हेयर फॉल अब नहीं होगा खाने में शामिल करें सात चीजे

0
2652
Hair Care Tips In Hindi

Hair Care Tips In Hindi:- इंडियन काउंसिल मेडिकल रिसर्च के अनुसार भारत में 100 व्यक्तियों में से 75 व्यक्तियों को हेयर फाल की प्रॉब्लम है। हेयर फॉल का कारण तनाव, लाइफस्टाइल में परिवर्तन और डिप्रेशन है। आज से लगभग 40 साल पहले हेयर फॉल स्टार्ट होना 50 की उम्र से चालू होते थे लेकिन खानपान में परिवर्तन के कारण आज यही 20 साल से 30 साल के बीच में बाल झड़ना स्टार्ट हो गया है। हेयर फॉल स्टार्ट होने के बाद लोग कई तरह की एलोपैथिक इलाज करते हैं जैसे की मल्टीविटामिन कैप्सूल की गोलियां खाना और बायोटीन प्रोटीन लेना और इसके अलावा लो लेवल लेजर थेरेपी लेना और प्लाज्मा रिच प्लेटलेट्स और जब बाल झड़ जाए हेयर ट्रांसप्लांट करवाना इससे डॉक्टरों की जेब भर रही है और गरीब व्यक्ति परेशान हो रहा है। हेयर फॉल को रोकने के लिए खाने में बस इन पांच चीजों को शामिल कर लीजिए इससे आपका हेयर फॉल होना रुक जाएगा और आपके बालों को शाइनिंग और मजबूती प्रदान करेगा।

गलत आदत की वजह से हेयर फॉल तो नहीं होता है जानिए हेयर फॉल की असली वजह के बारे में:

(1) पॉल्यूशन

(2) देर रात तक मोबाइल चलाना

(3) खान- पान में परिवर्तन जैसे फास्ट फूड का सेवन करना।

(4) केमिकल वाले प्रोडक्ट का अधिक उपयोग करना जैसे साबुन, शैंपू,वैक्स,जैल आदि।

(5) टेंशन

(6) डिप्रेशन

असली वजह तो क्या न्यूट्रिशन तो नहीं है जानिए कौन से न्यूट्रिशन की कमी के कारण हेयर फॉल होते हैं:

(1) आयरन

(2) विटामिन सी

(3) विटामिन ई

(4) आयरन

(5) सल्फर

(6) बायोटीन प्रोटीन

(8) ओमेगा फैटी एसिड

(9) विटामिन डी

Hair Care Tips In Hindi हेयर फाल को रोकने के लिए ऐसा क्या खाएं कि हेयर रुक ही जाए:

(1) हेयर फॉल से बचने के लिए खाएं अलसी का बीज

अलसी के बीज में बहुत सारे न्यूट्रिशन पाए जाते हैं। उनमें से कुछ न्यूट्रिशन बाल को ग्रो और साइन कराने में अपनी अहम भूमिका निभाते हैं जैसे कि अलसी के बीच में मैग्नीशियम, पोटेशियम, विटामिन सी और आयरन जैसे न्यूट्रिशन पाए जाते हैं जो हेयर के डैमेज सेल को रिपेयर करने का काम करती है और हेयर फाल होना बंद हो जाता है।

(2) भीगे हुए मेथी दाना का सेवन करना बालों के लिए अचूक रामबाण है

हम सब के घरों में पाए जाने वाला मेथी दाना कोई सामान्य दाना नहीं है, यह न्यूट्रिशन का खजाना है। बस इसका सेवन करने की सही विधि हम सब को पता होनी चाहिए। बस क्या करना है मेथी दाने को रात को सोने से पहले भिगो देना है और उसके बाद मॉर्निंग में मेथी दाने को चबा करके खाएं और फिर पानी पी ले इससे आपका हेयर फॉल होना रुक जाएगा और साथ ही साथ आपके शरीर की जो अन्य बीमारियां हैं जैसे कील मुहासे की प्रॉब्लम कब्ज की प्रॉब्लम और डकार की प्रॉब्लम यह सब भी दूर हो जाएगी।

(3) पंपकिन सीड्स हेयर फॉल को रोकने के लिए नेचर का दिया हुआ गिफ्ट है

Hair Care Tips In Hindi


पंपकिन सीड्स को सुपर फूड भी बोला जाता है क्योंकि इस धरती पर जितने तरह के अलग-अलग फल और सब्जिया और मांस, मछलियों में जो न्यूट्रिशन पाए जाते हैं वह न्यूट्रिशन अकेले ही पंपकिन सीड्स में पाया जाता है। इसीलिए आप हेयर फॉल को रोकने के लिए पंपकिन सीड्स का यूज कर सकते हैं चाहे इसका तेल लगाए, चाहे पंपकिन सीड्स का कैप्सूल खाएं या पंपकिन सीड्स को भिगो करके खाएं या पंपकिन सीड को रोस्ट करके।

(4) सनफ्लावर सीड हेयर सायकिल पर ब्रेकडाउन लगाता है

बालों के विकास के क्रम में एनाजेन फेज और टीलेजन फेज और कैटजेन फेज इन्हीं की डिसबैलेंस की वजह से बाल झड़ने लगते हैं लेकिन सनफ्लावर सीड के उसे करने से इन तीनों में संतुलन हो जाता है जिससे बाल झड़ना बंद हो जाते हैं एनाजेन फेज एक ऐसा फेज होता है जिसमें बाल ग्रो होते हैं और टीलेजन फेज एक ऐसा फेज होता है जिसमें बाल चार महीने तक आराम करते हैं और कैटजेन फेज ऐसा फेज होता है जो बाल 4 महीने आराम किए हैं वह बाल गिर जाएगा। लेकिन हमारे गलत खान-पान की वजह से अब सीधे हमारे हेयर एनाजेन फेज से सीधे कैटजेन फेज में चला जा रहा है और बाल को आराम करने के लिए मौका ही नहीं मिल रहा है इसलिए बाल झड़ रहे है।

(5) रूखे और बेजान बालों में जान डाल देता है कलौंजी का बीज

रखे और बेजान बालों की वजह से भी हेयर फॉल होता है इसीलिए यदि रुके और बेजान बालों से परेशान है तो कलौंजी के तेल का यूज करिए इससे हेयर फॉल होना बंद हो जाएगा।

(6) हेयर टॉनिक के रूप में काम करता है तिल का बीज

सफेद बालों से परेशान है बालों में मजबूती नहीं है बाल जड़ से उखड़ रहे हैं तो घबराने की आवश्यकता नहीं है तिल के बीज का सेवन करिए क्योंकि तिल के बीज में विटामिन बी और आयरन पाए जाते हैं जो हेयर फॉल को न केवल रोकते हैं बल्कि नए बाल भी आने लगते है।

(7) गए बाल वापस आएंगे चिया सीड्स के यूज से

चिया सीड्स बालो की जड़ को मजबूत करता है और बाल में जो रूखापन हो गया है उसमें शाइनिंग लौटाता है और साथ ही साथ जो बाल चले गए हैं उन्हें ग्रो करने में हेल्प भी करता है और साथ ही साथ हेयर फॉल को भी रोकता है।

Hair Care Tips In Hindi
निष्कर्ष:

हेयर फॉल अब नहीं होगा बस खाने में शामिल करें सनफ्लावर सीड, पंपकिन सीड और चिया सीड और साथ ही साथ मेथी का दाना इनके सेवन से बचे हुए बाल झड़ेंगे नहीं और टूटे हुए बाल वापस भी आ जाएंगे।

Faq:
(1) 1 दिन में कितने बालों का गिरना सामान्य माना जाता है

1 दिन में मिनिमम 50 बाल और मैक्सिमम 100 बाल का गिरना सामान्य माना जाता है।

(2) बाल झड़ रहे हैं तो क्या खाना चाहिए?

बाल झड़ रहे हैं तो अंडे का सेवन और पालक का सेवन और पंपकिन सीड्स का सेवन करना चाहिए।

(3) बाल झड़ने की बीमारी को क्या कहते हैं?

बाल झड़ने की बीमारी को एलोपेसिया कहते हैं

(4) अनुवांशिक रूप से बाल झड़ने की बीमारी को क्या कहते हैं?

अनुवांशिक रूप से बाल झड़ने की बीमारी को एंड्रोजेनिक एलोपेसिया बोलते हैं।

(5) कौन सा विटामिन खाने से बाल नहीं झड़ते?

विटामिन सी और विटामिन डी के सेवन से बाल नहीं झड़ते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here