मसालेदार खाना खाने के नुकसान

0
1521
Masaledar khana khane ke nuksan

मसालेदार भोजन होता क्या है?

Masaledar khana khane ke nuksan: मसालेदार भोजन एक ऐसा भोजन है जिसमें इलायची, लौंग,तेजपत्ता, काली मिर्च, लाल मिर्च, कस्तूरी मेथी, हल्दी, धनिया पाउडर और दालचीनी जायफल आदि को मिला करके जो मसाला बनाया जाता है उसी मसाले को घर के भोजन में मिलाया जाता है। जिससे भोजन हमारा स्वादिष्ट बन जाता है। भोजन तो हमारा स्वादिष्ट बन जाता है यह तो बात ठीक है। लेकिन यदि भोजन में यही मसाला अनुपात से ज्यादा पड़ जाए तो भोजन कड़वा भी हो जाता है और यह हमारे पेट के लिए कई समस्याएं भी उत्पन्न कर देता है। यदि वही इसका अनुपात एक सीमित मात्रा में किया जाए तब यह हमारे लिए बहुत ही लाभकारी होता है क्योंकि मसाले में विटामिन और सूक्ष्म पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए अच्छे माने जाते हैं।

मसालेदार खाना खाने के नुकसान कौन-कौन से होते हैं?

(1) यदि खाने में मसाले की मात्रा ज्यादा होगी तो इससे आपके पेट में जलन की प्रॉब्लम हो सकती है। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान सर्वे के अनुसार भारत में हर 10 व्यक्ति में से 6 व्यक्ति को पेट में जलन की प्रॉब्लम होती है। यह प्रॉब्लम उनको अधिक मसाला वाले खाना खाने से होती है।

(2) आप जो मसालेदार भोजन का सेवन कर रहे हैं। यह भोजन अल्सर का कारण भी बन सकता है। इससे आपको भविष्य में कब्ज,गैस और उल्टी दस्त की प्रॉब्लम भी हो सकती है।

(3) मसालेदार भोजन पेट में जल्दी से नहीं पचते हैं उनको पचने के लिए पर्याप्त समय चाहिए। यह एक तरह से वेट लॉस भी करता है जो व्यक्ति कमजोर हैं उनके लिए मसालेदार भोजन किसी अभिशाप से कम नहीं है क्योंकि मसालेदार भोजन के सेवन के पश्चात उनका वजन कम हो जाएगा।

(4) दांत से बदबू आना भी मसालेदार भोजन का एक सूचक है। मसालेदार भोजन करने से दांतो में पाया जाने वाला एनेमल प्रोटीन का ह्रास होता है और साथ ही साथ मुंह के अंदर ऐसे कई बैक्टीरिया पनप जाते हैं जिससे सांस लेते वक्त मुंह से बदबू आने लगती है।

(5) ज्यादा मसालेदार खाना खाने से आपका हार्ट कोलैप्स कर सकता है। इसका कारण है बैड कोलेस्ट्रॉल। जब आपके शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाएगी जिसके परिणाम स्वरूप आपका रेड वेसेल्स जाम हो जाएगा और आपको स्ट्रोक और हार्ट अटैक हो सकता है।

Heart attack

मसालेदार खाना खाने के फायदे कौन-कौन से होते हैं?

(1) पाचन क्रिया स्ट्रांग होती है

(2) मधुमेह को नियंत्रित करता है

(3) रोग प्रतिरोधक क्षमता को बूस्ट करता है।

(4) नेत्र की ज्योति बढ़ती है।

निष्कर्ष:

Masaledar khana khane ke nuksan: मसालेदार खाना खाने से नुकसान भी होता है फायदा भी होता है। मसालेदार खाने से यदि आपको फायदा लेना है तो मसाले का सेवन खाने मे एक अनुपात से ज्यादा ना करें। यदि खाने में मसाले की मात्रा ज्यादा हो जाएगी तो इससे आपको फायदे कम नुकसान ज्यादा होंगे।

FAQ:

(1) मसाला खाने से क्या नुकसान होता है?

मसाला खाने से पेट में जलन और सीने में जलन और बदहजमी और कब्ज की प्रॉब्लम होती है।

(2) तीखा खाना खाने से क्या होता है?

तीखा खाना खाने से पेट में जलन और बेचैनी की प्रॉब्लम होती है।

(3) क्या मसालेदार खाना आपके पेट को जला सकता है?

मसालेदार खाना खाने से अधिकांशत: पेट में जलन की प्रॉब्लम होती है।

(4) क्या रोज मसाला खाना अच्छा है?

यदि मसाले का सेवन एक सीमित मात्रा में किया जाए तो वरदान है, यदि मसाले का सेवन एक सीमित मात्रा से ज्यादा किया जाए तो अभिशाप है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here