Keyward Research के बिना वेबसाइट की ट्रैफिक हो सकती है प्रभावित

0
775
Keyword Research For Website Traffic In Hindi

Keyword Research For Website Traffic In Hindi:- यदि आप मार्केट में अपनी दुकान खोलने जा रहे हैं और आपको पता ही नहीं है कि आपका प्रोडक्ट खरीदने वाले कौन व्यक्ति हैं क्या वह स्टूडेंट है, क्या वह हाउसवाइफ है क्या वह काम करने वाले व्यक्ति हैं। यदि आप दुकान खोलते समय मार्केट रिसर्च नहीं किया तो आपको कोई फायदा नहीं मिलेगा तो इससे आपको यह अंदाजा नहीं लग पाएगा कि आपका कंज्यूमर कौन से लोग हैं। ठीक इसी प्रकार आप ब्लॉग वेबसाइट बना लिए हैं और कीवर्ड रिसर्च नहीं कर रहे हैं तो आपको पता ही नहीं चलेगा कि किस keyword के लिए कंपटीशन ज्यादा है इसीलिए जो भी ब्लॉग पोस्ट लिखना चाहते हैं और गूगल ऐडसेंस के माध्यम earning करना चाहते हैं उनको Keyword Research करके आर्टिकल लिखना चाहिए यदि वह कीवर्ड सही तरीके से पहचान नहीं पाएंगे तो उनका पोस्ट रैंक भी नहीं होगा और ट्रैफिक भी नहीं आएगा जिससे उनकी अर्निंग प्रभावित होगी।

Keyword क्या है?:

हम सब अपने डेली रूटीन में गूगल पर कुछ ना कुछ जरूर सर्च करते हैं और उसके लिए गूगल सर्च के बार में Keyword डालते हैं तो उसी का अनुरूप गूगल हमें रिजल्ट देता है अर्थात गूगल के सर्च बार में जब कोई यूजर कोई keywords डाल करके सर्च करता है जो परिणाम मिलता है उसे keywords कहते हैं उदाहरण के लिए मान लीजिए हम सब ने गूगल की सर्च बार पर सर्च किया apple benefit in hindi जैसे ही आप apple benefit in hindi सर्च करेंगे वैसे ही गूगल के सर्च रिजल्ट में आपको कई वेबसाइट द्वारा लिखे गए कंटेंट अवेलेबल हो जाएंगे आप किसी वेबसाइट को ओपन करके जानकारी कलेक्ट कर लेते हैं यही कीवर्ड होता है। जितने keyword Research किया होगा उसकी वेबसाइट पहले नंबर पर दिखेगा क्लिक होने के ज्यादा चांसेस रहते है।

Keywords कितने प्रकार के होते हैं?:

(1) Head Keyword

Head Keyword वो keyword होते हैं जो केवल एक शब्द के होते हैं अर्थात जैसे आपने गूगल पर सर्च किया Apple तो apple से रिलेटेड आपको बहुत सारे रिजल्ट देखने को मिल जाएंगे। Head keywords में बहुत सारा कंपटीशन होता है।

(2) Short Tail Keyword

Short Tail Keyword एक ऐसा keyword होता है जो मिनिमम दो शब्दों से लेकर के मैक्सिमम तीन शब्दों तक होता है उदाहरण के लिए एप्पल बेनिफिट। short tail keyword को रैंक कराना नाको चने चबाने के बराबर है नए ब्लॉगर के लिए।

(3) Long Tail Keyword

Long Tail Keyword ऐसे keyword होते हैं जो तीन शब्दों से अधिक होते हैं जैसे Apple Benifits In Hindi यह एक Long Tail Keyword है। अधिकतर न्यू ब्लॉगर Long Tail Keyword का यूँ करके अपने कंटेंट को गूगल पर रैंक कराते हैं।

Keyword Research For Website Traffic In Hindi

Keyward Research क्या होता है?:

Keyword Research के माध्यम से हमें यह पता लगाना होता है कि किस keyword को सबसे ज्यादा प्रेजेंट टाइम में सर्च कर रहे हैं यही कीवर्ड रिसर्च होता है। हम सब कीवर्ड रिसर्च की वॉल्यूम के माध्यम से कीवर्ड रिसर्च जानते हैं उदाहरण के लिए जैसे एप्पल बेनिफिट्स इन हिंदी यदि आप इस कीवर्ड को बेस बनाकर के आर्टिकल लिखेंगे तो आपका आर्टिकल जल्दी रैंक नहीं होगा लेकिन यदि आप यही एप्पल बेनिफिट एंड लॉस इन हिंदी कीवर्ड को टारगेट करेंगे तो शायद आपकी वेबसाइट रैंक करें।

Keyword Research For Website Traffic In Hindi:- Keyword Research करने का प्रोसेस क्या है?:

कीवर्ड रिसर्च करने का प्रक्रिया बहुत ही सरल है। बस आपको कुछ वेबसाइट का सहारा लेना है जिसके माध्यम से आप आसानी से कीवर्ड रिसर्च कर सकते हैं। कुछ वेबसाइट पेड सर्विस है और कुछ फ्री सर्विस देते हैं। आप इन सब वेबसाइट के माध्यम से कीवर्ड रिसर्च वॉल्यूम और सीपीसी और अपने वेबसाइट की डोमेन अथॉरिटी भी जान सकते हैं। नीचे कुछ वेबसाइट का नाम बताया जा रहा है जिन का उपयोग करके आप आसानी से कीवर्ड रिसर्च कर सकते हैं।

(1) semrush

(2) Uber Suggest

(3) Answer The Public

(4) Google Trends

(5) Google Suggestions

Keyword Research करने की आवश्यकता क्यों है?:

(1) वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ाने के लिए

(2) अर्निंग करने के लिए

(3) अपने ऑडियंस को टारगेट करने के लिए

(4) अपने कंटेंट की जानकारी को वर्ल्ड या कंट्री के कोने-कोने तक पहुंचाना।

Keyword Research के फायदे कौन-कौन से होते हैं?:

(1) सबसे बड़ा फायदा यह मिलेगा की वेबसाइट पॉपुलर हो जाएगा।

(2) टारगेट यूजर को अपनी वेबसाइट से जोड़ सकते हैं।

(3) वेबसाइट के रैंक को रिफॉर्म करने के साथ-साथ अर्निंग भी इंक्रीज कर देता है।

(4) आपके द्वारा टारगेट कीवर्ड को कीवर्ड रिसर्च के माध्यम से कीवर्ड सर्च वॉल्यूम के विषय में जान सकते हैं।

(5) डोमेन अथॉरिटी इंक्रीज होगी

(6) बैकलिंक की संख्या में इजाफा होने लगेगा।

Keyword Research For Website Traffic In Hindi

निष्कर्ष:

कीवर्ड रिसर्च सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन का बैकबोन है यदि आप आर्टिकल चाहे जितना ही सुंदर लिख दे लेकिन यदि उसमें टारगेट कीवर्ड का यूज़ नहीं हुआ है तो आर्टिकल लिखना व्यर्थ ही हुआ।

Faq:
(1) कीवर्ड रिसर्च कैसे करते हैं?

कीवर्ड रिसर्च करने के लिए आपको semrush जैसी वेबसाइट पर जाकर के अपने keywords को सर्च करना है तो उसके बाद जो कीवर्ड ट्रेंड में चल रहे होंगे उनका सर्च वॉल्यूम देख करके आप यूज कर सकते हैं।

(2) Search Volume क्या है?:

Search Volume का अर्थ होता है एक महीने में किस कीवर्ड पर कितने ट्राफिक आए हैं।

(3) कीवर्ड की पहचान कैसे करें?

कीवर्ड की पहचान करने के लिए आपको गूगल ट्रेंड्स या गूगल suggestion का यूज करना चाहिए।

(4) keyword क्या है?

जब कोई यूजर गूगल के सर्च बार पर कोई कीवर्ड सर्च करता है जो सर्च रिजल्ट मिलता है उसे ही कीवर्ड कहते हैं।

(5) किसी कीवर्ड का सर्च वॉल्यूम कैसे चेक करें?

किसी भी कीवर्ड का सर्च वॉल्यूम पता करने के लिए आप semrush या गूगल कीवर्ड प्लानर टूल का भी यूज कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here