वनडे क्रिकेट में सबसे कम गेंद पर पांच विकेट लेने वाले टॉप फाइव गेंदबाज

0
613
Most 5 Wicket In The ODI Cricket In Hindi

Most 5 Wicket In The ODI Cricket In Hindi:– 17 सितंबर 2023 एशिया कप का फाइनल मैच का दिन बहुत ही खास था मोहम्मद सिराज के लिए। क्योंकि इस दौरान मोहम्मद सिराज ने क्रिकेट जगत में ऐसा कीर्तिमान रच दिया जो सिर्फ उनके अलावा चार गेंदबाज ने ही रचा है और भारत की ओर से वह इकलौते गेंदबाज बन गए हैं। जिन्होंने किसी वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में एक ओवर में चार विकेट प्राप्त किए हैं। मोहम्मद सिराज के विस्फोटक गेंदबाजी के कारण श्रीलंकाई खिलाड़ी घुटने टेक दिए जिसके बाद उनकी पूरी टीम मात्र 50 रन पर ऑल आउट हो गई और इस ऑल आउट होने की पीछे की वजह मोहम्मद सिराज थे जिन्होंने बड़े-बड़े खिलाड़ी जैसे पथुम निषंका, समीरा विक्रमशिला,चरित असलनका,दासुन शनाका जैसे विस्फोटक बल्लेबाज को अपनी गेंदबाजी का शिकार बनाया।

(1) उस्मान खान शिनवारी

पाकिस्तानी तेज गेंदबाज उस्मान खान शिनवारी के लिए सन 2017 का साल किसी त्योहार से कम नहीं रहा है। क्योंकि उन्होंने मात्र 21 गेंद पर पांच विकेट प्राप्त कर लिए हैं। उस्मान खान शिनवारी ने सदीरा समरविक्रमा, दिनेश चंडीमल, उपुल थरंगा जैसे धुरंधर बल्लेबाजों को शारजाह के स्टेडियम में घुटने टेकने पर मजबूर कर दिए।

(2) वैन डर गुग्टेन

वैन डर गुग्टेन ने सन 2013 में नीदरलैंड बनाम कनाडा का वनडे मैच हो रहा था उस वनडे मैच में इन्होंने 20 गेंद पर पांच विकेट प्राप्त कर लिए और पूरी कनाडा की टीम मात्र 67 रन पर आउट हो गए उनकी गेंदबाजी का शिकार रहे कनाडा के विस्फोटक बल्लेबाज नीतिश कुमार, आशीष बगाई और रज़ा उर रहमान थे। वैन डर गुग्टेंन अपनी टीम नीदरलैंड के लिए उस सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट प्राप्त किए थे।

(3) रयान बर्ल

रयान बर्ल ने अपनी असाधारण प्रतिभा से लोगों को अपनी ओर अट्रैक्ट कर लिया क्योंकि उन्होंने ऑस्ट्रेलिया जैसी शक्तिशाली टीम के खिलाफ मात्र 18 गेंद में ही पांच विकेट प्राप्त कर लिए। उन्होंने गेंदबाजी करते हुए कुल तीन ओवर डालें जिसमें 10 रन खर्च किए और 5 विकेट प्राप्त किया। रयान बर्ल ने यह कारनामा जिंबॉब्वे बनाम ऑस्ट्रेलिया मैच के दौरान सन 2022 की वनडे मैच की एक सीरीज में किया।

(4) चामिंडा वास

श्रीलंका के तेज गेंदबाज चमिंडा वास ने 16 गेंद में पांच विकेट प्राप्त किया। इन्होंने यह कारनामा सन 2003 में चल रहे वर्ल्ड कप में किया। इन्होंने अपने गेंदबाजी से बांग्लादेश के छह खिलाड़ियों को अपना शिकार बनाया चमिंडा वास ने मात्र 9 ओवर डाले थे जिसमें उन्होंने मात्र 25 रन खर्च किए थे और 6 विकेट प्राप्त किए।

(5) मोहम्मद सिराज

Most 5 Wicket In The ODI Cricket In Hindi


मोहम्मद सिराज एशिया कप में ऐसा चमत्कार करके दिखाया जो आज से पहले किसी भारतीय गेंदबाज ने नहीं किया था। मोहम्मद सिराज ने श्रीलंका के खिलाफ अपने स्पेल के चौथे ओवर में चार विकेट प्राप्त किया। वह भी मात्र 12 गेंदों में। ऐसा करने वाले वह भारत के इकलौते गेंदबाज बन गए हैं। इससे पहले फेमस गेंदबाज रहे भारत के जहीर खान और अनिल कुंबले ने भी यह कारनामा नहीं कर पाए है और 16 गेंद पर पांच विकेट प्राप्त करके वह चमिंडा वास के बराबर पहुंच गए हैं। मोहम्मद सिराज ने मात्र 7 ओवर डाले थे और 21 रन खर्च किए थे और 6 विकेट प्राप्त किए थे इसलिए वह एक ऐसे इकलौते गेंदबाज बन गए हैं जिन्होंने वनडे क्रिकेट के इतिहास में सबसे कम ओवर में सबसे ज्यादा विकेट प्राप्त किया हैं।

Most 5 Wicket In The ODI Cricket In Hindi निष्कर्ष:

वनडे क्रिकेट में सबसे कम गेंद में सबसे ज्यादा विकेट प्राप्त करना लोहे के चने चबाने के बराबर है। लेकिन कुछ गिने-चुने गेंदबाज ही ऐसा कर पाए हैं जो उपयुक्त लिस्ट में आपको बताया जा चुका है।

Faq:

(1) क्रिकेट जगत में एक ओवर में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाला गेंदबाज कौन सा है?

क्रिकेट जगत में एक ओवर में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाला गेंदबाज न्यूजीलैंड के विस्फोटक गेंदबाज नील वेगनर हैं।

(2) 6 गेंदों में 6 विकेट लेने वाला खिलाड़ी कौन है?

6 गेंदों में 6 विकेट लेने वाला खिलाड़ी का नाम एलेड कैरी हैं।

(3) दुनिया में सबसे अच्छा बॉलर कौन है?

दुनिया का सबसे अच्छा बॉलर जसप्रीत बुमराह है।

(4) 10 विकेट लेने वाले पहले खिलाड़ी कौन है?

10 विकेट लेने वाले पहले खिलाड़ी का नाम जिम लैकर है।

(5) 500 विकेट लेने वाले पहले भारतीय कौन थे?

500 विकेट लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज हरभजन सिंह और अनिल कुंबले हैं।

(6) T20 क्रिकेट इतिहास में 600 विकेट लेने वाले पहले खिलाड़ी कौन बने?

T20 क्रिकेट इतिहास में 600 विकेट लेने वाले पहले खिलाड़ी का नाम ड्वेन ब्राबो है।

(7) टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट किस गेंदबाज ने लिया है

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट श्रीलंका के पूर्व स्पिनर मुथैया मुरलीधरन ने लिया है जिन्होंने कुल 800 विकेट प्राप्त किए हैं।

(8) किस खिलाड़ी ने 500 विकेट और 10,000 रन लिए हैं?

शाहिद अफरीदी शाकिब अल हसन और जैक कैलिस जैसे ऑलराउंडर ने 500 विकेट भी प्राप्त किए हैं और 10000 रन भी बनाए हैं।

(9) हाल ही में 150 वनडे विकेट लेने वाले सबसे तेज भारतीय गेंदबाज कौन बने हैं?

वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 150 विकेट लेने वाले खिलाड़ी का नाम मोहम्मद शमी है।

(10) T20 इंटरनेशनल में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज कौन बने?

T20 इंटरनेशनल में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज का नाम टिम साउदी है। जिन्होंने 104 मैचों में 108 विकेट प्राप्त किए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here