Makeup Trends In India 2024: इस वर्ष कौन से मेकअप चेहरे को देंगे एक आकर्षक लुक

0
311

Makeup Trends In India 2024: 2024 की वर्ष में भारत में ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि मेकअप इंडस्ट्री से लगभग 31 बिलियन का रेवेन्यू जेनरेट होने वाला है। भारत में मेकअप के मामले में विश्व में चौथा स्थान रखता है अर्थात हर 100 औरत में से 76 औरत ₹100 से ज्यादा प्रतिदिन मेकअप पर खर्च करती हैं। वेडिंग एनिवर्सरी बर्थडे और शादी विवाह में हर औरत द्वारा औसतन ₹300 खर्च किया जाता है अपने मेकअप पर। मेकअप का ग्राफ ऊपर नीचे होता रहता है अमेरिका जैसे देश में सबसे ज्यादा मेकअप पर खर्च किया जाता है वहां पर कोई भी महिला औसतन हर महीने अपने मेकअप पर काम से कम $200 खर्च करती है वहीं फ्रांस और जर्मनी की बात की जाए तो वह भी अमेरिका से पीछे नहीं है वंहा भी औसतन 180 डॉलर के आसपास खर्च करता है। एक सर्वे के अनुसार भारत में 33% महिलाएं प्रतिदिन मेकअप करती हैं और 56% महिलाएं किसी विशेष फंक्शन पर ही मेकअप करती हैं। 33 प्रतिशत महिलाएं जो प्रतिदिन मेकअप करती हैं वह 2024 में जो ट्रेंड में रहने वाले मेकअप हैं उनको अपना करके अपने लुक को एनहांस कर सकती हैं।

(1)हेयर कलर और कट

भारत में हर 10 महिला में से 6 महिला हेयर कलर के लिए ब्लू, पर्पल, ग्रीन, कलर हेयर को चुनती है भारत की वित्त वर्ष 2022-23 में हेयर कलर को इंपोर्ट करने के लिए विदेश से लगभग 20 मिलियन डॉलर खर्च किए गए हैं इसका कारण यह है कि भारत में हेयर कलर का काफी डिमांड है क्योंकि इंस्टाग्राम रील को देखकर की कई महिलाएं अपने लुक को आकर्षक बनाने के लिए नए-नए हेयर कलर को चूज करती हैं और 15 वर्ष से लेकर के 30 वर्ष की युवा लड़किया शॉर्ट हेयर रखना पसंद करती हैं।

(2) नेचुरल मैट मेकअप

नेचुरल मैट मेकअप फेस को एक नया लुक प्रदान करता है पिंक और पीच ब्लश को आप हर ओकेजन जैसे जन्मदिन, शादी की सालगिरह और शादी विवाह में भी यूज कर सकते हैं इस मेकअप से आपका लुक नेचरली लगता है इस मेकअप को सुष्मिता सेन और शहनाज गिल जैसी अभिनेत्री फॉलो करती हैं।

(3)वाइब्रेंट लिप्स

यदि किसी महिला की उम्र 50 वर्ष से ज्यादा है तब उस महिला को लाइट शेड लिपस्टिक का यूज करना चाहिए लेकिन इसकी एक खामियां यह है कि डार्क स्किन पर बहुत साइन करते हैं इसलिए जब भी आप लिपस्टिक का चुनाव करें तो अपने स्किन टोन के अनुसार ही करें यदि आपकी स्किन टोन चाहे डार्क हो या वाइट हो तो आप न्यूट्रल लिप लाइनर से आउटलाइनिंग करें और डार्क कलर से फिल करें न्यूट्रल लिप लाइनर में रेडिएंट रेड लिप का ही यूज करना चाहिए।

(4) आई मेकअप

एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में लड़कियां डेट के लिए सबसे ज्यादा स्मोकी आईज मेकअप का यूज करती हैं यह मेकअप देश लेकर विदेश तक हर समय ट्रेंड्स में रहता है।आईशैडो बनाने के लिए पीच कलर का यूज करें जो लुक और अट्रेक्ट बना देगा।

(5)नेल्स मेकअप

इस वर्ष 2024 में प्रेस नेल्स मेकअप काफी ट्रेंड में रहेगा क्योंकि यह नेल्स को अट्रैक्ट बना देता है प्रेस नेल्स मेकअप करने के लिए एक आर्टिफिशियल नेल्स को अपने नेल्स पर लगाकर दबा देना है इससे आपका नेल्स अट्रैक्टिव लगने लगेगा।

(6)कोरियन ग्लास स्किन

इस वर्ष भारत में मेकअप के ट्रेंड के दौर में कोरियन ग्लास स्किन मेकअप भी रुझानों में ही रहेगा क्योंकि कोरियन ग्लास स्किन को अपने डेली रूटीन में शामिल कर सकते हैं इस मेकअप को करने के लिए कम पैसे भी लगते हैं और कम टाइम भी लगता है और अपने लुक को आसानी से एनहांस कर सकते हैं।

निष्कर्ष:

साल 2024 में नए-नए ट्रेंड मेकअप के आते रहेंगे और महिलाएं भी नए-नए ट्रेंड को अपनाते रहेंगी जिससे अपने लुक को वह अट्रैक बना सके। इसके अलावा जो सबसे ज्यादा मेकअप ट्रेंड में रहने वाला है वह मेकअप है कोरियन ग्लास स्किन मेकअप।

आप मेकअप ट्रेंड के साथ कैसे बनी रहती हैं

मेकअप ट्रेंड के साथ बने रहने के लिए जो टाइम टाइम पर हर कंट्री में जो मेकअप ट्रेंड कर रहा है उसे अपनाये

कौन सा मेकअप लुक ट्रेंड में है?

लट्टे मेकअप साल 2024 में ट्रेंड में है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here