आज हम जिस विषय पर चर्चा करने वाले हैं उस विषय का नाम है काली मिर्च के फायदे (Kali Mirch Ke Fayde)। काली मिर्च औषधीय गुणों से भरपूर है|

यदि आप अपने जीवन में इसे रोज यूज़ करते हैं तब आप कई बीमारियों से बचे रहेंगे। जो बीमारी आपके शरीर के लिए सबसे ज्यादा हार्मफुल हैं, जैसे एंटी एजिंग और कब्ज गैस  और साथ ही साथ डायबिटीज जैसे बीमारियों से भी बचे रहेंगे।

आपको आर्टिकल के किसी भी पार्ट को स्किप नहीं करना है, यदि आप आर्टिकल के किसी पार्ट को स्किप करेंगे तब आप यह नहीं जान पाएंगे कि काली मिर्च के फायदे क्या होते हैं? और काली मिर्च कहां कहां पाया जाता है? इसलिए आपसे विनम्र निवेदन है आप आर्टीकल को अंत तक पढ़े। जिससे आप इसका लाभ उठा सकें और जिसके परिणाम स्वरूप एक हेल्थी जीवन जी सके।

काली मिर्च क्या है ? (What is black pepper| Kali Mirch Kya Hota Hai)

काली मिर्च एक फूल का बेल होता है ।जब यह बेल सूख जाता है। तब इसे मसाले के रूप में यूज किया जाता है ।जब यह मसाले के रूप में यूज किया जाता है तब इसे काली मिर्च कहा जाता है। काली मिर्च का वैज्ञानिक नाम है- पाइपर नाइग्राम।

काली मिर्च के फायदे क्या है ? (Kali Mirch Ke Fayde | Benefits of Kali Mirch Powder in Hindi)

काली मिर्च का फायदा हमारे शरीर के लिए बहुत है। क्योंकि इसमें  ऐसे एंटीऑक्सीडेंट कंपाउंड पाए जाते हैं जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में सहायक की भूमिका निभाते हैं। बस आपको काली मिर्च का सेवन करना आना चाहिए। तो चलिए जानते हैं कि काली मिर्च हमारे  शरीर के किस – किस बीमारी के लिए फायदेमंद है।

सर्दी – जुकाम में लाभ क्या है ? ( Kali Mirch Benifits for Cold)

  • काली मिर्च में पेपरिन कंपाउंड पाया जाता है जो हमें सर्दी जुकाम से बचाती है और साथ ही साथ इसका तासीर भी गर्म होता है। यदि आप ठंड के समय काली मिर्च का सेवन करते हैं, तब आपको गले में खराश और साथ ही साथ कब्ज की समस्या नहीं होगी। क्योंकि इसमें एंटी ऑक्सीडेंट कंपाउंड पाए जाते हैं। जो ब्लड को प्यूरिफाई करने का काम करते हैं।

पाचन तंत्र में क्या लाभ है ? (Kali Mirch Benefits for Digestive System)

  • काइमोट्रिप्सिन और पेनक्रिएटिक लाइपेज को  काली मिर्च बढ़ावा देती है जिससे हमारा पाचन तंत्र ठीक रहता है और हमें कब्ज और गैस की समस्या नहीं होती है, साथ ही साथ खाया पिया सब शरीर में लगता है। क्योंकि काली मिर्च में सूक्ष्म माइक्रो न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं ।जैसे कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम आदि जो शरीर के पोषक तत्वों की नीड को पूरा करते हैं।

वेट लॉस में क्या लाभ है? (Kali Mirch Benefits for Weight Loss)

  • काली मिर्च में एंटी ओबेसिटी पाए जाने के कारण वजन को कंट्रोल करके रखती है। जिसके परिणाम स्वरूप आपका वजन को अनियंत्रित तरीके से नहीं बढ़ने देता है।

कोलेस्ट्रॉल लेवल में क्या लाभ है ? (Kali Mirch Benefits for Cholesterol Level )

  • काली मिर्च में पेपरिन कंपाउंड पाए जाने के कारण यह कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करके रखती है ।जिसके परिणाम स्वरूप आपको ताउम्र कोलेस्ट्रॉल की समस्या नहीं हो सकती है। क्योंकि यह आपके शरीर में एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है।

स्किन में क्या बेनिफिट है ? ( Kali Mirch Benefits for Skin)

kali-mirch-ke-fayde
  • यदि आप प्रतिदिन काली मिर्च का सेवन करते हैं। तब आपके चेहरे पर झुर्रियां नहीं पड़ती। क्योंकि काली मिर्च आपके ब्लड सर्कुलेशन के लेवल को बढ़ाता है। और साथ ही साथ ब्लड को प्यूरिफाई भी करने का काम करता है। Kali Mirch Ke Fayde, इसमें पाया जाने वाला विटामिन बी 6 और विटामिन c और विटामिन k और आयरन आपके चेहरे और पूरी बॉडी को चमकदार बनाए रखता है।

वेट गेन करने में क्या लाभ देता है ? (Kali Mirch Benefits for Weight Gain)

  • यदि आपको भूख नहीं लगती है तब आप यदि काली मिर्च का सेवन प्रतिदिन करते हैं। तब आपको भूख लगना शुरू हो जाएगा। क्योंकि भूख बढ़ाने के लिए इसमें अल्काईल और साथ ही साथ ओलीरो सीन पाया जाता है। जो आपकी भूख को बढ़ा देता है। जिससे खाया पिया आपके शरीर में लगने लगता है ।और आप एक हष्ट पुष्ट शरीर के मालिक बन जाते हैं।

जोड़ो के दर्द में सहायक (Kali Mirch Benefits for Joint Pain)

  • काली मिर्च जोड़ों के दर्द में भी सहायक है क्योंकि इसमें एंटी अर्थराइटिस कंपाउंड पाए जाते हैं। जो आपके जोड़ो के  दर्द को ठीक रखता है। यदि आप काली मिर्च का सेवन करते हैं तब आपको कभी भी कमर दर्द और जोड़े के दर्द की शिकायत नहीं होगी।

काली मिर्च का सेवन कैसे करना है ? (kali mirch ka sevan kaise kare | How to Use Black Pepper)

  1. ) अब बात आती है कि काली मिर्च का सेवन कैसे करना है। देखिए काली मिर्च का सेवन करने के लिए आप प्रतिदिन चाय तो पीते हैं । अपने चाय में काली मिर्च पाउडर मिलाएं और उसके बाद चाय का सेवन करिए। इससे आपका मस्तिष्क तरोताजा हो जाएगा ।और साथ ही साथ आप अपने आप को ऊर्जावान भी महसूस करने लगेंगे। इसलिए आप काली मिर्च का सेवन चाय के रूप में कर सकते हैं।

(2) यदि आप चाय नहीं पीते हैं। आप सोच रहे होंगे कि काली मिर्च का सेवन कैसे करना है ? इसके लिए आप भोजन करते वक्त अपने सलाद में काली मिर्च पाउडर को छिड़क सकते हैं। जिससे आपके सलाद का स्वाद भी बढ़ जाएगा और साथ ही साथ आपको काली मिर्च का लाभ भी मिल जाएगा।

(3) यदि आप काली मिर्च को चाय में डालकर नहीं पीना चाहते हैं और ना ही सलाद में डालकर खाना चाहते हैं। तब इसका एक और विकल्प है आप रात को सोते समय दूध में अदरक, काली मिर्च और मिश्री तीनों  को मिलाकर boil कर लीजिए।  इससे आपको ताउम्र कोई बीमारी नहीं होगी।

काली मिर्च में कौन – कौन सा न्यूट्रिशन पाया जाता है ? (Kali Mirch me Kya Paya Jata Hai | Nutrition in Kali Mirch)

  1. प्रोटीन
  1. फैट
  1. कैल्शियम
  1. आयरन
  1. मैग्नीशियम
  1. फास्फोरस
  1. कॉपर
  1. मैंगनीज
  1. थायमिन
  2. राइबोफ्लेविन
  1. नियासिन
  1. विटामिन -B
  1. विटामिन -c
  1. विटामिन -k
  1. फैटी एसिड मोनोअनसैचुरेटेड

निष्कर्ष :

आप सबसे अपेक्षा है कि काली मिर्च के फायदे Kali Mirch Ke Fayde, संबंधित आर्टिकल आपको अवश्य पसंद आयी होगी| यदि आर्टिकल आपको पसंद आता है तब जरूर से जरूर इस आर्टिकल को अपने फ्रेंड या रिलेटिव को शेयर करिए। जिससे वह भी इस आर्टिकल का यूज करके काली मिर्च के फायदे के बारे में जान सके। और भविष्य में मुझे ऐसे और आर्टीकल की लाने के लिए प्रोत्साहन भी मिले।

यह भी पढ़े : सफेद मूसली के फायदे, नुकसान और फैक्ट | Pros, Cons, and Facts of Safed Musli

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here