Mansik Tanav Ke Upay: क्या आप जानते हैं, तनाव आपके शरीर की स्वाभाविक प्रतिक्रिया है? हाँ, यह एक ऐसी मानसिक स्थिति है जहाँ व्यक्ति को आने वाले समय के लिए भय या चिंता की भावना होती है। महामारी की चपेट में आने के बाद हालात और खराब हो गए हैं। स्थिति गंभीर है और लाखों लोग अपने घरों के अंदर फंसे हुए हैं, कई लोग अनुभव कर रहे हैं, जिसे COVID-19 एनज़ाइटी सिंड्रोम भी कहा जा रहा है।

समय पर तनाव का इलाज करना आवश्यक है या यह आपके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर पूरी तरह से असर डाल सकता है।

इस चिकित्सीय स्थिति के उपचार में आहार एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। हां, कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन वास्तव में चिंता को दूर करने में मदद कर सकता है। कुछ खाद्य पदार्थ आपको बहुत अधिक शांत महसूस करा सकते हैं और चिंता की भावना को दूर कर सकते हैं। इनमे से कुछ के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं।

दूध (Milk)

सोने से पहले एक गिलास दूध पीने के फायदे सुनकर हम सभी बड़े हुए हैं। दूध कैल्शियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे खनिजों की अच्छाइयों से भरा होता है जो आपके मानसिक स्वास्थ्य और चिंता से लड़ने के लिए फायदेमंद होते हैं।

अंडा (Egg)

mansik tanav ko dur karne ke upay

अंडे को किसी भी रूप में लेना, चाहे वह कुछ उबले अंडे हों या अंडे का सैंडविच, चिंता को नियंत्रित करने में मददगार हो सकता है। अंडे में ट्रिप्टोफैन होता है जो एक एमिनो एसिड होता है जो शरीर में सेरोटोनिन बनाने में मदद करता है। सेरोटोनिन एक रासायनिक न्यूरोट्रांसमीटर है जो नींद, मनोदशा, स्मृति और व्यवहार को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। यह भी माना जाता है कि यह आपके मस्तिष्क के कामकाज में सुधार करता है और चिंता से राहत देता है।

दही (Curd)

जो लोग नियमित रूप से तनाव से पीड़ित हैं, उन्हें अपने दैनिक आहार में एक कटोरी दही शामिल करना चाहिए। दही में स्वस्थ बैक्टीरिया होते हैं जिनके बारे में माना जाता है कि इसका मस्तिष्क स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। एक अध्ययन के अनुसार, दही जैसे डेयरी उत्पाद शरीर में एक विरोधी भड़काऊ प्रभाव पैदा करने में मदद करते हैं जो अवसाद और चिंता जैसी स्थितियों को रोकता है।

डार्क चॉकलेट (Dark Chocolate)

mansik tanav ko dur karne ke upay

जी हां, डार्क चॉकलेट चिंता से लड़ने में आपकी मदद कर सकती है। विशेषज्ञ के अनुसार, डार्क चॉकलेट में ट्रिप्टोफैन की मात्रा अधिक होती है, पोलुफेनॉल्स जो आपके मूड को बढ़ावा देने और तनाव और चिंता के स्तर को कम करने के लिए माना जाता है।

इसके अलावा, डार्क चॉकलेट मैग्नीशियम का एक समृद्ध स्रोत हैं। एक उच्च मैग्नीशियम आहार अवसाद के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है।

ग्रीन टी (Green Tea)

mansik tanav ko dur karne ke upay

Mansik Tanav Ke Upay, यह न केवल आपको वजन कम करने में मदद करता है बल्कि आपके दिमाग को शांत करने में भी मदद करता है। ग्रीन टी में थीनाइन नामक अमीनो एसिड होता है जो मूड डिसऑर्डर पर सकारात्मक प्रभाव डालता है। इस अमीनो एसिड में चिंता-विरोधी और मन को शांत करने वाले प्रभाव होते हैं। ग्रीन टी पीने से शरीर में सेरोटोनिन का उत्पादन भी बढ़ता है जो आपके मूड के लिए जिम्मेदार होता है। आप दिन भर में एक या दो कप ग्रीन टी पी सकते हैं।

यह भी पढ़े: क्या ब्लोटिंग की समस्या से आप भी हैं परेशान, तो यह 5 उपाय आपके लिए हैं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here