भारत में घूमने के टॉप 10 प्लेस

0
1368
Bharat Me Gumne ke Top 10 Places

India Me Gumne Ke Top 10 Places: भारत की भौगोलिक अवस्थिति यदि आप कश्मीर से कन्याकुमारी तक देखेंगे तो वहां आपको अलग-अलग जलवायविक दशाएं देखने को मिलेंगे। यह जलवायविक दशाएं तरह तरह की परिस्थितियों से उत्पन्न होते हैं, जैसे पठार, पर्वत और सूर्य की लंबवत किरणों का पड़ना। क्या आपने कभी सोचा है? भारत अपने प्राकृतिक सौंदर्य के कारण यूनेस्को के विश्व विरासत सूची में 40 स्थल शामिल हो गए हैं। इतना ही नहीं अभी 2023 में वैश्विक यात्रा और पर्यटन विकास सूचकांक द्वारा एक रिपोर्ट पेश किया गया, वर्ल्ड इकोनामिक फोरम की तरफ से, इस रिपोर्ट में दर्शाया गया कि भारत पिछले वर्ष जो 54 वे स्थान पर था अब इस वर्ष 34 वें स्थान पर आ गया है। इससे यह प्रमाणित हो जा रहा है कि भारत में हर वर्ष सैलानियों की संख्या बढ़ती जा रही है। भारत में एक तरफ जहां लाल किला अपने वास्तुकला से सबको हैरतअंगेज करता है। वही ताजमहल सबको अपनी ओर आकर्षित करता है। इतना ही नहीं भारत में ऐसे- ऐसे प्राकृतिक स्थल से लेकर के विश्व धरोहर स्थल है जो विदेशी यात्रियों के आकर्षण का प्रमुख केंद्र है।

भारत में घूमने के टॉप टेन प्लेस-

(1) आगरा का ताजमहल

आगरा का ताजमहल प्रेम का प्रतीक है। ताजमहल का निर्माण मुगल शासक शाहजहां द्वारा अपनी बेगम मुमताज की याद में महल बनवाया गया था। ताजमहल सात आश्चर्यचकित कर देने वाले स्मारकों में से एक है। इसकी विशेषता यह है कि इसमें जो संगमरमर का उपयोग हुआ है वह अफगानिस्तान और ईरान से लाए गए थे। ताजमहल की बनावट देखेंगे तो इसके बगल यमुना नदी बहती है। जिससे ताजमहल की सुंदरता में चार चांद लग जाते है। आगरा के स्थानीय प्रशासन के द्वारा जारी एक रिपोर्ट के अनुसार हर वर्ष लगभग 4 मिलियन लोग ताजमहल देखने आते हैं। यदि आप ताजमहल देखने आए हैं तो आप आगरा का किला देखना ना भूलें और साथ ही साथ आप आगरा का फेमस पंछी पेठा का लुफ्त भी उठाना न भूले।

भारत में घूमने के टॉप टेन प्लेस

(2) धरोहर स्थलों की नगरी दिल्ली

एक कहावत है कि “दिल्ली है दिल वालों की मुंबई है पैसे वालों की” दिल्ली में आपको शाहजहां द्वारा निर्मित लाल किला, अलाउद्दीन द्वारा निर्मित अलाई दरवाजा और इसके अलावा कुतुबुद्दीन ऐबक द्वारा निर्मित कुतुब मीनार और जामा मस्जिद जैसे स्थल आपको देखने के लिए मिल जाएंगे जो अपने रूपरेखा और वास्तु शैली से आपको अपनी ओर आकर्षित करते हैं। इसके अलावा इंडिया गेट और एशिया का सबसे बड़ा शॉपिंग सेंटर कनॉट प्लेस, और अक्षरधाम मंदिर देखने के लिए मिल जाएंगे और इतना ही नहीं दिल्ली का स्ट्रीट फूड भी खाने में काफी लजीज होता है । भारत की राजधानी दिल्ली में आपको संसद भवन भी देखने के लिए मिल जाएगा जहां से 146 करोड़ जनता के लिए कानून को बनाया जाता है और पारित किया जाता है और उस कानून के विरुद्ध जो जाता है उसके लिए सर्वोच्च न्यायालय की भी व्यवस्था है जो दिल्ली में स्थित है।

दिल्ली के बारे में कुछ रोचक तथ्य जिसे जानकर आप हैरान रह जायेंगे।

दिल्ली में घूमने की जगह

(3) गुलाबी शहर के नाम से प्रसिद्ध जयपुर

गुलाबी शहर जयपुर में लगभग देश और विदेश के कोने-कोने से जंतर मंतर, सिटी पैलेस, हवामहल और गोविंद देवजी का मंदिर देखने के लिए लाखों की संख्या में आते हैं। आपको बता दें कि जयपुर शहर की रूपरेखा को तैयार विद्याधर भट्टाचार्य ने किया था। 1876 में जब ब्रिटेन के युवराज अल्बर्ट आ रहे थे तब जयपुर के शासक सवाई राम सिंह ने पूरे जयपुर शहर को गुलाब रंग से पेंट करवा दिया तभी से इस सिटी का नाम पिंक सिटी हो गया।

(4) दार्जिलिंग

दार्जिलिंग को पहाड़ों की रानी भी कहा जाता है। पहाड़ों की रानी इसलिए कहा जाता है क्योंकि आपको दार्जिलिंग में चारों तरफ पहाड़ दिखेंगे और उन पहाड़ी क्षेत्रों का दीदार करने के लिए हर वर्ष लगभग 2 मिलियन लोग आते हैं। दार्जिलिंग में आपको टॉय ट्रेन जूलॉजिकल पार्क और टाइगर हिल देखने के लिए मिल जाएगा।

(5) कन्याकुमारी

भारत का दक्षिणतम बिंदु कन्याकुमारी है, कन्याकुमारी विदेशी टूरिस्टो का प्रमुख आकर्षण का केंद्र है कन्याकुमारी में ही आपको विवेकानंद रॉक मैमोरियल, थिरुवल्लुवर मूर्ति,भगवती अम्मन मंदिर, कन्याकुमारी बीच और पदम्नाभापुरम महल देखने के लिए मिल जाएंगे। कन्याकुमारी में यदि आप जाएंगे तो आपको एक अलग अनुभूति होगी जैसे आपको प्रतीत होगा आप अपने सारे दुखों को भूल गए हैं और सुख की ओर अग्रसर हो रहे हैं यदि एक शब्दों में कहा जाए तो यहां आपको अध्यात्म का अनुभव होगा।

(6) भारत का स्विट्जरलैंड कश्मीर

भारत का स्विट्जरलैंड कहा जाने वाला कश्मीर भारत का स्वर्ग है यहां पर आपको प्राकृतिक स्थल जो देखने के लिए मिलेंगे वह प्राकृतिक स्थल आपको एक अलग आनंद की अनुभूति कराएंगे। कल- कल करती हुई नदियां और पेड़ के पत्तों पर जमा बर्फ को देखकर के आपको एक अलग अनुभूति होगी। यहां पर प्रमुख स्थल है गुलमार्ग, डल झील, सोनमार्ग और वुलर  झील, वुलर झील को मीठे पानी की झील भी कहा जाता है।

(7) गोवा

यदि आप इस गर्मी के मौसम में छुट्टी बिताने के लिए किसी टूर का प्लान कर रहे हैं और आप उस टूर के प्लान में गोवा को नहीं शामिल करते हैं। तब आप बहुत कुछ मिस कर देंगे, गोवा भारत के एक ऐसा स्थान है जहां पर विदेशी लोग आकर के बिना किसी रोक-टोक के मौज मस्ती कर सकते हैं। वह गोवा के बीच पर पानी में खेल सकते हैं और रात में पब जाकर के खूब जी भर के डांस भी कर सकते हैं कोई भी रोकने वाला नहीं है गोवा में ही आपको दूधसागर देखने के लिए मिल जाएगा जो मंडोवी नदी द्वारा निर्मित है। यह दूधसागर झरना प्रकृति का दुर्लभ वरदान है।

(8) केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख

लद्दाख में आल्ची, थिकसे, लामायुरु जैसे बौद्ध मठों से लेकर के माउंटेनियरिंग, राफ्टिंग अवार्ड राइटिंग जैसा दृश्य आप को अपनी ओर आकर्षित कर लेता है। लद्दाख में गर्मियों के मौसम में विदेशी टूरिस्ट हजारों की संख्या में आते हैं।

(9) प्रकृति का वरदान है अजंता एलोरा की गुफा

भारत के महाराष्ट्र राज्य के औरंगाबाद जिले में स्थित अजंता एलोरा की गुफा प्राचीन भारतीय सभ्यता का प्रमुख केंद्र है। यहाँ पर आपको मानव विकास के क्रम की जानकारी से लेकर के बुध की जातक कथाओं की जानकारी विस्तार से मिल जाती है और साथ ही साथ यहाँ पर ही आपको ऐसे ऐसे दुर्लभ मूर्तियां देखने के लिए मिल जाएंगी जो आपको किसी अन्य स्थान पर देखने के लिए नहीं मिलेगी।

(10) भगवान शिव की नगरी वाराणसी

वाराणसी जिसे भगवान शिव की नगरी कहा जाता है। इस नगरी की रक्षा काल भैरव करते हैं। प्राचीन काल से यह नगरी अपने आध्यात्मिकता से लोगों को अपनी ओर आकर्षित करता रहा है गंगा नदी के तट पर बसा वाराणसी सहार आध्यात्मिकता के अलावा स्ट्रीट फूड के लिए भी जाना जाता है यदि आप वाराणसी जाएं तो वहाँ आप गंगा आरती में अवश्य शामिल हो आप इस गंगा आरती को देखकर के आश्चर्यचकित हो जाएंगे की इस आरती में हजारों की संख्या में लोग भाग लेते हैं।

निष्कर्ष:

India Me Gumne Ke Top 10 Places: भारत एक विविधता वाला देश है। यहाँ पर बहुत सारे स्थल हैं घूमने के लिए। लेकिन हम आपको कुछ ऐसे स्थल बातएंगे, जो आपको भौतिकता से अध्यात्म का एहसास दिलाते हैं।

Faq:
(1) भारत में नंबर वन पर्यटन स्थल कौन सा है

भारत में नंबर वन पर्यटन स्थल ताजमहल है जिसे देखने के लिए हर वर्ष 40 लाख लोग आते हैं।

(2) भारत में सबसे ज्यादा घूमने वाली जगह कौन सी है?

भारत में सबसे ज्यादा घूमने वाली जगह पालोलेम है जो गोवा में स्थित है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here