hindi)

ms-dhoni-quits-as-csk-captain-ipl-2022-in-hindi

रविंद्र जडेजा का नाम इसलिए चुना गया क्योंकि रविंद्र जडेजा हर साल अपने प्रदर्शन में सुधार कर रहे हैं। क्योंकि पिछले साल के आईपीएल में उन्होंने ना केवल 13 विकेट लिए थे चेन्नई सुपर किंग की ओर से बल्कि 75 के औसत से रन भी बनाए थे।

और साथ ही साथ आईपीएल इतिहास के इकलौते बल्लेबाज हैं जिन्होंने 2000 रन बनाए हैं और साथ ही 700 विकेट भी लिए हैं। और उनका नाम चुनने के पीछे एक रीजन यह भी बताया जा रहा है कि वह महेंद्र सिंह धोनी के गेम प्लानिंग को अच्छी तरह से समझते हैं कि कब किस बल्लेबाज को मैदान पर उतारना है? और कब किसको गेंदबाजी देना है ।

और महेंद्र सिंह धोनी की तरह मैदान में कैसे शांत रहना है। यह सब गुण रविंद्र जडेजा अच्छे से सीख गए हैं। रविंद्र जडेजा सन 2012 से चेन्नई सुपर किंग से जुड़े हुए हैं। उनके पास फ्रेंचाइजी का अनुभव भी है।

सामान्य प्रश्न :

(1) महेंद्र सिंह धोनी का इंडियन प्रीमियर लीग में उच्चतम स्कोर क्या है?

महेंद्र सिंह धोनी का आईपीएल में हाईएस्ट स्कोर 84 रन का है।

(2) महेंद्र सिंह धोनी ने इंडियन प्रीमियर लीग में कितने रन बनाए हैं?

महेंद्र सिंह धोनी ने इंडियन प्रीमियर लीग में 4632 रन बनाए हैं।

(3) महेंद्र सिंह धोनी ने इंडियन प्रीमियर लीग में कितने अर्द्धशतक लगाए हैं?

महेंद्र सिंह धोनी ने इंडियन प्रीमियर लीग में 23 अर्धशतक लगाए हैं।

(4) महेंद्र सिंह धोनी ने विकेटकीपर के तौर पर कितने शिकार किए हैं?

महेंद्र सिंह धोनी ने विकेटकीपर के तौर पर 113 कैच और 39 स्टंपिंग की है।

(5) महेंद्र सिंह धोनी ने चेन्नई सुपर किंग टीम के लिए कुल कितने मैच खेले हैं?

महेंद्र सिंह धोनी ने चेन्नई सुपर किंग टीम के लिए कुल 177 मैच खेले हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here