Johnson ki Covid Vaccine: जॉनसन एंड जॉनसन की COVID-19 वैक्सीन को भारत में आपातकालीन उपयोग के लिए मंजूरी दे दी गई है, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने शनिवार, 7 अगस्त को ट्वीट किया। कोविशील्ड, कोवैक्सिन, मॉडर्न और स्पुतनिक वी के बाद भारत में उपयोग के लिए स्वीकृत होने वाला यह एक एकल खुराक वाला टीका है।

जॉनसन एंड जॉनसन की एकल-खुराक को मिली मंजूरी – Johnson ki Covid Vaccine

“भारत ने अपनी वैक्सीन टोकरी का विस्तार किया! जॉनसन एंड जॉनसन की एकल-खुराक COVID-19 वैक्सीन को भारत में आपातकालीन उपयोग के लिए मंजूरी दी गई है। अब भारत के पास 5 EUA टीके हैं। यह #COVID19 (sic) के खिलाफ हमारे देश की सामूहिक लड़ाई को और बढ़ावा देगा,” मंडाविया ट्वीट किया।

हमें यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि 7 अगस्त 2021 को, भारत सरकार ने जॉनसन एंड जॉनसन के लिए आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण (ईयूए) जारी किया।

टीका 85 प्रतिशत प्रभावी –

#COVID19 भारत में एकल-खुराक वैक्सीन, 18 वर्ष और उससे अधिक उम्र के व्यक्तियों में COVID को रोकने के लिए, “जॉनसन एंड जॉनसन इंडिया के प्रवक्ता ने एएनआई के हवाले से कहा। जॉनसन एंड जॉनसन ने पहले कहा था कि इसका टीका COVID-19 को रोकने में 66 प्रतिशत प्रभावी है और संयुक्त राज्य अमेरिका में मध्यम और गंभीर बीमारी के खिलाफ 72 प्रतिशत प्रभावी साबित हुआ है।

हालांकि, सभी वयस्कों में टीकाकरण के 28 दिनों के बाद, सभी क्षेत्रों में गंभीर बीमारी को रोकने के लिए टीका 85 प्रतिशत प्रभावी पाया गया। भारत का जैविक ई देश में वैक्सीन का उत्पादन करेगा, कंपनी ने 18 मई को घोषणा की थी।

वैक्सीनेशन अभियान को तेज़ी मिली –

तीसरे लहर की खबरों के बीच यह एक अच्छी खबर सामने आई है कि Johnson Ki Covid Vaccine भी आ गई है। क्योंकि जिस हिसाब से कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं उसी हिसाब से वैक्सीनेशन अभियान को भी और तेज़ी मिलेगी। और इसी के साथ लोगों की उम्मीद और बढ़ती नजर आ रही है।

ये भी पढ़े: इसी महीने से शुरू होगी तीसरी लहर, अक्टूबर में पीक पर होंगे मामले: आईआईटी एक्सपर्ट्स की रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here