hotho ko gulabi kaise banaye: होठों का रंग आपकी खूबसूरती को और निखार देता है। अक्सर हम लिपस्टिक और मेकअप से अपने होठों के रंग को छुपा लेते हैं। हालंकि हमे अपने होठों का भी खास ख्याल रखना चाहिए, क्योंकि केमिकल और कॉस्मेटिक्स से कई बार रिएक्शन हो जाते हैं।

खास कर के तब जब वह काले हो जाते हैं, कई लोग सिगरेट को इसका कारण बताते हैं लेकिन लोग सिगरेट का सेवन नहीं करते उनके भी होठ किसी न किसी वजह से काले पड़ जाते हैं। लेकिन अब आपको अपने होंठों के रंग को छुपाने की जरूरत नही पड़ेगी, क्योंकि आप एक बार फिर पा सकते हैं खोया हुआ रंग। सिर्फ अपनाएं यह कुछ आसान और घरेलू तरीकें।

बेकिंग सोडा: hotho ko gulabi kaise banaye

इसमें से चुटकी भर सोडा एक दो बूंद तेल के साथ मिलाकर इसे होंठों पर लगाएं। उसके बाद 10-15 सेकेंड के लिए उसके होंठों को मलें। यह एक तरह का स्क्रब हा जो काफी हद तक लाभदायक है।

चीनी:

कुछ बूंद शहद में एक चम्मच चीनी मिलाएं और इससे होंठों का मसाज करें। फिर दो मिनट बाद गुनगुने पानी से इसे धो लें। इस नुस्खे को अपनाने के बाद पेट्रोलियम जेली लगाना ना भूलें।

शहद: hotho ko gulabi kaise banaye

आधे चम्मच शहद में दो चम्मच चीनी, वनीला एसेंस और जैतून का तेल मिलाएं। फिर इसे कुछ समय के लिए होठों पर लगा कर मसाज करें। यह आपके होठों को मुलायम और गुलाबी करने में सजग है।

जैतून का तेल:

जैतून के तेल की कुछ बूंदों में एक चम्मच चीनी मिलाएं और इसे होंठों पर लगाएं। यह फटे हुए होठों को भी ठीक करता है। hotho ko gulabi kaise banaye इससे आपके होठों को उनका खोया हुआ पोषण भी मिलता है।

कॉफी का स्क्रब: hotho ko gulabi kaise banaye

कॉफी का स्क्रब सबसे अधिक कारगर होता है। इसे बनाने के लिए कॉफी बींस को पीसें और फिर इसमें दूध मिलाएं। यह आपके होठों का कालापन दूर करेगा और इन्हे सॉफ्ट भी बनाएगा।

यह भी पढ़े: चमकती और स्वस्थ त्वचा के लिए अपनाएं यह 5 घरेलू उपाय

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here