Haddiyon Me Dard : अर्थराइटिस यानी हड्डियों में दर्द की समस्या आज कल बेहद आम हो चुकी है। लोगों का ऐसा मानना है कि अर्थराइटिस के पीछे सबसे बड़ी वजह आपके खानपान के तरीके हैं।

यह बात कई हद तक सच भी है क्योंकि अगर आपके शरीर में पोषक तत्वों की किसी भी तरह की कमी होती है तो आपको कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से जूझना पड़ सकता है।

जिसमे हड्डियों की समस्या सबसे मुख्य हो सकती है। लेकिन कुछ ऐसे भी लोग ऐसे भी लोग हैं जिनकी लाइफस्टाइल बहुत अच्छी है और अपने खान पान का भी पूरा ख्याल रखते हैं। लेकिन फिर भी उन्हें अर्थराइटिस की समस्या हो जाती है। तो आपको बता दें की इसके लिए आपका वास्तु दोष भी एक मुख्य कारण हो सकता है।

वास्तु शास्त्र एक प्रकार का साइंस है, जो दिशाओं के अलावा एनर्जी और वाइब्रेशन पर भी कार्य करती है। और जब कभी भी इन एनर्जी या वाइब्रेशन में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी होती है तो व्यक्ति को भी कई प्रकार के स्वास्थ्य समस्याओं से जूझना पड़ सकता है।

चलिए जानते हैं कुछ ऐसे उपाय जो आपको हड्डी के दर्द की समस्या से बचाएगा (Haddiyon Me Dard ki Samasya Se Bachava)

अगर आपका घर उत्तर मुखी है तो अपनाएं यह उपाय (Uttarmukhi Ghar ke Liye Haddiyon Me Dard Ke Upay)

यदि आपके घर का द्वार उत्तर की ओर है यानी उत्तर मुखी है तो संभावित है कि आपके घर में सुबह या दिन के समय सूरज की किरणें सही तरह से नहीं आती होंगी और इस तरह के घरों में आपको सीलन भी देखने मिल सकता है। और इससे व्यक्ति के स्वास्थ्य में गड़बड़ी हो सकती है। अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए पंचतत्व यानी भूमि, वायु, जल अग्नि और आकाश का हमारे शरीर में बैलेंस होना आवश्यक है। और अगर किसी भी तत्व की प्रधानता या कमी होती है तो आप कई तरह के रोग से ग्रस्त हो सकते हैं।

इसलिए यदि आपका भी घर उत्तर मुखी है तो अपने घरों के पूर्व व दक्षिण में स्थित खिड़कियों को ज्यादतर खोलकर रखें और घर में धूप की किरणों को आने दें, ताकि आपका अग्नि तत्व आपके शरीर में बैलेंस बना सके।

यदि दक्षिण पश्चिम है आपका बेडरूम तो करें यह उपाय (Dakshin Paschim Bedroom Ke Liye Haddiyon Me Dard Ke Upay)

दक्षिण पश्चिम की दिशा को धरती का कोना भी कहा जाता है और यदि आपका बेडरूम दक्षिण पश्चिम की ओर है तो इसका अर्थ है की आपके घर में जल तत्व ज्यादा मात्रा में मौजूद है। तो ध्यान रखें की आप वहां ज्यादा पानी की बोतलें या फिर पानी का घड़ा न रखें। इतना ही नहीं इसके अगर आपने अपने बेडरूम में पानी की किसी तरह की पेंटिंग या पोस्टर लगाया है तो आपको अर्थराइटिस या हड्डियों के रोग की समस्या सता सकती है। इसके लिए जरूरी है कि आप ऐसे पेंटिंग या पोस्टर को हटा कर अपने खिड़की खोले रखें व घर में आग से संबंधित तस्वीरों या चीजों को जगह दें। ताकि बैलेंस बरकरार रहे।

लोहे का बेड आपके लिए हो सकता है हानिकारक (Lohe Ka Bed Haddiyon Ke Dard Ke Liye Hai Hanikarak)

आजकल लोहे के बेड भी काफी ट्रेंडिंग चल रहा है लोग लोहे के बिस्तर काफी पसंद करने लगे हैं। लेकिन आपको बता दें की लोहे का बेड आपके बॉडी की एनर्जी को ड्रेन आउट करता है।और साथ ही साथ लोहे का बेड आपकी बॉडी में से अर्थिंग के माध्यम से एनर्जी को बाहर निकालत देता है। जिससे आपको हड्डी से संबंधित समस्याएं हो सकती हैं। अगर आपने लोहे का सामान अपने दीवान या बेड के नीचे रखा है तो भी आपको इन समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। Haddiyon mai dard , इसलिए ध्यान रखें और लोहे के बेड पर सोना बंद कर दें और अपने पलंग के नीचे रखी लोहे की वस्तुओं को भी दूर रखें।

ये भी पढ़े : वजन घटाने के लिए तुलसी की चाय को अपनी नियमित चाय के साथ करें अदला-बदली

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here