Kheera lagane ke fayde: खीरा सबसे ताज़ा, ठंडी और पोषक तत्वों से भरपूर सब्जियों में से एक है। इसकी उच्च जल सामग्री शरीर में जल संतुलन को विनियमित करने में मदद करती है और स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए अत्यधिक अनुशंसित है।

गर्मी के मौसम में गर्मी से बचने और शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए यह सब्जी हमारी किराने की सूची में आवश्यक हो जाती है। अपने शीतलन गुणों के कारण, खीरा भी त्वचा देखभाल उत्पादों का एक अभिन्न अंग रहा है, विशेष रूप से संवेदनशील और शुष्क त्वचा के लिए तैयार किए गए, जलन को शांत करने के लिए। त्वचा के लिए खीरे का उपयोग करने के कई तरीके हैं और हम उन सभी के बारे में बताएंगे।

कूलिंग टोनर – Kheera lagane ke fayde

Kheera lagane ke fayde

कभी-कभी सबसे अच्छा सनस्क्रीन पहनने के बाद भी, धूप में थोड़ा अतिरिक्त समय बिताने के बाद आपकी त्वचा लाल और सनबर्न दिखती है। घर आते ही अपनी त्वचा को शांत करने के लिए आपको एक ठंडा और ताज़ा खीरे का टोनर चाहिए।

त्वचा के लिए इस खीरे का टोनर बनाने के लिए आपको खीरे को पतले स्लाइस में काटना होगा और 5-7 मिनट के लिए पानी में उबालना होगा, फिर इसे एक चिकना मिश्रण प्राप्त करने के लिए ब्लेंड करें। एक कपड़े से पानी को निचोड़ें या इसे छान लें और एक स्प्रे बोतल में डाल दें। इसे फ्रिज में स्टोर करें और 3-4 दिनों तक इस्तेमाल करें।

त्वचा को आराम देने वाला फेस मास्क

यदि आपके पास संवेदनशील या मुँहासे प्रवण त्वचा है जो गर्मियों में तापमान बढ़ने पर खराब हो जाती है, तो यह फेस मास्क तैयार करके अपनी त्वचा के लिए खीरे के ठंडे लाभों का उपयोग करें।

एक बड़े खीरे को कद्दूकस करके उसका रस निकालें, इसमें फुलर अर्थ और टी ट्री एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें मिलाकर एक स्मूद मास्क तैयार करें। अपने पूरे चेहरे और गर्दन के क्षेत्र में लगाएं और लगभग 10-15 मिनट के लिए आराम करें। गुनगुने पानी से धो लें। इस मास्क को बार-बार इस्तेमाल करने से त्वचा की जलन के साथ-साथ मुंहासों से जुड़ी सूजन और लालिमा भी कम हो जाएगी।

Kheera lagane ke fayde – त्वचा की मरम्मत करने वाला फेस मास्क

त्वचा को सुखदायक और शांत करने के अलावा, खीरे में त्वचा की मरम्मत करने वाले गुण भी होते हैं और इसका उपयोग दोषों और काले धब्बों के इलाज के लिए किया जा सकता है। खीरे के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण आपकी त्वचा को गहरे स्तर पर शांत करते हैं, जिससे दाग-धब्बों को कम करने में मदद मिलती है।

यहां बताया गया है कि आप अपनी त्वचा के लिए खीरे का मास्क कैसे तैयार कर सकते हैं। एक खीरे को काटकर उसका रस या गूदा प्राप्त करने के लिए ब्लेंड करें, फिर उसमें एक चम्मच ओट्स मिलाएं और आधे घंटे के लिए रख दें। इस गाढ़े पेस्ट को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं और लगभग 20 मिनट के लिए छोड़ दें। ठंडे पानी से धो लें।

ताज़ा कर देने वाला फेस वॉश

Kheera lagane ke fayde

अपनी त्वचा के लिए खीरे के लाभों का उपयोग करने का एक और आसान तरीका है खीरे के पानी से अपना चेहरा धोना। यदि आपका चेहरा आमतौर पर गर्मियों के दौरान चिकना या चिपचिपा लगता है, तो खीरे का पानी तैयार करें और फ्रिज में स्टोर करें और चिपचिपापन दूर रखने के लिए इसे अपने चेहरे पर छिड़कें।

बस खीरे के कुछ स्लाइस काट लें और इसे फ्रिज में थोड़े से पानी में भिगो दें। इस पानी से अपना चेहरा धोने से पहले स्लाइस को हटा दें और पानी के छींटे मारकर तुरंत ऊर्जावान और तरोताजा महसूस करें। इस पानी को एक दिन से ज्यादा के लिए स्टोर न करें क्योंकि यह बासी हो सकता है और आपकी त्वचा के लिए अच्छे से ज्यादा नुकसान कर सकता है।

सेल्युलाईट हटाने वाला स्क्रब – Kheera lagane ke fayde

Kheera lagane ke fayde

सेल्युलाईट एक आम त्वचा की समस्या है जिससे ज्यादातर महिलाएं सफर करती हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप खीरे का उपयोग इसे ठीक करने के लिए भी कर सकते हैं? खीरे के रस में फाइटोकेमिकल्स होते हैं जो कोलेजन उत्पादन में मदद करते हैं और सेल्युलाईट को हटाते हुए त्वचा की लोच में सुधार करते हैं।

Kheera lagane ke fayde, एक खीरे का रस लें और उसमें एक-एक चम्मच पिसी हुई कॉफी और कच्चा शहद मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं। प्रभावित जगह पर कुछ मिनट तक मसाज करें, फिर मलमल के कपड़े से लपेट लें। आधे घंटे के बाद धीरे से एक्सफोलिएट करें। इस स्क्रब के नियमित उपयोग से सेल्युलाईट को कम करने और त्वचा को टोन करने में मदद मिलेगी।

यह भी पढ़े: त्वचा की बनावट में सुधार से लेकर एलर्जी से बचाव तक, ये हैं कच्चे दूध के फायदे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here