gulab jal ke fayde: गुलाब जल का इस्तेमाल लोग काफी पहले से करते आए हैं और इसे भारत में बेहद लाभदायक भी माना जाता है। हालांकि नए प्रोडक्ट्स और आज कल के कास्मेटिक के आगे लोग इसका इस्तेमाल करना भूलते जा रहे हैं।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि बिना किसी केमिकल और टोक्सिन से भरा गुलाब जल आपके त्वचा, बाल और शरीर से जुड़े कई समम्स्याओं को दूर कर सकता है। हालांकि टोनर के रूप में तो कई अलग-अलग तरीके से लोग आज भी इसका इस्तेमाल कर रहे हैं।

Gulab jal ke fayde – स्किन को बनाए हाइड्रेटिंग

सबसे अच्छा और आसान इस्तेमाल यह है कि आप गुलाब जल को क्रीम लगाने से पहले लगाएं। इससे न सिर्फ आपकी त्वचा हाइड्रेटिंग रहेगी बल्कि क्रीम भी ज्यादा देर तक टिकी रहेगी। इसे ऐसे एक बार लगा कर ज़रूर देखें क्योंकि गर्मियों में यह आपकी त्वचा को ठंडा भी रखने का कार्य करेगा।

सनबर्न से छुटकारा

gulab jal ke fayde hindi mein

अगर आपकी स्किन जल गई है या अगर आप सनबर्न की समस्या से जूझ रहे हैं तो आप गुलाब जल का इस्तेमाल ज़रूर करें। इसके लिए न तो आपको बहुत ज्यादा मेहनत करनी है न हीं अलग से समय निकलना है। बस छोटे से रुई के टुकड़े में गुलाब जल डाल दें और त्वचा के उस भाग पर लगाएं जहाँ जलन हो। आपको कुछ ही मिनटों में आराम मिलेगा।

बालों को बनाएगा सॉफ्ट – Gulab jal ke fayde

गुलाब जल केवल त्वचा के लिए ही नहीं बल्कि असल में यह आपके बालों के लिए भी बहुत अच्छा है। अगर आपके बाल बहुत ज़्यादा रफ हैं तो आप इसे अपने शैम्पू में मिलाकर भी लगा सकती हैं। इसके लिए आपको इसे ज़्यादा मात्रा में लगाने की ज़रूरत नहीं है केवल कुछ बूंदों में ही आपका काम हो जाएगा। और इसे लगाने के बाद आपके बाल काफी हद तक सॉफ्ट और हाइड्रेटेड बन जाएंगे।

त्वचा के ड्राईनेस को घटाने में मिलेगी मदद

gulab jal ke fayde hindi mein

गुलाब जल को अगर आप क्रीम या लोशन के साथ मिला कर लगाते हैं तो इससे आपको बहुत आराम मिल सकता है। अगर आपको लगता है कि आपकी फेस क्रीम ज्यादा ऑयली है और आप उसे गर्मियों में नहीं लगा पा रहे हैं तो आप यह उपाय अपना सकते हैं। अपनी ऑयली क्रीम में इसे मिलाएं और उसमे गुलाब जल डाल कर उसे लोशन की तरह बना लें। इससे आपकी त्वचा ज्यादा हाइड्रेटिंग रहेगी।

gulab jal ke fayde – परफ्यूम की तरह भी कर सकते हैं इसका इस्तेमाल

अगर आप गर्मियों में तन की दुर्गन्ध से परेशान हो जाती हैं और कुछ ताज़गी भरा एहसास चाहती हैं तो महंगे परफ्यूम की जगह आप गुलाब जल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। गुलाब जल के कुछ बूंदों को अपने कपड़ों और शरीर में स्प्रे कर सकती हैं। हालांकि यह लॉन्ग लास्टिंग तो नहीं होगा लेकिन इससे थोड़ी देर तक आपको काफी अच्छा महसूस होगा।

यह भी पढ़े: घावों को ठीक करने से लेकर त्वचा को मॉइस्चराइज़ करने तक, जानिए त्वचा के लिए मोगरा के यह अद्भुत लाभ

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here