जापान की 10 लाइफस्टाइल जीवन को खुशी से भर देगा

0
846
Japanese Lifestyle: 10 Secrets to Happiness

Japanese Lifestyle 10 Secrets to Happiness:- जापान की 10 लाइफस्टाइल को यदि आप जीवन में अपनाते हैं इससे आप एक स्वास्थ्य पूर्ण जीवन जी सकते हैं और साथ ही साथ आपके अंदर अहंकार की भावना का संचार भी नहीं होगा। वर्ल्ड पॉपुलेशन प्रॉस्पेक्ट रिपोर्ट की औसत आयु 83 वर्ष है वही जापान का एक शहर ओकिनावा मैं 100 साल से ज्यादा भी जीते हैं लगभग 400 लोग 100 साल से ज्यादा जिए हैं उस शहर में बड़े-बड़े रिसर्चर वहां यह जानने के लिए आते हैं कि वह कैसे इस शहर में 400 साल से ज्यादा जीते हैं वहीं दूसरी तरफ भारत में सैंपल रजिस्ट्रेशन सिस्टम की एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में औसत आयु प्रति व्यक्ति 69 वर्ष 7 महीना है। भारत अभी भी जापान से बहुत पीछे है औसत आयु के मामले में, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि जापान के लोग कैसे इतना ज्यादा जीते हैं। उनका लाइफस्टाइल कैसा होता है वह अपने भोजन में क्या कहते हैं और कपड़े कौन सा पहनते हैं उनका विचार कैसा रहता है ऐसा प्रश्न आपके मन में उठ रहे होंगे लेकिन इन प्रश्नों का समाधान आपको जापान के कल्चर को ही देखकर ही मिलेगा जापान एशिया महाद्वीप का पूर्वी भाग है। जापान देश 6000 द्वीपो से मिलकर बना हुआ है जिनमें से जापान की जो मुख्य भूमि है वह पांच दीपों से निर्मित हुआ है-होक्काइडो, शिकोकू, होंशू, क्यूशू, ओकिनावा आदि।

जापान की वह कौन-कौन सी 10 लाइफस्टाइल है जो जीवन को खुशहाली से भर देगी

(1) इकिगाई (ikigai)

इकिगाई एक जापानी शब्द है जिसका मतलब होता है जीवन के मायने अर्थात अपने आप से आप प्रश्न करिए की आप सुबह क्यों उठे और आप इस धरती पर हैं तो आपके होने का कारण क्या है और मेरा उद्देश्य क्या है इस धरती पर आने का ऐसे प्रश्नों को ढूंढने के लिए इकिगाई प्रोत्साहित करता है जिससे आप अपने गोल को आसानी से अचीव कर सके और एक अच्छा जीवन जी सके इस जीवन में ना कोई तनाव हो ना कोई डिप्रेशन हो बस जीवन एकदम लक्ष्य के प्रति अग्रसर हो जैसे अर्जुन का लक्ष्य मछली की आंख थी। हमेशा आप वही चीज करें जिसमें आपको रुचि हो माता-पिता के दबाव में ऐसा कार्य नहीं करना है। जापान में आपको हर माता-पिता ऐसे ही परवरिश करते हैं अपने बच्चों की लेकिन भारत में सोशल प्रेशर या नेवर प्रेशर के कारण माता-पिता अपने बच्चों को उनकी मनपसंद की चीज नहीं करने देते हैं। टाइम्स आफ इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में 10 में से 1 माता-पिता अपने बच्चों को मनपसंद चीज करने देते हैं बाकी नौ माता-पिता अपने बच्चों को समाज में जो चल रहा है और पड़ोसी जो कर रहे हैं उन्ही को ध्यान में रखकर के अपने बच्चों को वही सेलेक्ट करने के लिए मोटिवेट करते हैं।

(2) ​वाबी-सबी (wabi-sabi)

वाबी-साबी का अर्थ होता है आप जीवन के रियलिटी को माने अर्थात आप 60 वर्ष की उम्र में सुंदर नहीं दिख सकते हैं। आपके चेहरे पर झुर्रियां पड़ जाएगी चेहरे की चमड़ी लटक जाएंगे। आपकी चलने की शक्ति में कमी आ जाएगी इसको स्वीकार करना चाहिए यह एक प्रकृति का नियम है जो व्यक्ति इस धरती पर आया है उसको इस धरती पर से एक न एक दिन जाना है। इसीलिए वह भी वाबी-साबी के माध्यम से अपने जीवन में सत्य को स्वीकार करें जो एक सत्य है जीवन में जो एक उम्र में घटित हो उसको आने दे ऐसा ना हो कि आर्टिफिशियल लाइफस्टाइल को अपने जीवन में जगह देकर के प्रकृति से छेड़छाड़ करें। शादी एक सौंदर्यवादी व्याख्या है जो सुंदरता के नियमों को प्रकृति से जोड़कर के देखता है वह कुरूप चेहरे को सुंदरता के रूप में देखता है की हर व्यक्ति सुंदर है किसी न किसी अर्थों में।

(3) शिकता गा नई (shikta ga nai)

शिकता गा नई (shikta ga nai) का अर्थ होता है आपकी परिस्थिति है उसको स्वीकार करें अर्थात यदि आप दुखी हैं उसको स्वीकार करें क्योंकि यही एक अटल सत्य है सुख-दुख मन का अनुभव होता है जिस प्रकार का आपका मन रहेगा उसी प्रकार की स्थिति में वह सुख दुख का अनुभव करता है। इसीलिए परिस्थिति को नहीं बदल सकते बल्कि अपने विचारों को बदल सकते हैं सकारात्मक सोच से।

Japanese Lifestyle: 10 Secrets to Happiness

(4) गमन (gaman)

गमन (gaman) शब्द का अर्थ होता है आने वाली चुनौतियों को डटकर सामना करें भारत में बहुत सारे व्यक्ति ऐसे होते हैं जो कंपटीशन एग्जाम की तैयारी में आने वाली चुनौतियों से डर जाते हैं। जिसके परिणाम स्वरुप वह हार मान लेते हैं लेकिन आपको ऐसा नहीं करना है आपको डटकर के जब तक आप सफल नही हो जाते चुनौतियों की बांधा को अपने गले लगाना है इसके लिए आपको इमोशन को बैलेंस करना होगा और पॉजिटिव अप्रोच और स्मार्टनेस और इसके अलावा अकाउंटबिलिटी वाले गुड़ विकसित करना है।

(5) Oubaitori

जापानी शब्द Oubaitori का अर्थ होता है अपने आप को किसी दूसरे से कंपेयर नहीं करना है जापान ने ही क्यों सबसे पहले बुलेट ट्रेन चलाया इसके विषय में आपने कभी सोचा है नहीं सोचा होगा आपको बताते हैं जापान में हर व्यक्ति फ्रीडम विचारों के साथ जीता है उसे क्या करना है क्या नहीं करना है इस विषय में वह स्वयं का मालिक है लेकिन भारत में ऐसा नहीं है आपको जो करना है समाज के दबाव में करना है यहां का एटमॉस्फेयर काबिलियत को मार देती है। कंपेयर करने से आप डिमोटिवेट होने के साथ-साथ अपने गोल को अचीव भी नहीं कर पाएंगे क्योंकि जिस व्यक्ति ने उस गोल को अचीव किया है उसके विचार उसके व्यवहार अलग है और आप उसी के रास्ते पर चल करके यदि गोल को अचीव करना चाहते हैं तो यह अपने आप में पैर पर कुल्हाड़ी मरने के बराबर है।

(6) काइज़ेन (kaizen)

जापानी शब्द काइज़ेन (kaizen) का अर्थ होता है निरंतर सुधार करना अर्थात आप अपनी गलतियों से हमेशा सीखते रहिए और उसमें सुधार करते रहिए जो भी व्यक्ति आपकी गलतियों का निंदा करता है उसकी निंदा को आप पॉजिटिव अप्रोच में लेकर के अपने अंदर की कमियों को सुधार करके आप आसानी से अपनी गोल को अचीव करके एक अच्छा लाइफ स्टाइल जीवन जी सकते हैं। कबीर दास भी कहते हैं-

निंदक नियरे राखिए, ऑंगन कुटी छवाय, बिन पानी, साबुन बिना, निर्मल करे सुभाय

जो व्यक्ति आपकी निंदा करता है अर्थात आपकी कमियों को बताता है उस व्यक्ति को अपना सबसे प्रिय व्यक्ति मानिए क्योंकि वह बिना एक पैसे लिए ही हमें सही गाइडेंस दे रहा है।

(7) शिंरिन योकु (​Shinrin-Yoku​)

जापानी शब्द शिंरिन योकु (​Shinrin-Yoku​) का अर्थ होता है जंगल में स्नान करना अर्थात अपने जीवन को यदि नेचर से कनेक्ट करना चाहते हैं तो प्रतिदिन कम से कम 2 घंटा जंगल या पार्क में बिताइए और जंगल में चल रही पक्षियों की चहचहाट और पानी की धार और पेड़ों की डालियो की आवाज को एहसास करिए इससे आपके अंदर जो नेगेटिव एनर्जी है वह दूर हो जाएगी यह सबसे अच्छा तरीका है जापान का। इसलिए जापान में लोग 100 साल या इससे अधिक भी जीते हैं।

Japanese Lifestyle 10 Secrets to Happiness

(8) Japanese Lifestyle 10 Secrets to Happiness किंत्सुगी (kintsugi)

जापानी शब्द किंत्सुगी (kintsugi) का मतलब होता है टूटे हुए मिट्टी के बर्तन पर गोल्ड या प्लैटिनम की कोटिंग करना अर्थात जापानी लोग एक अच्छा खुशहाली भरा जीवन जीने के लिए अपनी कमियों को छुपाते नहीं है बल्कि अपनी कमियों को अपने पिछले अनुभव और लोगों के बताए गए अनुभवों को शामिल करके अपनी कमियों को सुधारते हैं जिससे आपको एक आसान भरा जीवन जीने में कोई समस्या ना हो।

(9) मोनो नो अवेयर (mono no aware)

जापानी शब्द मोनो नो अवेयर (mono no aware) का अर्थ होता है अपने जीवन का हर मोमेंटम जिए अर्थात आप जो भी कार्य करें जबरदस्ती ना करें बल्कि उसमें खो जाए और उस खोने में जो आनंद छिपा है उसको एहसास करें और इसके अलावा आपके परिवार के सदस्यों की जो मुस्कान है उसको देखकर आप आनंदित हो और अपने आप को सौभाग्यशाली मानिए कि मैं इस धरती पर सब अनुभव के साथ उतरा हूं जिससे मुझे सुख-दुख का अनुभव होता है लेकिन मैं हर छड़ खुशी के साथ जीता हूं।

(10) ओमोटेनाशी (Omotenashi)

जापानी शब्द ओमोटेनाशी (Omotenashi) का अर्थ होता है बिना स्वार्थ के दूसरे की मदद करना अर्थात यदि आप किसी की हेल्प कर रहे हैं तो उसमें अपेक्षा का भाव यह न रखें कि उसके बदले वह भी मेरा हेल्प करें और साथ ही साथ उसकी हेल्प के बदले उस में कोई पैसा न लूं जापान का यह कॉन्सेप्ट बहुत ही अच्छा है जो जीवन में परोपकार की भावना की अलख को जगाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here