holi ke rang banane ka tarika

Holi Ke Rang Banane Ka Tarika: होली का नाम आते ही हमारे चेहरे पर एक ख़ुशी का भाव आ जाता हैं, लेकिन इस बार Corona ने हमारी खुशियों को बहुत हद तक नियंत्रित कर दिया हैं हम सभी लोग घर में ही होली खेलने के लिए मजबूर हो गए है। तो क्यों ना इस होली पर कुछ ऐसा किया जाये जो ना सिर्फ हमारे लिए अच्छा हो साथ ही साथ पुरे मानव जाति तथा प्रक्रति के लिए भी अच्छा हो और Corona जैसी महामारी दोबारा लौटकर ना आये। इस holi 2022 क्यों ना इम्युनिटी बढ़ाने वाली holi खेली जाये।

होली के रंग बनाने का तरीका (Holi Ke Rang Banane Ka Tarika | How to Prepare Holi Colours at Home)

आईये हम जानते है कैसे आप घर पर रंग बना सकते है। ये रंग ना सिर्फ Chemical Free Colour है, बल्कि आपके लिए Corona जैसी महामारी से भी बचाने में भी मददगार हैं। Holi Ke Rang Banane Ka Tarika आइयें जानते है घर में उपलब्ध इन इम्युनिटी वर्धक (आयुर्वेदिक) औसधि से कैसे आप हर्बल और प्राकृतिक रंग (Herbal and natural color) बना सकते है।

पीला रंग बनाने की विधि (Pila Rang Banane ki Vidhi | How to Prepare Yellow Colour)

पीला रंग बनाने के लिए आप हल्‍दी पाउडर में बेसन तथा टेशू या गेंदे के फूलो को पीसकर मिला लीजिए आपका पीला रंग तैयार है. यह रंग  हर्बल और प्राकृतिक रंग (Herbal and natural color) होने के साथ, आपकी चेहरे की सुंदरता (Face Cleansing) तथा सेहत (Heatlh) के लिए भी विषेशकर लाभकारी है।

जर्नल ऑफ जनरल वायरोलॉजी में प्रकाशित हुए शोध (Research) में पता चला हल्दी (turmeric) में घटक करक्युमिन (Curcumin) कोरोना वायरस को खत्म करने की क्षमता रखता है, बेसन त्‍वचा के लिए बहुत लाभकारी है, हल्दी और बेसन त्वचा को साफ करने के साथ त्वचा की इर्रिटेशन और मुंहासों से भी आराम दिलाता है।

हल्दी और बेसन का पेस्ट चेहरे की रौनक बढ़ाने के साथ साथ त्वचा को मुलायम बनाता हैं | बेसन चेहरे के सूक्ष्म छिद्रों को खोलता है और त्वचा की अंदर से सफाई करता है।  

गेंदे (Marigold)और टेसू  (Palash)  के फूल की एंटी बैक्टीरियल (Anti Bacterial) और एंटी इन्फ्लैमटॉरी (Anti Inflamatory) गुण आपके चेहरे की त्वचा के लिए विशेष लाभकारी हैं। गेंदे और टेसु के फूल  त्वचा (Skin) को Regenrate करने में विशेषकर लाभकारी हैं।

यह फूल रूखी त्वचा को मुलायम बनाने में विशेष उपयोगी है। गेंदे (Marigold) और टेसू (Palash) के फूलो का पेस्ट समय से पहले झुर्रिया पड़ने से रोकता है | 

यह भी पढ़े: https://yourvoicestory.com/holika-dahan-ki-puja-vidhi/

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here