हनुमान चालीसा के टोटके

0
1146
Hanuman Bahuk Path Ke Fayde

Hanuman Chalisa Ke Totke:- आठ सिद्धियों और नव निधियों से युक्त इस कलयुग के सबसे बलवान ईश्वर हनुमान जी। हनुमान जी अपने भक्तों की करुण पुकार को सुनकर के उनकी मदद करने के लिए हर संभव प्रयास करते हैं। पवन पुत्र हनुमान जो बल के देवता होने के साथ-साथ अहंकार और रागद्वेष को दूर करने वाले भगवान है। हनुमान की विशेष कृपा पाना है तो उसके लिए हनुमान चालीसा के चमत्कारिक टोटके बहुत ही सहायक साबित हो सकते हैं जो भी भक्त श्रद्धा भाव से हनुमान चालीसा के टोटके को करता है वह अपने जीवन में किसी भी प्रकार की दुःखो का सामना नहीं करता है और वह अपने जीवन में हर प्रकार से सुखी रहता है।

हनुमान चालीसा के टोटका करने की विधि क्या है?-

(1) मंगलवार के दिन ब्रह्म मुहूर्त के समय स्नान कर लेना है।

(2) मन में हनुमान जी के प्रति भाव रखते हुए तिल के तेल में सिंदूर मिलाकर के मिश्रण तैयार करें।

(3) तत्पश्चात सिंदूर और तिल के तेल से बने मिश्रण को हनुमान जी की प्रतिमा में सिर से लेकर के पांव तक लेप करें।

(4) इसके बाद नारियल में नारंगी सिंदूर से स्वास्तिक का चिन्ह बनाकर के हनुमान जी के चरणों में अर्पित कर दे।

(5) नारियल अर्पित करने के बाद फिर 11 पीपल के पत्ते लेने है। उसमें नारंगी सिंदूर से श्रीराम का नाम लिखकर के हनुमान जी को श्रद्धा भाव से उनको अर्पित कर दे।

(6) श्रीराम नाम से युक्त पीपल के पत्तों को हनुमान जी को अर्पित करने के बाद बनारसी पान चढ़ाये ।

(7) बनारसी पान चढ़ाने के बाद पवन पुत्र महाबली हनुमान को लड्डुओं का भोग लगाएं।

(8) अंत में सात बार हनुमान चालीसा का पाठ करें।

hanuman-chalisa-ke-totke

हनुमान चालीसा के चमत्कारी टोटके के फायदे कौन-कौन से होते हैं?-

(1) हनुमान चालीसा के टोटका करने का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि इससे आत्मविश्वास में वृद्धि होती है। जिस भी व्यक्ति के पास आत्मविश्वास का अभाव होता है। वह व्यक्ति समाज में अपनी मान प्रतिष्ठा को खो देता है। इसीलिए जिस भी व्यक्ति के अंदर आत्मविश्वास नहीं है। उसको हनुमान चालीसा का टोटका करना चाहिए जिससे उसके अंदर आत्मविश्वास की लहर उठ पड़ेगी।

(2) हनुमान चालीसा का टोटका करने का एक फायदा यह भी होता है कि इससे आपके मन मे जो भय का संचार हो रहा है। वह भय समाप्त हो जाएगा आप अपने जीवन में हर मुश्किलों का सामना बिना किसी भय से डटकर कर पाएंगे।

(3) हनुमान चालीसा का टोटका करने से गरीब व्यक्ति अमीर बन जाता है बस उस भक्त को अपने सच्चे हृदय से हनुमान जी को अपने आप को समर्पित कर देना है।

(4) जिस घर में भूत पिशाच की समस्या रहती है। उस घर की तरक्की रुक जाती है। लेकिन यदि समस्या का निदान पाना है तो हनुमान चालीसा का टोटका करिए। इससे आपके घर में जो भूत पिशाच की प्रॉब्लम है। वह प्रॉब्लम दूर हो जाएगी और आपका घर हनुमान रेखा से बन्ध जाएगा और कोई भूत पिशाच भविष्य में भी आपके घर की सीमा में प्रवेश नहीं कर पाएगा।

(5) यदि आपके मन में यात्रा के दौरान किसी दुर्घटना होने का संकेत मिलता है और आप इस बात से परेशान हैं तो परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। बस आप अपनी यात्रा के दौरान हनुमान चालीसा का टोटका करिए फिर परिणाम आपके अनुकूल होगा।

(6) हनुमान चालीसा सुनने के फायदे यह भी है कि जीवन में भौतिकता और आध्यात्मिकता का समन्वय इस प्रकार से होता है कि आध्यात्मिकता आपके रोम- रोम में बस जाती है।

हनुमान चालीसा का टोटका करने से पहले किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है-

(1) हनुमान चालीसा का टोटका करने से पहले आप अपने मन में से अहंकार के भाव का त्याग कर दीजिए मन में प्रेम और करुणा का समावेश कीजिए।

(2) हनुमान चालीसा का पाठ करते वक्त किसी भी मात्रात्मक त्रुटियों से बचें।

(3) हनुमान चालीसा का पाठ का वाचन आराम से करिए।

(4) हनुमान चालीसा का पाठ जब भी करें तो हनुमान जी के प्रतिमा के सामने बैठकर करें।

निष्कर्ष:

Hanuman Chalisa Ke Totke:- हनुमान चालीसा का टोटका करने से जीवन में सुख समृद्धि बढ़ती है और जीवन में आने वाले दुःख समाप्त हो जाते हैं।

Faq:

(1)हनुमान चालीसा का रोज जप करने से क्या होता है?

हनुमान चालीसा का रोज जाप करने से मानसिक और शारीरिक व्याधियों से मुक्ति मिल जाती है।

(2) हनुमान चालीसा का टोटके कब नहीं करनी चाहिए

हनुमान चालीसा का टोटका सूतक काल के समय नहीं करना चाहिए। सूतक काल से आशय यह है कि जब किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो उसे सूतक काल कहा जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here