आर्टिकल लिखते टाइम Keyword Placement कैसे करे

0
1034
Keyword Placement Kese Kare

Keyword Placement Kese Kare:- पूरे विश्व में लगभग चार अरब से अधिक ब्लॉग वेबसाइट पर पब्लिश किए जाते हैं। अमेरिका में ब्लॉगर की संख्या 33 मिलियन तक पहुंच गई है और भारत में ब्लॉगिंग करने वाले की संख्या भी लगभग 7 मिलियन है। सन 2014 में जब से गूगल ने हिंदी कंटेंट को मोनेटाइज का ऑप्शन दिया है तब से 2014 से लेकर के 2023 तक 8% की वृद्धि दर से लोगों की संख्या बढ़ रही है। ब्लॉगिंग करने के लिए गूगल के एक सर्वे के अनुसार भारत में प्रतिदिन 10000 व्यक्ति नए सिरे से ब्लॉग लिखना वेबसाइट पर प्रारंभ करते हैं। लेकिन चौंकाने वाली बात यह है कि लगभग 1.5 लाख व्यक्ति हर महीने वेबसाइट पर ब्लॉग लिखना बंद कर देते हैं। लेकिन जब इसके पीछे का कारण गूगल ने जाना तो बहुत चौंकाने वाला कारण आया कारण यह था कि उनकी वेबसाइट पर ट्रैफिक नहीं आ रहा था ट्रैफिक लाने के लिए बहुत सारी बातों को सीखना पड़ता जैसे की  off page seo करना और on page seo करना।on page seo के अंतर्गत keyword placement भी बहुत जरूरी होता है कि keyword placement कैसे करें देखिए कीवर्ड प्लेसमेंट करने के लिए आपको यह आर्टिकल जरूर पढ़ना चाहिए।

Keyword क्या होता है?:

कीवर्ड एक शब्द भी हो सकता है और सेंटेंस भी हो सकता है अर्थात जब गूगल पर आप लिखकर सर्च करते हैं टमाटर खाने के फायदे क्या है यही कीवर्ड है। कीवर्ड भी दो प्रकार का होता है एक short term keywords और long term keywords। short term keyword के अंतर्गत जब हम सिर्फ टमाटर,अंकोल आदि शब्द को सर्च करते हैं और long term keyword के अंतर्गत यह लिखते हैं कि टमाटर खाने के फायदे क्या है?

Keyword placement क्या होता है?

कीवर्ड प्लेसमेंट on page seo का एक पार्ट है जिसके अंतर्गत जिस शब्द को आप आर्टिकल में टारगेट करना चाहते हैं उसको आप टारगेट कर सकते हैं। उदाहरण के लिए पितृपक्ष के दिनों में किन-किन चीजों को नहीं खाना है। तो आप इस वाक्य को हर पैराग्राफ में आपको एक दो बार टारगेट करना पड़ेगा देखिए ध्यान देने वाली बात यह है कि आपको कीवर्ड टारगेट करते समय पर 1000 शब्द में कम से कम 10 बार कीवर्ड यूज करना चाहिए उससे ज्यादा यूज करेंगे तो आपकी आर्टिकल गूगल में रैंक नहीं करेगी।

Keyword Placement करने की आवश्यकता क्यों होती है?:

(1) आपकी ब्लॉक वेबसाइट पर ऑर्गेनिक ट्रैफिक आए

(2) आपकी वेबसाइट की डोमेन अथॉरिटी इंक्रीज हो जाएगी

(3) सही तरीके से कीवर्ड प्लेसमेंट करने का सबसे बड़ा फायदा यह मिलता है कि आप अपने कंटेंट को लाखों व्यक्तियों तक पहुंचा सकते हैं।

(4) आपकी ब्लॉक वेबसाइट गूगल की टॉप टेन में शो होने लगेंगे।

Keyword Placement Kese Kare:- Keyword placement करने की प्रक्रिया क्या है?:

(1) Title

टाइटल में ऐसे keyword को इंक्लूड करो। जिसकी गूगल पर क्वेरी सबसे ज्यादा हो अर्थात जिस शब्द या वाक्य को सबसे ज्यादा गूगल पर सर्च किया जाता हो उसी कीवर्ड को आपको टाइटल में रखना है।

(2) Paragraph

आर्टिकल के इंट्रोडक्शन में कम से कम टारगेट कीवर्ड को मिनिमम दो बार से मैक्सिमम तीन बार तक यूज करें।

(3) Heading

कोशिश करें कि हेडिंग और सब हेडिंग में भी फोकस कीवर्ड को टारगेट करें जिससे आपकी वेबसाइट पर ऑर्गेनिक विजिटर आए।

(4) parmalink

Parmalink ब्लॉक पोस्ट का URL होता है। parmalink बेस्ट on page seo करने का तरीका है इसके लिए आपको यूआरएल लिंक में टारगेट कीवर्ड को इनबिल्ट करना है।

(5) meta keyword

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन का इंर्पोटेंट पार्ट होता है मेटा कीवर्ड। मेटा कीबोर्ड में आपको टारगेटेड और फोकस कीवर्ड का यूज करना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से आपके ब्लॉग की रैंकिंग इंक्रीज हो जाएगी।

(6) Alt tag

इमेज seo करना भी बहुत जरूरी होता है। इसके लिए आपको alt tag का यूज करना पड़ेगा alt tag करने से कोई भी विजिटर आएगा तो वह आसानी से आपके इमेज के माध्यम से वेबसाइट पर रीडायरेक्ट हो जाएगा।

Keyword Placement Kese Kare
निष्कर्ष:

कीवर्ड प्लेसमेंट कंटेंट का हार्ट कहा जाता है। यदि कीवर्ड प्लेसमेंट सही तरीके से नहीं हुआ तो आपका आर्टिकल गूगल में रैंक नहीं करेगी जिसके परिणाम स्वरुप आपके आर्टिकल पर विजिटर भी नहीं आएंगे।

Faq:
(1) कीवर्ड प्लेसमेंट में टारगेट कीवर्ड कितनी बार होना चाहिए

कीवर्ड प्लेसमेंट में टारगेट कीवर्ड .5% होना चाहिए अर्थात 1000 शब्दों के आर्टिकल में टारगेट कीवर्ड का पांच बार ही यूज होना चाहिए।

(2) LSI कीवर्ड क्या होता है?

LSI फुल फॉर्म Latent Semantic Indexing जिसका मतलब होता है आप जिस टारगेट कीबोर्ड का यूज कर रहे हैं आप उस टारगेट कीवर्ड का पर्यायवाची कीवर्ड भी यूज करें।

(3) ब्लॉग पोस्ट में कीवर्ड कहां लगाते हैं?

ब्लॉक पोस्ट में कीवर्ड टाइटल हेडिंग और मेटा डिस्क्रिप्शन और पैराग्राफ में लगाते हैं।

(4) टारगेट करने के लिए कौन से कीवर्ड बेस्ट हैं?

टारगेट करने के लिए वही कीवर्ड सबसे अच्छे होते हैं जिनकी गूगल पर क्वेरी सबसे ज्यादा होती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here