जानिए नवाबों की नगरी के नाम से फेमस लखनऊ से जुड़े रोचक तथ्य

0
663
Know interesting facts related to Lucknow

Know interesting facts related to Lucknow:- नवाबों के शहर के नाम से फेमस लखनऊ जो कि उत्तर प्रदेश की राजधानी है यह लखनऊ शहर अपने गंगा जमुना तहजीब से प्राचीन काल से सबको अपनी ओर आकर्षित करता रहा है लखनऊ शहर में आपको यूरोप अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया का दर्शन हो जाएगा क्योंकि यहां पर खाने से लेकर के पहने तक के समान जो इंटरनेशनल मार्केट में बिकते हैं आपको आसानी से मिल जाएंगे। लखनऊ की रेवड़ी हम सब ने बहुत खाई है लखनऊ की रेवड़ी बहुत ही फेमस है और साथ ही साथ लखनऊ का लंगड़ा आम खाने में लजीज और पौष्टिक युक्त है। यहां की पाठशाला और इमारत की भव्यता को देखकर ऐसा प्रतीत होता है कि मानो धरती की सबसे सुंदरतम और अनूठा कला लखनऊ में ही उपस्थित है गोमती नदी के तट पर बस लखनऊ शहर का जो अभी प्रजेंट रूपरेखा है उस रूपरेखा को तैयार अवध के नवाब ‘आसफ-उद-दौला’ 1775 में किया था।

जानिए लखनऊ से जुड़े उसे रोचक तथ्य के बारे में जिन्हें आप नहीं जानते हैं:

(1) चारबाग रेलवे स्टेशन देश का सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशन में आता है-

लखनऊ का चारबाग रेलवे स्टेशन सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशन की कैटेगरी में आता है। क्योंकि इस रेलवे स्टेशन से आपको देश के एक कोने से दूसरे कोने में जाने के लिए गाड़ियां आसानी से मिल जाती है। लखनऊ चारबाग स्टेशन की सबसे बड़ी विशेष बात यह है कि यह स्टेशन दूर से देखने पर शतरंज की विशात सा प्रतीत होता है।

(2) ग्रेविटी को झूठलता नजर आ रहा है बड़ा इमामबाड़ा-

ग्रेविटी का सीधा सा मतलब होता है पृथ्वी हर वस्तु को अपनी ओर खींचती हैं लेकिन जब आप लखनऊ का बड़ा इमामबाड़ा जिसकी लंबाई 163 फीट और चौड़ाई 60 फिट है और जब आप देखेंगे आप आश्चर्यचकित हो जाएंगे आश्चर्यचकित का कारण यह है कि जो इमामबाड़ा का छत है उसको सहारा देने के लिए कोई पिलर्स नहीं बनाया गया है वह स्वयं टिका हुआ है इसीलिए कहीं ना कहीं यह न्यूटन के थ्योरी को झूठा साबित कर रहा है इसी इमामबाड़े का निर्माण अवध के नवाब लखनऊ की स्थापना 1775 ईस्वी में अवध के नवाब ‘आसफ-उद-दौला’ ने किया था।

(3) पहले के समय में इसे लक्ष्मणपुर के नाम से जाना जाता था-

लखनऊ को प्राचीन समय में लक्ष्मणपुर के नाम से जाना जाता था लक्ष्मणपुर के नाम से इसलिए जाना जाता था क्योंकि भगवान राम के छोटे भाई लक्ष्मण का यहां पर शासन हुआ करता था इन्हीं के नाम पर लक्ष्मणपुर पड़ा।

(4) भारत का सबसे बड़ा क्लॉक टावर-

लखनऊ के हुसैनाबाद नामक स्थान पर स्थित क्लॉक टावर जो 130 मीटर ऊंचा है यह क्लॉक टावर भारत का सबसे बड़ा क्लॉक टावर है। इस क्लॉक टावर का निर्माण सन 1881 में अमेरिका के लेफ्टिनेंट जॉर्ज कूपर के स्वागत में नासिर उद्दीन हैदर ने बनवाया था।

(5) कथक नृत्य का उद्भव-

उत्तर प्रदेश का शास्त्रीय नृत्य कत्थक है इस नृत्य का उद्भव स्थान लखनऊ ही है। कथक का अर्थ होता है जो कहानियों से आए। इसमें कलाकार पौराणिक कहानियां और दंतकथाओं को अपने शरीर के हाव भाव से प्रकट करता है इस कथक नृत्य के जन्मदाता ईश्वरी प्रसाद हैं।

(6) देश का सबसे बड़ा रेस कोर्स भी लखनऊ में स्थित है-

उत्तर प्रदेश के बहुत सारे व्यक्ति शायद यह नहीं जानते हैं कि उत्तर प्रदेश के इस नवाबों के शहर लखनऊ में घोड़े की रेस भी होती है आपको बता दे की लखनऊ में 3.5 किलोमीटर का रेस कोर्स बना हुआ है जो भारत का सबसे बड़ा रेस कोर्स है इस रेस कोर्स पर थारो ब्रीड नस्ल के घोड़े मुख्यतः भाग लेते हैं।

(7) सब्सक्राइबर ट्रंक डायलिंग(STD) से कनेक्ट होने वाला लखनऊ देश का पहला शहर बना-

उत्तर प्रदेश की प्रशासनिक राजधानी लखनऊ देश का पहला शहर बना जहां पर सब्सक्राइबर ट्रंक डायलिंग की शुरुआत की गई। सब्सक्राइबर ट्रंक डायलिंग के माध्यम से अन्य राज्यों के ऑपरेटर को कनेक्ट किया जाता है ।

(8) लखनऊ में ही स्थित है एशिया का सबसे बड़ा पार्क

एशिया का सबसे बड़ा पार्क जनेश्वर मिश्र पार्क जो 376 एकड़ में फैला हुआ है। जनेश्वर मिश्र पार्क का निर्माण 2014 में हुआ। इस जनेश्वर मिश्र पार्क में पक्षियों की विविधता भी आपको देखने को मिल जाएगी।

(9) कुकरैल पार्क-

लखनऊ में कुकरैल पार्क भी स्थित है जो लुप्त हो रहे घड़ियाल और मगरमच्छ का एक प्राकृतिक आवास है इतना ही नहीं इस पार्क में आपको रंग बिरंगी तितली और हिरण भी देखने के लिए मिल जाएंगे।

Know interesting facts related to Lucknow
Know interesting facts related to Lucknow निष्कर्ष:

लखनऊ में प्राचीन समय से ही कश्मीर से कन्याकुमारी तक के लोग लखनऊ में आकर के यहां की कल्चर का दीदार करते थे और यहां के प्रसिद्ध पकवानों से अपने पेट की भूख मिटाते थे और यात्रा की थकान को उतारने के लिए भजन कीर्तन से लेकर के कव्वाली का लुफ्त उठाते थे।

Faq:
(1) लखनऊ की क्या खास बात है?

लखनऊ की सबसे खास बात यंहा की बहुसंस्कृतिवाद है जहां पर हर कल्चर के लोग गंगा जमुना के तहजीब में रंगे हुए नजर आएंगे।

(2) लखनऊ का असली नाम क्या है?

लखनऊ का असली नाम लक्ष्मणपुर है।

(3) लखनऊ जिले में कुल कितने गांव हैं?

लखनऊ जिले में कुल 961 गांव है।

(4) नवाबों का शहर कौन सा है?

नवाबों का शहर लखनऊ है

(5) लखनऊ में कौन से कपड़े फेमस हैं

लखनऊ में कढ़ाई किए हुए कपड़े फेमस है।

(6) लखनऊ की सबसे सस्ती मार्केट कौन सी है?

लखनऊ की सबसे सस्ती मार्केट अमीनाबाद है।

(7) लखनऊ का नाम किस राजा के नाम पर पड़ा है?

लखनऊ का नाम महाराजा लाखन पासी के नाम पर पड़ा है।

(8) लखनऊ का मतलब क्या होता है?

लखनऊ का मतलब पड़ाव और ठिकाना होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here