दोस्तों जब हम में कोई समस्या उत्पन्न होती है। तब हम हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं, इससे हमारी समस्या का निदान हो जाता है। और बजरंग बाण का भी पाठ करते हैं जिससे हमें त्वरित समस्या का निदान मिलता है। लेकिन क्या आपने सोचा है कि हनुमान बाहुक भी हमें अनेक रोगों से मुक्त कर  सकता है। और साथ ही साथ हमारे अंदर नई ऊर्जा का संचार भी कर सकता है। आदि जानकारी आपको इस आर्टीकल में बताई जाएगी। बस आपको आर्टीकल के किसी भी पार्टी को स्किप नहीं करना है। यदि आप आर्टीकल के किसी भी पार्ट को स्किप करते हैं तब आपको अधूरी जानकारी प्राप्त होगी। जिसके परिणाम स्वरूप आप हनुमान बाहुक के फायदे (Hanuman Bahuk Path Ke Fayde | Hanuman Bahuk Path Ki Vidhi) से वंचित हो जाएंगे। और हनुमान बाहुक का पाठन करते समय उसकी विधि क्या है? इससे भी आप वंचित हो जाएंगे। इसलिए आप सब से विनम्र निवेदन है आर्टिकल को लाइन टू लाइन पढ़े। जिससे आपको कोई समस्या ना हो।

हनुमान बाहुक पाठ क्या है ? (Hanuman Bahuk Path Kya Hota Hai | What is Hanuman Bahuk Path)

हनुमान बाहुक 144 श्लोकों का स्तुति मंत्र है। इस मंत्र को संग्रह करने का कार्य तुलसीदास ने किया था। बात ऐसी है कि एक बार तुलसीदास को असहनीय पीड़ा हुई। उनका बाया हाथ काम करना बंद कर दिया था तब उन्होंने बजरंग बली बाबा की उपासना की। इससे बजरंग बली खुश होकर तुलसीदास को हनुमान बाहुक मंत्र का ज्ञान दिया। और कहा कि जो भी व्यक्ति सच्ची श्रद्धा से हनुमान बाहुक का पाठन करेगा। मैं उसके सारे दुख दर्द को दूर कर दूंगा। इसी के  बाद से ही  बहुत सारे व्यक्ति ने हनुमान बाहुक का पाठ करके बहुत सी बीमारियों का उपचार किया। और साथ ही साथ मन में एक नई ऊर्जा का संचार भी किया।

हनुमान बाहुक का पाठ कैसे करे ? (Hanuman Bahuk Path Kaise Kare | Karne ki Vidhi | How to Do Hanuman Bahuk Path)

हनुमान बाहुक का पाठन करना बहुत ही सरल है। क्योंकि इसके लिए कोई आवश्यक विधि का उल्लेख नहीं किया गया है। लेकिन यदि हनुमान जी को जल्दी खुश करना है। तब इसके लिए आप हनुमान जी का फोटो और राम जी का फोटो को लेकर एक लाल कपड़े पर रख दीजिए, साथ ही एक तांबे के लोटे में जल को रख दीजिए। उसके बाद स्नान कर लीजिए। स्नान करने के बाद साफ कपड़े पहनिए।

फिर उसके बाद आप पद्मासन की मुद्रा या सुखासन की मुद्रा में बैठ जाइए। और हनुमान बाहुक का पाठन करिए। पाठन करने के बाद जो जल तांबे के लोटे में है उसे किसी पीड़ित व्यक्ति को पिला दीजिए। या तो उस जल को स्वयं ही पी लीजिए इससे यह होगा कि आप हर बला से दूर रहेंगे क्योंकि हनुमान जी आप की रक्षा करेंगे।

हनुमान बाहुक का पाठ करने से क्या फायदा होता है ? (Hanuman Bahuk Path Ke Fayde | Benefits of Hanuman Bahuk Path)

(1) यदि आप प्रतिदिन हनुमान बाहुक का पाठ करते हैं तब आप हर बीमारी से दूर रहेंगे। जैसे कि गठिया रोग और साथ ही साथ वात- पित्त और कफ   का संतुलन बना रहेगा। और आपको कभी भी भविष्य में कब्ज गैस की समस्या नहीं होगी।

(2) हनुमान बाहुक का पाठ करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपका शरीर हनुमान जी की तरह वज्र का  बन जाएगा। जिस पर किसी भावना का आघात नहीं होगा और साथ ही साथ आप भूत प्रेत की शाया से मुक्त रहेंगे।

(3) आपके घर में धन की वर्षा होने लगेगी आप की दरिद्रता दूर हो जाएगी और आप अपनी जरूरत की  सभी चीजों को खरीदने में सक्षम हो जाएंगे।

(4) आपके अंदर एक नई सकारात्मक ऊर्जा का संचार होगा जिसके परिणाम स्वरूप आप मोह के बंधन से छूट जाएंगे। और साथ ही साथ आप उस  शक्ति को जान जाएंगे जिसके आप पात्र हैं।

(5) हनुमान बाहुक पाठ करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपकी सारी मनोकामना पूर्ण होगी आप जो संकल्प लेंगे एक बार आप उसे पूर्ण कर लेंगे ।जो आपके संकल्प के मार्ग में बाधाएं आएंगे उसे प्रभु बजरंगबली दूर करेंगे। और आपकी चारों ओर एक रक्षा कवच का निर्माण करेंगे। जिसके परिणाम स्वरूप कोई नेगेटिव एनर्जी आपके आसपास भी न भटक सकें।

(6) आप निर्णय लेने में सक्षम हो जाएंगे आपकी कम्युनिकेशन स्किल शार्प हो जाएगी ।आप जो भी निर्णय लेंगे सोच समझ कर लेंगे आपकी सोच दूरदर्शी हो जाएगी।

हनुमान बाहुक के फायदे का क्या सबूत है ? (Hanuman Bahuk Path Ke Fayde Ka Kya Saboot Hai | What is the Proof of the Benefits of Hanuman Bahuk Path)

हनुमान बाहुक की फायदे से  संबंधित  सबूत है कि एक व्यक्ति बहुत गरीब था ।उसके पास खाने के लिए दो वक्त की रोटी भी मुश्किल से हो पाती थी। वह प्रत्येक दिन खाने के लिए संघर्ष करता था।

और साथ ही साथ अपने परिवार का पालन पोषण करने में भी असक्षम था वह अपने परिवार की आजीविका चलाने में असक्षम था क्योंकि वह जितना पैसा कमाता था । उससे बमुश्किल एक वक्त का खाना जुट पाता था। इसलिए वह व्यक्ति अपनी माली स्थित को देखकर बहुत दुखी होता था ।

वह  कुछ सोच नहीं पाता था कि मैं ऐसा क्या करूं ? अपने परिवार के लिए जिससे मेरे परिवार के लोग खुश रहें। इस सवाल का जवाब पाने के लिए वह व्यक्ति पास के जंगल में गया जहां ऋषि मुनि तपस्या करते थे । उस व्यक्ति ने पूछा कि प्रभु आप ही बताइए कि मेरी समस्या का निदान कब होगा। क्या मेरे परिवार वाले भूखे मर जाएंगे ।

तब उस ऋषि  ने कहा कि आपकी समस्या का एक निदान है। आप हनुमान बाहुक का पाठन करिए। आपकी सारी समस्या का  निदान हो जाएगा। ऋषि के कथनानुसार उस व्यक्ति ने प्रतिदिन हनुमान बाहुल  का पाठन करना प्रारंभ कर दिया। और कुछ दिन बाद वह व्यक्ति समृद्ध शाली बन गया। अब वह गरीब नहीं है अपितु अब वह अमीर हो गया है।

निष्कर्ष :

आपसे अपेक्षा है कि हनुमान बाहुक के फायदेमंद  से सम्बन्धी आर्टीकल आपको अवश्य पसंद आएगा। यदि यह आर्टीकल आपको पसंद आता है ।तो यह अपने दोस्तों को शेयर करिए। जिससे मुझे ऐसे आर्टीकल लाने के लिए प्रोत्साहन भी मिल सके।

यह भी पढ़े : भारत के कुछ ऐसे मंदिर जिनके पीछे हैं कुछ आकर्षक तो कुछ डरावने रहस्य

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here