कृष्ण मंत्र जाप करने के फायदे

0
1525
krishna mantra jaap karne ke fayde

krishna mantra jaap karne ke fayde: भगवान श्री कृष्ण, भगवान हरि नारायण के आठवें अवतार है। उनसे पहले भगवान विष्णु ने मत्स्य अवतार, वराह अवतार, कूर्म अवतार, नरसिंह अवतार, वामन अवतार, परशुराम अवतार, राम अवतार लिए थे। लेकिन भगवान विष्णु के ये सात अवतार 16 गुणों से संपन्न नहीं थे लेकिन भगवान श्री कृष्ण 16 गुणों से संपन्न है। इसलिए भगवान श्री कृष्ण को सर्वगुण संपन्न भी कहा जाता है। भगवान श्री कृष्ण उत्तम है। हिंदू धर्म के मानने वाले अनुयायी श्रीकृष्ण को प्यार से ठाकुरजी भी कहते हैं। इतना ही नहीं श्री कृष्ण के भक्त भारत में नहीं विदेशों में भी है। विदेशों से लोग वृंदावन में श्री कृष्ण की भक्ति करने के लिए आते हैं। श्री कृष्ण अपने भक्तों की पुकार को सुनते हैं और उनके कष्टों को दूर करते हैं। श्री कृष्ण को यदि संकट की घड़ी में पुकारना है तो उनके कुछ मंत्र है। आप उन्हीं मंत्रों का उच्चारण करके आप श्रीकृष्ण को संकट की घड़ी में पुकार सकते हैं और समस्या का निदान पा सकते हैं।

श्री कृष्ण मंत्र जाप करने के फायदे-

(1) यदि आप चाहते हैं कि परिवार में घरेलू कलह न हो और परिवार में सब शांति से रहे तो इसके लिए आप श्री कृष्ण के इस मंत्र “कृष्णाय वासुदेवाय हरये परमात्मने। प्रणत क्लेशनाशाय गोविन्दाय नमो नम:” का जाप करिए इससे परिवार में शांति बनी रहेगी सब व्यक्ति प्रेम पूर्वक रहेंगे।

(2) यदि किसी व्यक्ति ने आपसे धन लिया है और वह धन लौटाने में आना कानी कर रहा है आप बहुत सारे प्रयास कर करके थक हार चुके हैं। लेकिन आपको आपका अपना धन वापस नहीं मिल रहा है तो इसके लिए श्री कृष्ण भगवान के इस मूल मंत्र का जाप “कृं कृष्णाय नमः” का जाप करिए इससे आपका अटका हुआ धन वापस मिल जाएगा।

(3) भौतिक सुखों के पीछे पड़ करके मन बहुत व्याकुल हो जाता है और कभी-कभी इतना ज्यादा व्याकुल हो जाता है कि दुखों की परछाई उसे घेर लेती है जैसे यह प्रतीत होता है कि इस संसार में सबसे दुखी मैं ही हूँ यदि आप चाहते हैं आप हमेशा खुश रहे और जीवन में सुखी रहना चाहते हैं तो इसके लिए इस मंत्र का जाप””ॐ देविकानन्दनाय विधमहे वासुदेवाय धीमहि तन्नो कृष्ण:प्रचोदयात” करना चाहिए।

(4) भगवान श्री कृष्ण की भक्ति प्राप्त करना चाहते हो तो इस मंत्र “हरे कृष्ण, हरे कृष्ण, कृष्ण कृष्ण, हरे हरे राम, हरे राम, राम राम, हरे हरे” का उच्चारण करना चाहिए।

कृष्ण मंत्र जाप करने के फायदे

श्री कृष्ण मंत्र जाप करने की विधि क्या है?-

(1) ब्रह्म मुहूर्त काल में आपको उठ कर स्नान करके भगवान श्री कृष्ण की मूर्ति या प्रतिमा के सामने सुखासन की मुद्रा या जिस मुद्रा में आप सहज हैं उस मुद्रा में आप बैठ जाइए।

(2) उसके बाद भगवान श्री कृष्ण की प्रतिमा का लगभग 10 मिनट ध्यान कीजिए।

(3) ध्यान करने के बाद तुलसी की माला लेकर के श्री कृष्ण के मंत्रों का जाप करना है।

(4) कम से कम एक मंत्र का जाप 108 बार करना चाहिए तभी जाकर के मंत्र फलित होगा।

निष्कर्ष:

krishna mantra jaap karne ke fayde: श्री कृष्ण मंत्र जाप करने के कई फायदे होते हैं जैसे कोई व्यक्ति हर समय किसी न किसी कष्ट से घिरा रहता है उसके लिए श्रीकृष्ण मंत्र एक वरदान है। उसे अपनी समस्या के निदान के लिए जरूर श्री कृष्ण मंत्र का जाप करना चाहिए।

Faq:

(1) हम सबको किस श्री कृष्ण के मंत्र का जाप करना चाहिए

जो व्यक्ति जीवन में सुखी रहना चाहते हैं तो उन व्यक्तियों को श्री कृष्ण का अद्भुत मंत्र “ॐ श्री कृष्णः शरणं नम :”  का जाप करना चाहिए।

(2) श्री कृष्ण का महामंत्र कौन है

श्री कृष्ण का महामंत्र “ऊं श्रीं नमः श्रीकृष्णाय परिपूर्णतमाय स्वाहा” है।

(3) क्या हम बिना स्नान किए हुए श्री कृष्ण मंत्र का जाप कर सकते हैं?

बिना स्नान किए हुए श्री कृष्ण मंत्र का जाप कर सकते हैं बस आपका मन शुद्ध होना चाहिए मन में कोई अहंकार, क्रोध की भावना नहीं होनी चाहिए।

(4) हरे कृष्ण मंत्र का जाप कितनी बार करना चाहिए

हरे कृष्ण मंत्र का जाप 108 बार करना चाहिए।

(5)हरे कृष्ण महामंत्र का क्या अर्थ है?

अपनी चेतना को भगवान श्रीकृष्ण में समाहित कर देना और इस सांसारिक जीवन से भी मुक्त होकर हर क्षण भगवान श्री कृष्ण में अपने आप को समाहित करना।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here